Friday, March 04, 2022

(Teaching Aptitude) (June 2019 NTA UGC NET Paper 1)

(Teaching Aptitude) (June 2019 NTA UGC NET Paper 1)

1. Which educational psychologist believed in the fact that "All children have the potential to learn"? किस शैक्षणिक मनोवैज्ञानिक ने इस तथ्य पर विश्वास किया कि "सभी बच्चों में सीखने की क्षमता है"?
(A) Friedrich Frobel
(B) John Dewey
(C) Johann Friedrich Herbart
(D) Maria Montessori

(A) Friedrich Frobel | Friedrich Wilhelm August Frobel laid the foundation for modern education based on the recognition that children have unique needs and capabilities. फ्रेडरिक विल्हेम अगस्त फ्रोबेल ने इस मान्यता के आधार पर आधुनिक शिक्षा की नींव रखी कि बच्चों की अद्वितीय आवश्यकताएं और क्षमताएं हैं।

2. For a teacher teaching a class wit large strength, which of the techniques is best? कक्षा में पढ़ाने वाले शिक्षक के लिए बड़ी ताकत होती है, इनमें से कौन सी तकनीक सबसे अच्छी है?
(A) Debate | discussions | practical बहस | चर्चा | प्रैक्टिकल
(B) Group work with a lecture समूह एक व्याख्यान के साथ काम करते हैं
(C) Lecture and class notes व्याख्यान और कक्षा नोट्स
(D) Self study and asking questions स्व अध्ययन और प्रश्न पूछना

(C) Lecture and class notes | Some advantages of lecture include greater teacher control in the classroom and facilitates large-class communication. व्याख्यान के कुछ लाभों में कक्षा में अधिक से अधिक शिक्षक नियंत्रण शामिल है और बड़े वर्ग के संचार की सुविधा है।

3. Talking and indiscipline in classroom is an indication of ____________ ? कक्षा में बात करना और अनुशासनहीनता ____________ का संकेत है?
(A) Undisciplined students अनुशासनहीन छात्रों
(B) Boredom caused by repetitiveness दोहराव से पीड़ित ऊब
(C) Confusion about things taught सिखाई गई बातों के बारे में भ्रम
(D) Not summarizing lecture points व्याख्यान बिंदुओं का सारांश नहीं

(B) Boredom caused by repetitiveness | Discipline is providing an environment in which positive teaching and positive learning can occur simultaneously. अनुशासन एक ऐसा वातावरण प्रदान कर रहा है जिसमें सकारात्मक शिक्षण और सकारात्मक शिक्षा एक साथ हो सकती है।

4. You have a mixed class of boys and girls. Which method would you adopt to improve co-operation between them? आपके पास लड़कों और लड़कियों का मिश्रित वर्ग है। उन दोनों के बीच सहयोग को बेहतर बनाने के लिए आप कौन सी विधि अपनाएंगे?
(A) Asking parents to discuss equality माता-पिता से समानता पर चर्चा करने के लिए कहना
(B) Making boys and girls share a bench लड़कों और लड़कियों को एक बेंच साझा करना
(C) Setting tasks which have to be done together ऐसे कार्य निर्धारित करना जो एक साथ किए जाने हैं
(D) Talking about equality in lessons पाठों में समानता की बात करना

(C) Setting tasks which have to be done together | Mixed genders pairs help participants develop interpersonal skills, confidence, communication and assertiveness. It also improves the level of motivation and improves the quality of learning.  मिश्रित लिंग जोड़े जोड़े प्रतिभागियों को पारस्परिक कौशल, आत्मविश्वास, संचार और मुखरता विकसित करने में मदद करते हैं। यह प्रेरणा का स्तर भी सुधारता है और सीखने की गुणवत्ता में सुधार करता है।

5. You are training in public speaking and debate. Which of the following characteristics can you not expect to develop? आप सार्वजनिक बोलने और वाद-विवाद में प्रशिक्षण ले रहे हैं। आप निम्नलिखित में से किस विशेषता को विकसित करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं?
(A) Concept
(B) Control over emotions भावनाओं पर नियंत्रण
(C) Using language creatively रचनात्मक रूप से भाषा का उपयोग करना
(D) Voice modulation

(B) Control over emotions | भावनाओं पर नियंत्रण

6.  What is the use of text book in a class? कक्षा में पाठ्य पुस्तक का उपयोग क्या है?
(A) To achieve learning objectives सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए
(B) To delimit what is to be taught क्या पढ़ाया जाना है, इसका परिसीमन करना
(C) To explain ideas and concepts  विचारों और अवधारणाओं को समझाने के लिए
(D) Set new standards  नए मानक निर्धारित करें

(A) To achieve learning objectives | सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए | Learning objectives put the focus on the student and learning. सीखने के उद्देश्यों ने छात्र और सीखने पर ध्यान केंद्रित किया।

7.  Which subject tries to understand the role of man in changing his environment? कौन-सा विषय अपने परिवेश को बदलने में मनुष्य की भूमिका को समझने की कोशिश करता है?
(A) Biology
(B) Geography
(C) History
(D) Political Science

(B) Geography | Geography explain how the processes of human and physical systems have arranged and sometimes changed the surface of the Earth. भूगोल समझाता है कि मानव और भौतिक प्रणालियों की प्रक्रियाओं ने कैसे और कभी-कभी पृथ्वी की सतह को बदल दिया है।

8. Why is teacher training necessary? शिक्षक प्रशिक्षण क्यों आवश्यक है?
(A) Increase teaching skills शिक्षण कौशल बढ़ाएँ
(B) Understand methods of school organization स्कूल संगठन के तरीकों को समझें
(C) Upgrade knowledge of content  सामग्री का अपग्रेड ज्ञान
(D) All the above उपरोक्त सभी

(D) All the above | Teacher education refers to the policies and procedures designed to equip potential teachers with the knowledge, attitudes, behaviors and skills they require to perform their tasks effectively in the classroom, school and wider community. शिक्षक शिक्षा उन नीतियों और प्रक्रियाओं को संदर्भित करती है जो संभावित शिक्षकों को ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार और कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, जिन्हें उन्हें कक्षा, स्कूल और व्यापक समुदाय में अपने कार्यों को प्रभावी ढंग से करने की आवश्यकता होती है।

9.  Study of _______ improves a students ability to experiment and analyze ? _______ के अध्ययन से छात्रों की प्रयोग करने और विश्लेषण करने की क्षमता में सुधार होता है?
(A) History
(B) Language
(C) Mathematics
(D) Science

(D) Science

10. Learning in the mother-tongue helps a student to _________ what is being taught. मातृभाषा में सीखने से एक छात्र को _________ में मदद मिलती है जो सिखाया जा रहा है।
(A) Interpret व्याख्या
(B) Create बनाएँ
(C) Reproduce पुन: प्रस्तुत करना
(D) Easily comprehend आसानी से समझ में आता है

(D) Easy comprehension | Students learn better through their mother tongue. छात्र अपनी मातृभाषा के माध्यम से बेहतर सीखते हैं।

11. The most important challenge before a teacher is :- एक शिक्षक के सामने सबसे महत्वपूर्ण चुनौती है: -
(A) To maintain discipline in the classroom कक्षा में अनुशासन बनाए रखने के लिए
(B) To make students do their homework छात्रों को अपना होमवर्क करने के लिए
(C) To prepare question paper प्रश्नपत्र तैयार करना
(D) To make teaching learning process enjoyable शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सुखद बनाने के लिए

(D) To make teaching learning process enjoyable शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सुखद बनाने के लिए

12. Which of the following set of statements reflects the basic characteristics of teaching? निम्नलिखित में से कौन सा कथन शिक्षण की बुनियादी विशेषताओं को दर्शाता है?
Select the correct alternative from the codes :- कोड से सही विकल्प का चयन करें: -
(i) Teaching is the same as training. शिक्षण प्रशिक्षण के समान है।
(ii) There is no difference between instruction and conditioning when we teach. जब हम पढ़ाते हैं तो निर्देश और कंडीशनिंग में कोई अंतर नहीं होता है।
(iii) Teaching is related to learning. शिक्षण सीखने से संबंधित है।
(iv) Teaching is a ‘task’ word while learning is an ‘achievement’ word. शिक्षण एक ’कार्य’ शब्द है जबकि सीखना एक word उपलब्धि ’शब्द है।
(v) Teaching means giving information. शिक्षण का अर्थ है सूचना देना।
(vi) One may teach without learning taking place. व्यक्ति बिना सीखे शिक्षा ग्रहण कर सकता है।

Codes :-
(A) (i), (ii) and (iii)
(B) (iii), (iv) and (vi)
(C) (ii), (iii) and (v)
(D) (i), (iv) and (vi)

(B) (iii), (iv) and (vi)

13. Which combination of methods of teaching is likely to optimize learning? शिक्षण के तरीकों का कौन सा संयोजन सीखने का अनुकूलन करने की संभावना है?
(A) Lecturing, discussions and seminar method व्याख्यान, चर्चा और संगोष्ठी विधि
(B) Interactive discussions, planned lectures and PowerPoint based presentations इंटरएक्टिव चर्चाएँ, योजनाबद्ध व्याख्यान और PowerPoint आधारित प्रस्तुतियाँ
(C) Interactive lecture sessions followed by buzz sessions, brainstorming and projects चर्चा व्याख्यान सत्र, बज़ सत्र, मंथन और परियोजनाओं के बाद
(D) Lecturing, demonstrations and PowerPoint based presentations व्याख्यान, प्रदर्शन और PowerPoint आधारित प्रस्तुतियाँ

(C) Interactive lecture sessions followed by buzz sessions, brainstorming and projects चर्चा व्याख्यान सत्र, बज़ सत्र, मंथन और परियोजनाओं के बाद

14. Assertion (A): Teaching aids have to be considered as effective supplements to instruction. अभिकथन (A): शिक्षण सहायक सामग्री को निर्देश के लिए प्रभावी पूरक माना जाता है।
Reason (R): They keep the students in good humor. कारण (R): वे छात्रों को अच्छे हास्य में रखते हैं।
Choose the correct answer from the codes given below :- नीचे दिए गए कोड में से सही उत्तर चुनें: -
Codes :-
(A) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A).
(B) Both (A) and (R) are true, but (R) is not the correct explanation of (A).
(C) (A) is true, but (R) is false.
(D) (A) is false, but (R) is true.

(B) Both (A) and (R) are true, but (R) is not the correct explanation of (A).

15. The purpose of formative evaluation is to :- प्रारंभिक मूल्यांकन का उद्देश्य निम्नलिखित है: -
(A) grade students’ learning outcomes. ग्रेड छात्रों के सीखने के परिणाम।
(B) accelerate students’ learning performance. छात्रों के सीखने के प्रदर्शन में तेजी लाता है।
(C) check students’ performance graph. छात्रों के प्रदर्शन के ग्राफ की जाँच करें।
(D) provide feedback to teacher effectiveness. शिक्षक प्रभावशीलता पर प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं।

(B) accelerate students’ learning performance. छात्रों के सीखने के प्रदर्शन में तेजी लाता है।

16. Which of the following learner characteristics are likely to influence the effectiveness of teaching aids and evaluation systems to ensure positive results? सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी सीखने की विशेषताओं में शिक्षण सहायक सामग्री और मूल्यांकन प्रणाली की प्रभावशीलता को प्रभावित करने की संभावना है?
(A) Learner’s family background, age and habitation. शिक्षार्थी की पारिवारिक पृष्ठभूमि, आयु और निवास स्थान।
(B) Learner’s parentage, socio-economic background and performance in learning of the concerned subject.  संबंधित विषय के सीखने में शिक्षार्थी का पालन-पोषण, सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि और प्रदर्शन।
(C) Learner’s stage of development, social background and personal interests. शिक्षार्थी के विकास, सामाजिक पृष्ठभूमि और व्यक्तिगत हितों के चरण
(D) Learner’s maturity level, academic performance level and motivational dispositions. शिक्षार्थी की परिपक्वता स्तर, शैक्षणिक प्रदर्शन स्तर और प्रेरक प्रस्ताव।

(D) Learner’s maturity level, academic performance level and motivational dispositions. शिक्षार्थी की परिपक्वता स्तर, शैक्षणिक प्रदर्शन स्तर और प्रेरक प्रस्ताव।

17.  Internal and external factors that affect message reception by the students in the classroom are referred to as :- आंतरिक और बाह्य कारक जो कक्षा में छात्रों द्वारा संदेश के स्वागत को प्रभावित करते हैं, उन्हें निम्नानुसार संदर्भित किया जाता है: -
(A) feedback प्रतिक्रिया
(B) fragmentation विखंडन
(C) channelization
(D) noise

(D) noise

18. A teacher in a classroom has immediate control over :- कक्षा में एक शिक्षक का तत्काल नियंत्रण होता है: -
(A) the self, selected methods of communication and the message. संचार के आत्म, चयनित तरीके और संदेश।
(B) the audience, the noise and the reception. दर्शकों, शोर और स्वागत।
(C) the feedback, the technology and the audience experience. प्रतिक्रिया, प्रौद्योगिकी और दर्शकों का अनुभव।
(D) the communication channel, other communicators, and external factors. संचार चैनल, अन्य संचारक, और बाहरी कारक।

(A) the self, selected methods of communication and the message. संचार के आत्म, चयनित तरीके और संदेश।

19. As a good classroom communicator, you are supposed to know your :- एक अच्छे कक्षा संचारक के रूप में, आपको यह जानना चाहिए कि :-
(A) audience emotions दर्शकों की भावनाएं
(B) silent cues
(C) artful pauses
(D) counter arguments

(C) artful pauses

20. She was the first Indian woman to become a teacher, and opened up the first girl's school in India in 1848. Who is she ?
(A) Anasuya Sarabhai
(B) Kamini Roy
(C) Savitribai Phule
(D) Sarojini Naidu

(C) Savitribai Phule