Friday, December 02, 2022

(Teaching Aptitude Notes For NTA UGC NET Paper 1)

(Teaching Aptitude Notes For NTA UGC NET Paper 1)

Factor affecting teaching :- शिक्षण को प्रभावित करने वाला कारक :-
To know factor affecting teaching is so important because after analysis all factors which affecting teaching , teacher can improve himself and can become good teacher and create better citizen for country . If study teaching subjects , we find many factors which affecting teaching which can write in list of these factors. शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक को जानना इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि विश्लेषण के बाद सभी कारक जो शिक्षण को प्रभावित करते हैं, शिक्षक स्वयं में सुधार कर सकते हैं और अच्छे शिक्षक बन सकते हैं और देश के लिए बेहतर नागरिक बना सकते हैं। यदि अध्ययन अध्यापन विषयों का अध्ययन करें, तो हमें कई कारक मिलते हैं जो शिक्षण को प्रभावित करते हैं जो इन कारकों की सूची में लिख सकते हैं।

(1) Educational qualification of teacher :- Higher qualified teacher can provide high scholarly instructions which can effect than general graduate teacher. Many teachers hold different degrees which is the sign of their higher education qualification. A teacher is just B.A. and other teacher is M.A., M.Ed., PhD, if we compare both, then is sure that higher qualified teacher can cede good teaching result. शिक्षक की शैक्षिक योग्यता: - उच्च योग्यता प्राप्त शिक्षक उच्च शैक्षिक निर्देश प्रदान कर सकता है जो सामान्य स्नातक शिक्षक की तुलना में प्रभावी हो सकता है। कई शिक्षक अलग-अलग डिग्री रखते हैं जो उनकी उच्च शिक्षा योग्यता का संकेत है। एक शिक्षक सिर्फ बी.ए. और अन्य शिक्षक एम.ए., एमएड, पीएचडी हैं, अगर हम दोनों की तुलना करते हैं, तो यह सुनिश्चित है कि उच्च योग्य शिक्षक अच्छे शिक्षण परिणाम को पूरा कर सकते हैं।

(2) Skills :- Skill is an ability to do any work with better way. If a teacher has teaching skill then he can provide effective teaching. Often says that teaching is God gifted but getting good education training and Psychologize best educational books, we can get this skill and create better result. In teaching talent we can include following skills :- कौशल: - कौशल किसी भी कार्य को बेहतर तरीके से करने की क्षमता है। यदि किसी शिक्षक में शिक्षण कौशल है तो वह प्रभावी शिक्षण प्रदान कर सकता है। अक्सर कहते हैं कि शिक्षण ईश्वर का उपहार है, लेकिन अच्छी शिक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त करना और सर्वोत्तम शैक्षिक पुस्तकों का मनोविज्ञान बनाना, हम इस कौशल को प्राप्त कर सकते हैं और बेहतर परिणाम बना सकते हैं। शिक्षण प्रतिभा में हम निम्नलिखित कौशल शामिल कर सकते हैं: -
:- Communication skill of teacher शिक्षक का संचार कौशल
:- Taking teaching aids शिक्षण सहायक सामग्री लेना
:- Technique of teaching शिक्षण की तकनीक
:- Method of teaching शिक्षण की विधि
:- Human relation skill मानव संबंध कौशल

(3) Experience of Teacher :- Experience of teacher affects also the teaching. After increasing teaching experience, a teacher learns many new things in teaching experience which he can employ in next time teaching. First day teacher may not effect on students but after 5 years teaching, a teacher can more effect on students. शिक्षक का अनुभव: - शिक्षक का अनुभव शिक्षण को भी प्रभावित करता है। शिक्षण अनुभव बढ़ाने के बाद, एक शिक्षक शिक्षण अनुभव में कई नई चीजें सीखता है जिसे वह अगली बार शिक्षण में नियोजित कर सकता है। पहले दिन शिक्षक छात्रों पर प्रभाव नहीं डाल सकते हैं, लेकिन 5 साल के शिक्षण के बाद, एक शिक्षक छात्रों पर अधिक प्रभाव डाल सकता है।

(4) Class – room environment :- Class room environment effects also on teaching. This environment is made both by teacher and students.
Without both active participation in education, teaching never effects. If the concentration lives in class room and students listen teacher’s voice and teacher also cares the activity of teacher doing interacting with students. कक्षा - कमरे का वातावरण: - कक्षा के कमरे का वातावरण भी शिक्षण पर प्रभाव डालता है। यह माहौल शिक्षक और छात्रों दोनों द्वारा बनाया गया है।
शिक्षा में सक्रिय भागीदारी के बिना, शिक्षण कभी प्रभाव नहीं डालता है। यदि एकाग्रता कक्षा कक्ष में रहती है और छात्र शिक्षक की आवाज सुनते हैं और शिक्षक छात्रों के साथ बातचीत करते हुए शिक्षक की गतिविधि को भी ध्यान में रखते हैं।

(5) Economic Factor :- Economic background of teacher and student is also affected teaching. Even salary of teacher effects on his thinking level. Poor and rich students can also classify economically and sometime these factors can effect on effective teaching. आर्थिक कारक: - शिक्षक और छात्र की आर्थिक पृष्ठभूमि भी शिक्षण को प्रभावित करती है। यहां तक कि शिक्षक के वेतन का उनके विचार स्तर पर प्रभाव। गरीब और अमीर छात्र भी आर्थिक रूप से वर्गीकृत कर सकते हैं और कुछ समय में ये कारक प्रभावी शिक्षण पर प्रभाव डाल सकते हैं।

(6) Administrative policies of school or college or university :- Administrative policies also effect teaching. Teacher wants to instruct with his way but administrative policies is not allowed, so the voice of teach can stop and effect of teaching may slow in class room. स्कूल या कॉलेज या विश्वविद्यालय की प्रशासनिक नीतियां: - प्रशासनिक नीतियां शिक्षण को भी प्रभावित करती हैं। शिक्षक अपने तरीके से निर्देश देना चाहते हैं, लेकिन प्रशासनिक नीतियों की अनुमति नहीं है, इसलिए पढ़ाने की आवाज बंद हो सकती है और क्लास रूम में शिक्षण का प्रभाव धीमा हो सकता है।

(7) Subject Matter :- Sometime when a teacher teaches that subject in which he is not specialize , he can not create any effect through his teaching but same teacher can teaches his specialize subject with better way. विषय वस्तु :- कभी-कभी जब कोई शिक्षक उस विषय को पढ़ाता है जिसमें वह विशेषज्ञ नहीं होता है, तो वह अपने शिक्षण के माध्यम से कोई प्रभाव नहीं डाल सकता है लेकिन वही शिक्षक अपने विशेषज्ञ विषय को बेहतर तरीके से सिखा सकता है।

(8) Parental expectations :- What are the expectations of parent on students? This factor can be defined psychologically. If parent wants to frame up his children doctor or engineer and continually stress on student, sometime student may not at that rank, so mentally he can create depression and which can stop effective teaching of teacher. अभिभावक की अपेक्षाएँ: - छात्रों पर अभिभावकों की क्या अपेक्षाएँ हैं? इस कारक को मनोवैज्ञानिक रूप से परिभाषित किया जा सकता है। यदि माता-पिता अपने बच्चों को डॉक्टर या इंजीनियर बनाना चाहते हैं और छात्र पर लगातार तनाव चाहते हैं, तो कुछ समय के लिए छात्र उस रैंक पर नहीं हो सकता है, इसलिए मानसिक रूप से वह अवसाद पैदा कर सकता है और जो शिक्षक के प्रभावी शिक्षण को रोक सकता है।



Factors affecting teaching related to :- Teacher, Learner, Support material, Instructional facilities, Learning environment and Institution. शिक्षण से संबंधित कारकों को प्रभावित करने वाले कारक: - शिक्षक, शिक्षार्थी, सहायता सामग्री, शिक्षण सुविधाएं, सीखने का वातावरण और संस्था।

(1) Teacher :- शिक्षक: -
If the learner stands on one end of the ongoing teaching-learning process as one of the pole then teacher act as the other pole for the desired flow of the teaching learning activities in classroom. Hence, teacher related factors play quite significant role in the process of teaching. Following are the teacher related factors in the teaching learning process. यदि शिक्षार्थी चल रहे शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया के एक छोर पर एक ध्रुव के रूप में खड़ा है, तो शिक्षक कक्षा में शिक्षण शिक्षण गतिविधियों के वांछित प्रवाह के लिए अन्य ध्रुव के रूप में कार्य करता है। इसलिए, शिक्षक से संबंधित कारक शिक्षण की प्रक्रिया में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में शिक्षक से संबंधित कारक निम्नलिखित हैं।

(A) Subject Knowledge :- There is a saying that a teacher is only as good as what they know. If a teacher lacks knowledge in a subject, that dearth of understanding is passed along to the students. A teacher who knows his subjects well can only play a decisive role in leading the journey of the teaching learning process. How effectively the task of teaching learning will be carried out then depend merely on the scholarly nature and mastery over the subject matter demonstrated by a teacher in the class or work situations. विषय ज्ञान: - एक कहावत है कि एक शिक्षक केवल उतना ही अच्छा होता है जितना वह जानता है। यदि किसी शिक्षक के पास किसी विषय में ज्ञान की कमी है, तो छात्रों में समझ की कमी हो जाती है। एक शिक्षक जो अपने विषयों को अच्छी तरह से जानता है, केवल शिक्षण अधिगम प्रक्रिया की यात्रा का नेतृत्व करने में निर्णायक भूमिका निभा सकता है। शिक्षण अधिगम के कार्य को प्रभावी ढंग से कैसे किया जाएगा, यह केवल कक्षा या कार्य स्थितियों में शिक्षक द्वारा प्रदर्शित विषय वस्तु पर विद्वतापूर्ण प्रकृति और निपुणता पर निर्भर करता है।

(B) Knowledge of learners :- This is a broad category that incorporates knowledge of the cognitive, social and emotional development of learners. It includes an understanding of how students learn at a given developmental level; how learning in a specific subject area typically progresses like learning progressions or trajectories; awareness that learners have individual needs and abilities; and an understanding that instruction should be tailored to meet each learner’s needs. शिक्षार्थियों का ज्ञान: - यह एक व्यापक श्रेणी है जो शिक्षार्थियों के संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक विकास का ज्ञान शामिल करती है। इसमें एक समझ शामिल है कि छात्र किसी दिए गए विकास के स्तर पर कैसे सीखते हैं; एक विशिष्ट विषय क्षेत्र में सीखना आमतौर पर सीखने की प्रगति या प्रक्षेपवक्र की तरह कैसे प्रगति करता है; जागरूकता कि शिक्षार्थियों की व्यक्तिगत आवश्यकताएं और क्षमताएं हैं; और यह समझ कि शिक्षा को प्रत्येक शिक्षार्थी की जरूरतों को पूरा करने के लिए निर्देश दिया जाना चाहिए।

(C) Teaching Skills :- A teacher may know his subject well but for sharing, communicating and interacting various experience related to the learning of the subject, he needs specific teaching skills. The proficiency and deficiency possessed by a teacher in this regard are quite responsible for turning the teacher learning process a big success or failure. शिक्षण कौशल: - एक शिक्षक अपने विषय को अच्छी तरह से जान सकता है लेकिन विषय के शिक्षण से संबंधित विभिन्न अनुभव साझा करने, संवाद करने और बातचीत करने के लिए उसे विशिष्ट शिक्षण कौशल की आवश्यकता होती है। शिक्षक के सीखने की प्रक्रिया को बड़ी सफलता या असफलता देने के लिए इस संबंध में एक शिक्षक के पास मौजूद दक्षता और कमी काफी जिम्मेदार है। शिक्षण कौशल: - एक शिक्षक अपने विषय को अच्छी तरह से जान सकता है लेकिन विषय के शिक्षण से संबंधित विभिन्न अनुभव साझा करने, संवाद करने और बातचीत करने के लिए उसे विशिष्ट शिक्षण कौशल की आवश्यकता होती है। शिक्षक के सीखने की प्रक्रिया को बड़ी सफलता या असफलता देने के लिए इस संबंध में एक शिक्षक के पास मौजूद दक्षता और कमी काफी जिम्मेदार है। शिक्षण कौशल: - एक शिक्षक अपने विषय को अच्छी तरह से जान सकता है लेकिन विषय के शिक्षण से संबंधित विभिन्न अनुभव साझा करने, संवाद करने और बातचीत करने के लिए उसके लिए विशिष्ट शिक्षण कौशल की आवश्यकता होती है। शिक्षक के सीखने की प्रक्रिया को बड़ी सफलता या असफलता देने के लिए इस संबंध में एक शिक्षक के पास मौजूद दक्षता और कमी काफी जिम्मेदार है।

(D) Friendliness and Approachability :- Because it’s the teacher’s job to help students learn, they must be easy to approach. Students will have questions that can’t be answered if the teacher isn’t friendly and easy to talk to. The  unapproachable, mean, arrogant, rude,  teacher can’t last long. If the students think of their teacher as their enemy, they certainly won’t learn much. The best teachers are the most open, welcoming, and easy to approach. A good teacher possess good listening skills and take time out of their busy schedule to solve all kinds of problems of their students. मित्रता और दृष्टिकोण: - क्योंकि छात्रों को सीखने में मदद करना शिक्षक का काम है, इसलिए उन्हें दृष्टिकोण करना आसान होना चाहिए। छात्रों के पास ऐसे प्रश्न होंगे जिनका उत्तर नहीं दिया जा सकता है यदि शिक्षक अनुकूल नहीं है और बात करना आसान है। अशक्त, क्षुद्र, अहंकारी, असभ्य, शिक्षक लंबे समय तक नहीं रह सकता है। यदि छात्र अपने शिक्षक को अपना दुश्मन समझते हैं, तो वे निश्चित रूप से बहुत कुछ नहीं सीखते। सबसे अच्छे शिक्षक सबसे खुले, स्वागत करते और दृष्टिकोण करने में आसान होते हैं। एक अच्छा शिक्षक अच्छे सुनने के कौशल रखता है और अपने छात्रों की सभी प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालता है।

(E) Personality and behaviour :- A teacher as a leader has to lead his students in the teaching learning process through the magnetic influence and incredible impression left on the minds of the students on the basis of his personality traits and behavior. He is a role model for his students. His actions, behavior pattern and personality traits carry a great meaning to his students for being imitated and brought in to practice. व्यक्तित्व और व्यवहार: - एक नेता के रूप में एक शिक्षक को अपने व्यक्तित्व लक्षण और व्यवहार के आधार पर छात्रों के दिमाग पर छोड़े गए चुंबकीय प्रभाव और अविश्वसनीय छाप के माध्यम से शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में अपने छात्रों का नेतृत्व करना पड़ता है। वह अपने छात्रों के लिए एक आदर्श हैं। उनके कार्यों, व्यवहार पैटर्न और व्यक्तित्व लक्षण उनके छात्रों को नकल करने और अभ्यास में लाने के लिए एक बड़ा अर्थ रखते हैं।

(F) Level of Adjustment and Mental health of the teacher :- How adjusted a teacher feel in his personal and professional life and the state and level of mental health maintained by the teacher carries much weight in influencing his teacher behavior and teacher effectiveness needed for the effective control and management of the teaching, learning process. While a teacher possessing poor mental health and lack of adjustment in his personal and professional life may prove totally failure in realization of teaching learning objective, a teacher possessing good mental health and adjustment may prove an ideal image to his students and boon to the effectiveness of the teaching learning process. शिक्षक के समायोजन और मानसिक स्वास्थ्य का स्तर: - एक शिक्षक अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में कैसा महसूस करता है और शिक्षक द्वारा बनाए रखा मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति और स्तर उसके शिक्षक व्यवहार और शिक्षक प्रभावशीलता को प्रभावित करने के लिए बहुत अधिक वजन वहन करता है। शिक्षण के प्रभावी नियंत्रण और प्रबंधन, सीखने की प्रक्रिया। जबकि खराब मानसिक स्वास्थ्य और अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में समायोजन की कमी रखने वाले शिक्षक शिक्षण उद्देश्य को पूरा करने में पूरी तरह से असफल साबित हो सकते हैं, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य और समायोजन वाले शिक्षक अपने छात्रों के लिए एक आदर्श छवि साबित कर सकते हैं और प्रभावशीलता के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। शिक्षण सीखने की प्रक्रिया।

(G) Discipline :- In a classroom, a teacher uses discipline to ensure routine is maintained, school rules are enforced, and the students are in a safe learning environment. A great teacher has effective discipline skills and can promote positive behaviors and change in the classroom. Without discipline, learning cannot be accomplished. अनुशासन: - एक कक्षा में, एक शिक्षक अनुशासन का उपयोग नियमित दिनचर्या बनाए रखने के लिए करता है, स्कूल के नियम लागू किए जाते हैं, और छात्र एक सुरक्षित सीखने के माहौल में होते हैं। एक महान शिक्षक के पास प्रभावी अनुशासन कौशल होता है और वह कक्षा में सकारात्मक व्यवहार और परिवर्तन को बढ़ावा दे सकता है। अनुशासन के बिना, सीखने को पूरा नहीं किया जा सकता है।

(2) Learner :- The learner is the key figure in any teaching –learning task. How will he learn or what will he achieve depends heavily on his own characteristics and way of learning. Such factors related with him can be described as below :- शिक्षार्थी: - शिक्षार्थी किसी भी शिक्षण कार्य में प्रमुख व्यक्ति है। वह कैसे सीखेगा या क्या हासिल करेगा यह उसकी अपनी विशेषताओं और सीखने के तरीके पर बहुत निर्भर करता है। उससे संबंधित ऐसे कारकों को नीचे वर्णित किया जा सकता है: -

(A) Learner’s physical and mental health :- Teaching-Learning is greatly affected by the learner’s physical and mental health maintained by him particularly at the time of teaching task. A simple headache or stomach ache can play a havoc with the process and products of learning. Children who did not keep up with satisfactory physical health of the learner at the time of learning become potent factor in deciding the outcome of the l earning. A tense, emotionally and mentally disturbed learner cannot be expected to show satisfactory results in learning. शिक्षार्थी का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य: - शिक्षण-अधिगम शिक्षण के कार्य के दौरान विशेष रूप से उसके द्वारा बनाए गए शिक्षार्थी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से बहुत प्रभावित होता है। एक साधारण सिरदर्द या पेट में दर्द सीखने की प्रक्रिया और उत्पादों के साथ एक कहर बना सकता है। बच्चे जो सीखने के समय संतोषजनक शारीरिक स्वास्थ्य के साथ नहीं रहते थे, वे एल कमाई का परिणाम तय करने में शक्तिशाली कारक बन जाते हैं। एक तनावपूर्ण, भावनात्मक और मानसिक रूप से परेशान शिक्षार्थी से सीखने के संतोषजनक परिणाम दिखाने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

(B) Basic potential of the learner :- The results achieved by learner through teaching-learning task depend heavily upon his basic potential to undergo such learning. Such potential may consist of the following things :-
Learner’s innate abilities and capacities for learning a thing.
Learner’s basic potential in terms of general intelligence and specific knowledge, understanding and skills related to particular learning area.
Learner’s basic interests, aptitudes and attitudes related to the learning of a particular thing or area. शिक्षार्थी की बुनियादी क्षमता: - शिक्षण-अधिगम कार्य के माध्यम से शिक्षार्थी द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम इस तरह के अधिगम को कम करने की उसकी मूल क्षमता पर निर्भर करते हैं। ऐसी क्षमता में निम्नलिखित चीजें शामिल हो सकती हैं: -
किसी चीज़ को सीखने के लिए शिक्षार्थी की जन्मजात योग्यता और क्षमता।
सामान्य बुद्धि और विशिष्ट ज्ञान, विशेष शिक्षा क्षेत्र से संबंधित समझ और कौशल के संदर्भ में शिक्षार्थी की मूल क्षमता।
किसी विशेष चीज़ या क्षेत्र के सीखने से संबंधित शिक्षार्थी की बुनियादी रुचियाँ, अभिरुचि और दृष्टिकोण।

(C) The level of aspiration and achievement motivation :- Learning is greatly influenced by the level of aspiration and nature of achievement motivation possessed by the learner. The teacher has to maintain the level of his aspiration and achievement motivation to a reasonable level neither too high causing frustration for non-achievement not too low as not to try for the things for which he is quite capable. In this way, one’s level of aspiration and achievement motivation works significantly towards gains in learning. आकांक्षा और उपलब्धि प्रेरणा का स्तर: - सीखने की क्षमता आकांक्षा के स्तर से बहुत प्रभावित होती है और सीखने वाले के पास उपलब्धि प्रेरणा की प्रकृति होती है। शिक्षक को अपनी आकांक्षा और उपलब्धि की प्रेरणा के स्तर को एक उचित स्तर तक बनाए रखना है और न ही गैर-उपलब्धि के लिए निराशा पैदा करना बहुत कम है, न कि उन चीजों के लिए प्रयास करना जिनके लिए वह काफी सक्षम है। इस तरह, आकांक्षा और उपलब्धि की प्रेरणा का एक स्तर सीखने में लाभ की दिशा में महत्वपूर्ण काम करता है।

(D) Goals in life :- The philosophy and immediate as well as ultimate goals of one’s life affect the process and products of learning. His mode and ways of looking towards the things, his inclination towards the learning in a particular area and patience and persistence maintained for continuing his learning despite the heavy odds all depend upon his goals and philosophy of life. जीवन में लक्ष्य: - दर्शन और तत्काल और साथ ही किसी के जीवन के अंतिम लक्ष्य सीखने की प्रक्रिया और उत्पादों को प्रभावित करते हैं। उनका तरीका और चीजों की ओर देखने के तरीके, एक विशेष क्षेत्र में सीखने की दिशा में उनका झुकाव और भारी बाधाओं के बावजूद अपने सीखने को जारी रखने के लिए धैर्य और दृढ़ता बनाए रखना सभी उनके लक्ष्यों और जीवन के दर्शन पर निर्भर करते हैं।

(E) Readiness and will power :- Learner’s readiness and power to learn is a great deciding factor about his results in learning. Now power on earth can make a learner learn if he is not ready to learn. Contrarily, if has a will to learn a thing then automatically, he will himself find the way for its effective learning. तत्परता और इच्छा शक्ति: - सीखने के लिए सीखने की तत्परता और सीखने की शक्ति एक महान निर्णय लेने वाला कारक है। अब पृथ्वी पर शक्ति एक शिक्षार्थी को सीख सकती है यदि वह सीखने के लिए तैयार नहीं है। इसके विपरीत, अगर किसी चीज़ को सीखने की इच्छा है तो स्वचालित रूप से, वह स्वयं ही इसके प्रभावी सीखने का मार्ग खोज लेगा।

Support material :- The availability and use of the study material, audios and videos, online courses, online tests and other teaching aids also increase the effectiveness of the teaching and learning. These materials aim to support teachers and students in achieving the learning outcomes. The teacher alone cannot provide all the needed condition for an effective teaching and learning process, other supporting materials should be provided. समर्थन सामग्री: - अध्ययन सामग्री, ऑडियो और वीडियो, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, ऑनलाइन परीक्षण और अन्य शिक्षण सहायता की उपलब्धता और उपयोग भी शिक्षण और सीखने की प्रभावशीलता को बढ़ाते हैं। इन सामग्रियों का उद्देश्य सीखने के परिणामों को प्राप्त करने में शिक्षकों और छात्रों का समर्थन करना है। अकेले शिक्षक एक प्रभावी शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक शर्त प्रदान नहीं कर सकता है, अन्य सहायक सामग्री प्रदान की जानी चाहिए।

Instructional facilities :- These include the classrooms, laboratories, seminar rooms, seminar rooms, on-campus clinics, libraries and other spaces used principally for the purpose of delivering formal instruction to students . Their availability ensures effective teaching and  if these are not available in adequate amount as per the number of students, then students will not be able to learn properly. निर्देशात्मक सुविधाएं: - इसमें कक्षाओं, प्रयोगशालाओं, संगोष्ठी कक्ष, संगोष्ठी कक्ष, परिसर के क्लीनिक, पुस्तकालय और अन्य स्थान शामिल हैं जो छात्रों को औपचारिक निर्देश देने के उद्देश्य से मुख्य रूप से उपयोग किए जाते हैं। उनकी उपलब्धता प्रभावी शिक्षण सुनिश्चित करती है और यदि ये छात्रों की संख्या के अनुसार पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हैं, तो छात्र ठीक से नहीं सीख पाएंगे।

Learning environment :- Learning environment refers to the diverse physical locations, contexts, and cultures in which students learn. Since students may learn in a wide variety of settings, such as outside-of-school locations and outdoor environments, the term is often used as a more accurate or preferred alternative to classroom, which has more limited and traditional connotations—a room with rows of desks and a chalkboard. The term also encompasses the culture of a school or class—its presiding ethos and characteristics, including how individuals interact with and treat one another—as well as the ways in which teachers may organize an educational setting to facilitate learning. Effectiveness of teaching also depends upon the learning environment. If the teacher and learner are comfortable in the surrounding environment, then the learning will be effective; else, both the teacher and students will be distracted, leading to ineffective learning. In a noisy class, no matter how well-qualified the teacher is, he will not be able to teach effectively. सीखने का माहौल: - सीखने का वातावरण विभिन्न भौतिक स्थानों, संदर्भों और संस्कृतियों को दर्शाता है जिसमें छात्र सीखते हैं। चूंकि छात्र कई प्रकार की सेटिंग्स में सीख सकते हैं, जैसे कि स्कूल के बाहर के स्थान और बाहरी वातावरण, इस शब्द का उपयोग अक्सर कक्षा के लिए अधिक सटीक या पसंदीदा विकल्प के रूप में किया जाता है, जिसमें अधिक सीमित और पारंपरिक अर्थ होते हैं- पंक्तियों वाला कमरा। डेस्क और एक चॉकबोर्ड। यह शब्द एक स्कूल या कक्षा की संस्कृति को भी समाहित करता है - इसके निर्धारित आचार और विशेषताएँ, जिसमें व्यक्ति एक दूसरे के साथ कैसे व्यवहार करते हैं और साथ ही साथ-साथ शिक्षक सीखने की सुविधा के लिए शैक्षिक सेटिंग का आयोजन कैसे कर सकते हैं। शिक्षण की शिष्टता निर्भर करती है। सीखने के माहौल पर। यदि शिक्षक और शिक्षार्थी आसपास के वातावरण में सहज हैं, तो शिक्षण प्रभावी होगा; इसके अलावा, शिक्षक और छात्र दोनों विचलित हो जाएंगे, जिससे अप्रभावी शिक्षा प्राप्त होगी। एक शोरगुल वाली कक्षा में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि शिक्षक कितना योग्य है, वह प्रभावी ढंग से नहीं पढ़ा पाएगा।

Institution :- Effectiveness of teaching is also affected by the policies framed by institutions. These policies can give autonomy to the teacher or can control the classroom activity. If the teacher feels extremely controlled, then his performance will suffer. On the other hand, autonomy to teachers to choose teaching methods and classroom activities will bring an element of flexibility. संस्था: - शिक्षण की प्रभावशीलता संस्थानों द्वारा बनाई गई नीतियों से भी प्रभावित होती है। ये नीतियां शिक्षक को स्वायत्तता दे सकती हैं या कक्षा गतिविधि को नियंत्रित कर सकती हैं। अगर शिक्षक बेहद नियंत्रित महसूस करता है, तो उसके प्रदर्शन को नुकसान होगा। दूसरी ओर, शिक्षण विधियों और कक्षा की गतिविधियों का चयन करने के लिए शिक्षकों को स्वायत्तता में एक लचीलापन मिलेगा।



7 Important Factors that May Affect the Learning Process :- 7 महत्वपूर्ण कारक जो सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं: -
Some of the important factors which may affect the learning process are as follows :- सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कुछ महत्वपूर्ण कारक इस प्रकार हैं: -
It has been found out that the pupil’s difficulty in learning may be due to many factors within the child himself. यह पता चला है कि सीखने में शिष्य की कठिनाई स्वयं बच्चे के भीतर कई कारकों के कारण हो सकती है।
(1) Intellectual factor :- The term refers to the individual mental level. Success in school is generally closely related to level of the intellect. Pupils with low intelligence often encounter serious difficulty in mastering schoolwork. Sometimes pupils do not learn because of special intellectual disabilities. बौद्धिक कारक: - यह शब्द व्यक्तिगत मानसिक स्तर को दर्शाता है। स्कूल में सफलता आमतौर पर बुद्धि के स्तर से निकटता से संबंधित होती है। कम बुद्धि वाले छात्र अक्सर स्कूली शिक्षा में महारत हासिल करने में गंभीर कठिनाई का सामना करते हैं। कभी-कभी विशेष बौद्धिक अक्षमताओं के कारण छात्र नहीं सीखते हैं।
A low score in one subject and his scores in other subjects indicate the possible presence of a special deficiency. Psychology reveals to use that an individual possess different kinds to intelligence. Knowledge of the nature of the pupil’s intellect is of considerable value in the guidance and the diagnosis of disability. एक विषय में कम अंक और अन्य विषयों में उसके अंक एक विशेष कमी की संभावित उपस्थिति का संकेत देते हैं। मनोविज्ञान से यह पता चलता है कि एक व्यक्ति के पास विभिन्न प्रकार की बुद्धि होती है। मार्गदर्शन और विकलांगता के निदान में छात्र की बुद्धि की प्रकृति का ज्ञान काफी है।
The native capacity of the individual is of prime importance in determining the effectiveness of the, learning process. सीखने की प्रक्रिया की प्रभावशीलता को निर्धारित करने में व्यक्ति की मूल क्षमता का प्रमुख महत्व है।

(2) Learning factors :- Factors owing to lack of mastery of what has been taught, faulty methods of work or study, and narrowness of experimental background may affect the learning process of any pupil. If the school proceeds too rapidly and does not constantly check up on the extent to which the pupil is mastering what is being taught, the pupil accumulates a number of deficiencies that interfere with successful progress. सीखने के कारक: - जो कुछ सिखाया गया है उसमें निपुणता की कमी के कारण कारक, कार्य या अध्ययन के दोषपूर्ण तरीके और प्रयोगात्मक पृष्ठभूमि की संकीर्णता किसी भी शिष्य की सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है। यदि स्कूल बहुत तेजी से आगे बढ़ता है और लगातार इस बात की जांच नहीं करता है कि शिष्य को किस हद तक पढ़ाया जा रहा है, तो वह छात्र कई कमियों को संचित करता है जो सफल प्रगति में बाधा डालते हैं।
In arithmetic, for instance, knowledge of basic addition is essential to successful work in multiplication. Weakness in addition will contribute directly to the deficiency in multiplica­tion. Likewise, failure in history may be due to low reading ability or weakness in English. उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, गुणा में सफल होने के लिए बुनियादी जोड़ का ज्ञान आवश्यक है। इसके अलावा कमजोरी गुणा में कमी के लिए सीधे योगदान देगी। इसी तरह, इतिहास में असफलता कम पढ़ने की क्षमता या अंग्रेजी में कमजोरी के कारण हो सकती है।
Similarly, because of faulty instruction, the pupil may have learned inefficient methods of study. Many other kinds of difficulty which are directly related to learning factors may interfere with progress. इसी तरह, दोषपूर्ण निर्देश के कारण, शिष्य ने अध्ययन के अयोग्य तरीके सीखे होंगे। कई अन्य प्रकार की कठिनाई जो सीधे सीखने के कारकों से संबंधित हैं, प्रगति में हस्तक्षेप कर सकती हैं।

(3) Physical factors :- Under this group are included such factors as health, physical development, nutrition, visual and physical defects, and glandular abnormality. It is generally recognized that ill health retards physical and motor development, and malnutrition interferes with learning and physical growth. भौतिक कारक: - इस समूह के अंतर्गत स्वास्थ्य, शारीरिक विकास, पोषण, दृश्य और शारीरिक दोष, और ग्रंथियों की असामान्यता जैसे कारक शामिल हैं। यह आमतौर पर माना जाता है कि बीमार स्वास्थ्य शारीरिक और मोटर विकास को पीछे छोड़ता है, और कुपोषण सीखने और शारीरिक विकास में बाधा डालता है।
Children suffering from visual, auditory, and other physical defects are seriously handicapped in developing skills such as reading and spelling. It has been demonstrated that various glands of internal secretion, such as the thyroid and pituitary glands, affect behavior. The health of the learner will likely affect his ability to learn and his power to concentrate. दृश्य, श्रवण और अन्य शारीरिक दोषों से पीड़ित बच्चों को पढ़ने और वर्तनी जैसे कौशल विकसित करने में गंभीर बाधा होती है। यह प्रदर्शित किया गया है कि आंतरिक स्राव की विभिन्न ग्रंथियां, जैसे कि थायरॉयड और पिट्यूटरी ग्रंथियां, व्यवहार को प्रभावित करती हैं। शिक्षार्थी का स्वास्थ्य संभवतः सीखने की उसकी क्षमता और ध्यान केंद्रित करने की उसकी शक्ति को प्रभावित करेगा।

(4) Mental factors :- Attitude falls under mental factors attitudes are made up of organic and kinesthetic elements. They are not to be confused with emotions that are characterized by internal visceral disturbances. Attitudes are more or less of definite sort. They play a large part in the mental organization and general behavior of the individual. मानसिक कारक: - मनोवृत्ति मानसिक कारकों के अंतर्गत आती है। मनोवृत्तियाँ कार्बनिक और कीनेस्टेटिक तत्वों से बनी होती हैं। वे भावनाओं के साथ भ्रमित नहीं होना है जो आंतरिक आंत की गड़बड़ी की विशेषता है। दृष्टिकोण निश्चित प्रकार के कम या ज्यादा होते हैं। वे मानसिक संगठन और व्यक्ति के सामान्य व्यवहार में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।
Attitudes are also important in the development of personality. Among these attitudes aw interest, cheerfulness, affection, prejudice, -open mindedness, and loyalty. Attitudes exercise a stimulating effect upon the rate of learning and teaching and upon the progress in school. व्यक्तित्व के विकास में दृष्टिकोण भी महत्वपूर्ण हैं। इन दृष्टिकोणों में रुचि, हंसमुखता, स्नेह, पूर्वाग्रह, -प्रत्यक्ष विचारशीलता और निष्ठा जागृत होती है। दृष्टिकोण सीखने और सिखाने की दर और स्कूल में प्रगति पर एक उत्तेजक प्रभाव डालते हैं।
The efficiency of the work from day to day and the rapidity with which it is achieved are influenced by the attitude of the learner. A favorable mental attitude facilitates learning. The factor of interest is very closely related in nature to that of symbolic drive and reward. दिन-प्रतिदिन के कार्य की दक्षता और इसके साथ प्राप्त होने वाली रैपिडिटी, शिक्षार्थी के दृष्टिकोण से प्रभावित होती है। एक अनुकूल मानसिक दृष्टिकोण सीखने की सुविधा देता है। प्रतीकात्मक ड्राइव और इनाम के लिए ब्याज का कारक प्रकृति से बहुत निकटता से संबंधित है।

(5) Emotional and social factors :- Personal factors, such as instincts and emotions, and social factors, such as cooperation and rivalry, are directly related to a complex psychology of motivation. It is a recognized fact that the various responses of the individual to various kinds of stimuli are determined by a wide variety of tendencies. भावनात्मक और सामाजिक कारक: - व्यक्तिगत कारक, जैसे कि वृत्ति और भावनाएं, और सामाजिक कारक, जैसे कि सहयोग और प्रतिद्वंद्विता, सीधे प्रेरणा के एक जटिल मनोविज्ञान से संबंधित हैं। यह एक मान्यता प्राप्त तथ्य है कि विभिन्न प्रकार की उत्तेजनाओं के लिए व्यक्ति की विभिन्न प्रतिक्रियाएं विभिन्न प्रकार की प्रवृत्तियों से निर्धारित होती हैं।
Some of these innate tendencies are constructive and others are harmful. For some reason a pupil may have developed a dislike for some subject because he may fail to see its value, or may lack foundation. This dislike results in a bad emotional state. इन जन्मजात प्रवृत्तियों में से कुछ रचनात्मक हैं और अन्य हानिकारक हैं। किसी कारण से किसी छात्र ने किसी विषय के लिए अरुचि पैदा कर ली होगी क्योंकि वह इसका मूल्य देखने में विफल हो सकता है, या नींव की कमी हो सकती है। यह एक खराब भावनात्मक स्थिति का परिणाम है।
Some pupils are in a continuing state of unhappiness because of their fear of being victims of the disapproval of their teachers and classmates. This is an unwholesome attitude and affects the learning process to a considerable degree. This is oftentimes the result of bad training. कुछ शिष्य अपने शिक्षकों और सहपाठियों की अस्वीकृति का शिकार होने के डर से दुखी रहने की स्थिति में हैं। यह एक अचूक रवैया है और सीखने की प्रक्रिया को काफी हद तक प्रभावित करता है। यह अक्सर खराब प्रशिक्षण का परिणाम है।Social discontent springs from the knowledge or delusion that one is below others in welfare.

(6) Teacher’s Personality :- The teacher as an individual personality is an important element in the learning environment or in the failures and success of the learner. The way in which his personality interacts with the personalities of the pupils being taught helps to determine the kind of behavior which emerges from the learning situation. शिक्षक का व्यक्तित्व: - शिक्षक एक व्यक्तिगत व्यक्तित्व के रूप में सीखने के माहौल में या सीखने वाले की असफलताओं और सफलता में एक महत्वपूर्ण तत्व है। जिस तरह से उनके व्यक्तित्व को सिखाए जा रहे विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के साथ बातचीत करता है, वह उस तरह के व्यवहार को निर्धारित करने में मदद करता है जो सीखने की स्थिति से उभरता है।
The supreme value of a teacher is not in the regular performance of routine duties, but in his power to lead and to inspire his pupils through the influence of his moral personality and example. Strictly speaking, personality is made up of all the factors that make the individual what he is, the complex pattern of characteristics that distinguishes him from the others of his kind. Personality is the product of many integrating forces. एक शिक्षक का सर्वोच्च मूल्य नियमित कर्तव्यों के नियमित प्रदर्शन में नहीं है, लेकिन अपने नैतिक व्यक्तित्व और उदाहरण के प्रभाव के माध्यम से अपने विद्यार्थियों का नेतृत्व करने और प्रेरित करने की उनकी शक्ति में है। कड़ाई से बोलना, व्यक्तित्व उन सभी कारकों से बना है जो व्यक्ति को वह बनाते हैं जो विशेषताओं का जटिल पैटर्न है जो उसे अपनी तरह के अन्य लोगों से अलग करता है। व्यक्तित्व कई एकीकृत बलों का उत्पाद है।

In other words, an individual’s personality is a composite of his physical appearance, his mental capacity, his emotional behavior, and his attitudes towards others. Effective teaching and learning are the results of an integrated personality of the teacher. दूसरे शब्दों में, किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व उसकी शारीरिक बनावट, उसकी मानसिक क्षमता, उसके भावनात्मक व्यवहार और दूसरों के प्रति उसके दृष्टिकोण का एक सम्मिश्रण होता है। प्रभावी शिक्षण और सीखना शिक्षक के एक एकीकृत व्यक्तित्व के परिणाम हैं।

Generally speaking, pupils do- not like a grouchy teacher who cannot control his temper before the class. It is impossible for a teacher with a temper to create enthusiasm and to radiate light and sunshine to those about him. आम तौर पर, शिष्य ऐसा करते हैं- एक ऐसे गंभीर शिक्षक की तरह नहीं जो कक्षा से पहले अपने स्वभाव को नियंत्रित नहीं कर सकता। एक शिक्षक के लिए उत्साह पैदा करना और उसके बारे में उन लोगों के लिए प्रकाश और धूप को विकीर्ण करना असंभव है।

Pupils love a happy, sympathetic, enthusiastic, and cheerful teacher. Effective teaching and learning are the results of love for the pupils, sympathy for their interests, tolerance, and a definite capacity for understanding. विद्यार्थियों को एक खुशी पसंद है, सहानुभूतिपूर्ण, उत्साही और हंसमुख शिक्षक से प्यार करते हैं। प्रभावी शिक्षण और सीखना विद्यार्थियों के लिए प्यार, उनके हितों के प्रति सहानुभूति, सहिष्णुता और समझने की एक निश्चित क्षमता के परिणाम हैं।

The teacher must therefore recognize that in all his activities in the classroom he is directly affecting the behavior of the growing and learning organism. शिक्षक को यह पहचानना चाहिए कि कक्षा में उसकी सभी गतिविधियों में वह सीधे तौर पर बढ़ते और सीखने वाले जीवों के व्यवहार को प्रभावित कर रहा है।

(7) Environmental factor :- Physical conditions needed for learning is under environmental factor. One of the factors that affect the efficiency of learning is the condition in which learning takes place. This includes the classrooms, textbooks, equipment, school supplies, and other instructional materials. पर्यावरणीय कारक: - सीखने के लिए आवश्यक भौतिक परिस्थितियाँ पर्यावरणीय कारक के अंतर्गत हैं। सीखने की दक्षता को प्रभावित करने वाले कारकों में से एक वह स्थिति है जिसमें सीखना होता है। इसमें क्लासरूम, पाठ्यपुस्तकें, उपकरण, स्कूल की आपूर्ति और अन्य शिक्षण सामग्री शामिल हैं।
In the school and at the home, the conditions for learning must be favorable and adequate if teaching is to produce the desired results. It cannot be denied that the type and quality of instructional materials and equipment play an important part in the instructional efficiency of the school. स्कूल में और घर पर, सीखने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल और पर्याप्त होनी चाहिए यदि शिक्षण वांछित परिणाम देने वाला हो। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि निर्देशात्मक सामग्री और उपकरण का प्रकार और गुणवत्ता स्कूल की अनुदेशात्मक दक्षता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

It is difficult to do a good job of teaching in a poor type of building and without adequate equipment and instructional materials. A school building or a classroom has no merit when built without due regard to its educational objectives and functions. एक खराब प्रकार की इमारत में और पर्याप्त उपकरण और निर्देशात्मक सामग्री के बिना शिक्षण का अच्छा काम करना मुश्किल है। एक स्कूल की इमारत या एक कक्षा में कोई योग्यता नहीं है, जब वह अपने शैक्षिक उद्देश्यों और कार्यों के कारण निर्मित नहीं होती है।