Friday, March 03, 2023

(Teaching Aptitude MCQs For NET Paper 1)

(Mock TEST 01)

Which of the following learner characteristics is highly related to effectiveness of teaching ? निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षार्थी विशेषता शिक्षण की प्रभावशीलता से संबंधित है?
(A) Prior experience of the learner सीखने वाले का पूर्व अनुभव
(B) Educational status of the parents of the learner सीखने वाले के माता-पिता की शैक्षिक स्थिति
(C) Peer groups of the learner सीखने वाले के सहकर्मी समूह
(D) Family size from which the learner परिवार का आकार जिससे सीखने वाला

(A) Prior experience of the learner सीखने वाले का पूर्व अनुभव

Which one of the following is a key behaviour in effective teaching? निम्नलिखित में से कौन प्रभावी शिक्षण में एक महत्वपूर्ण व्यवहार है?
(1) Using student ideas and contribution छात्र विचारों और योगदान का उपयोग करना
(2) Structuring ढाँचा बनाना
(3) Instructional variety निर्देशात्मक किस्म
(4) Questioning प्रश्न करना

(3) Instructional variety निर्देशात्मक किस्म

Who is the father of "Theory of Multiple Intelligences" ?
(A) Emile Durkheim
(B) Jean Piaget
(C) John Dewey
(D) Howard Gardner

(D) Howard Gardner

The Constitution (Eighty-sixth Amendment) Act, 2002 inserted _______ in the Constitution of India to provide free and compulsory education of all children in the age group of six to fourteen years as a Fundamental Right in such a manner as the State may, by law, determine. संविधान (अस्सी-छठे संशोधन) अधिनियम, 2002 ने भारत के संविधान में किस अनुच्छेद को छह से चौदह वर्ष की आयु के सभी बच्चों को नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने के लिए मौलिक अधिकार के रूप में राज्य के रूप में इस तरह से सम्मिलित किया है। कानून द्वारा, निर्धारित कर सकते हैं।
(A) Article 21-A
(B) Article 23-B
(C) Article 41
(D) Article 51

(A) Article 21-A

A technical educational cess was recommended to be levied in our country' the first time by _______. हमारे देश में पहली बार _______ द्वारा एक तकनीकी शैक्षिक उपकर लगाने की सिफारिश की गई थी।
(A) The Secondary Education Commission
(B) The International Education Commission
(C) The University Education Commission
(D) The Technical Education Commission

(A) The Secondary Education Commission

Article 45 under the Directive Principles of State policy in the Indian Constitution, provides for _______. भारतीय संविधान में राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों के तहत अनुच्छेद 45, _______ के लिए प्रदान करता है।
(A) Rights of minorities to establish educational institutions शैक्षिक संस्थानों की स्थापना के लिए अल्पसंख्यकों के अधिकार
(B) Free and compulsory primary education नि: शुल्क और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा
(C) Education for weaker sections of the country देश के कमजोर वर्गों के लिए शिक्षा
(D) Giving financial assistance to less advanced states कम उन्नत राज्यों को वित्तीय सहायता देना

(B) Free and compulsory primary education नि: शुल्क और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा

(Mock TEST 02)

1. _______ theory of cognitive development explains how a child constructs a mental model of the world. _______ के संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत बताता है कि एक बच्चा दुनिया के मानसिक मॉडल का निर्माण कैसे करता है।
(A) John Dewey
(B) CH Cooley
(C) Jean Piaget
(D) Sigmund Freud

(C) Jean Piaget

2. “Individual learns from his own mistakes” This statement is based on which learning theory? "व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखता है" यह कथन किस शिक्षण सिद्धांत पर आधारित है?
(A) Instrumental conditioning सहायक अनुकूलन
(B) Insight अन्तर्दृष्टि
(C) Trial & Error परीक्षण और त्रुटि
(D) Classical conditioning शास्त्रीय अनुकूलन

(C) Trial & Error परीक्षण और त्रुटि

3. The best method to study growth and development of the child is :- बच्चे के विकास और विकास का अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका है: -
(A) Psychoanalytic Method मनोविश्लेषणात्मक विधि
(B) Comparative Method तुलनात्मक विधि
(C) Developmental Method विकासात्मक विधि
(D) Statistical Method सांख्यिकीय विधि

(C) Developmental Method विकासात्मक विधि

4. A computer _______ test is one in which the computer selects the range of questions based on your performance level. These questions are taken from a very large pool of possible questions categorized by content and difficulty. एक कंप्यूटर _______ परीक्षण वह है जिसमें कंप्यूटर आपके प्रदर्शन स्तर के आधार पर प्रश्नों की श्रेणी का चयन करता है। ये प्रश्न सामग्री और कठिनाई द्वारा वर्गीकृत संभावित प्रश्नों के एक बहुत बड़े पूल से लिए गए हैं।
(A) Linear रैखिक
(B) Adaptive अनुकूली
(C) Diagnostic निदान
(D) Internal TEST आंतरिक परीक्षण
(E) External TEST बाहरी परीक्षण

(B) Adaptive अनुकूली

5. SWAYAM PRABHA contents are provided by _______. The INFLIBNET Centre maintains the web portal. SWAYAM PRABHA सामग्री _______ द्वारा प्रदान की जाती है। INFLIBNET सेंटर वेब पोर्टल का रखरखाव करता है।
(1) NIOS, NCERT, NTA, NPTEL, Gurukuls, UGC & CCH
(2) UGC, CES, ISRO, CBSE, IIMs, & PCI
(3) NPTEL, IITs, UGC, CEC, IGNOU, NCERT & NIOS.
(4) UGC, NTA, IITs, IIMs, AICTE, NCTE & NCERT

(3) NPTEL, IITs, UGC, CEC, IGNOU, NCERT & NIOS.

6. _______ is considered as a special course involving application of knowledge in solving / analyzing /exploring a real life situation / difficult problem. A _______ work would be of 6 credits. A _______ work may be given in lieu of a discipline specific elective paper. _______ को एक विशेष पाठ्यक्रम के रूप में माना जाता है जिसमें वास्तविक जीवन की स्थिति / कठिन समस्या को सुलझाने / विश्लेषण करने / तलाशने में ज्ञान का अनुप्रयोग शामिल है। एक _______ कार्य 6 क्रेडिट का होगा। एक अनुशासन विशिष्ट वैकल्पिक कागज के बदले में एक _______ कार्य दिया जा सकता है।
(A) Cognitive Understanding. संज्ञानात्मक समझ।
(B) Communication & Adaptability संचार और अनुकूलनशीलता
(C) Project work/Dissertation परियोजना कार्य / शोध
(D) Learning mediator. सीखना मध्यस्थ।
(E)  Goal-Oriented & Flexibility लक्ष्य-उन्मुख और लचीलापन

(C) परियोजना कार्य / शोध | Project work/Dissertation

7. MOOCs (Massive open online course) can be seen as a form of open education offered for free through online platforms. The (initial) philosophy of MOOCs is to open up quality Higher Education to a wider audience. As such, MOOCs are an important tool to achieve Goal 4 of the _______. MOOCs (बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन कोर्स) को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से मुफ्त में दी जाने वाली खुली शिक्षा के रूप में देखा जा सकता है। MOOCs का प्रारंभिक दर्शन उच्चतर शिक्षा को व्यापक दर्शकों के लिए खोलना है। जैसे, _______ के लक्ष्य 4 को प्राप्त करने के लिए MOOC एक महत्वपूर्ण उपकरण है।
(A) 2022 Agenda for All India Council for Technical Education
(B) 2024 Agenda for Sustainable Development
(C) 2030 Agenda for Massive open online course
(D) 2030 Agenda for Sustainable Development

(D) 2030 Agenda for Sustainable Development (सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा)

8. The current SWAYAM platform is developed by _______ and _______, IIT Madras with the help of Google Inc. and Persistent Systems Ltd. वर्तमान SWAYAM मंच को _______ और _______, IIT मद्रास ने Google Inc. और Persistent Systems Ltd. की सहायता से विकसित किया है।
(A) MHRD & NTA
(B) NPTEL & MHRD
(C) UGC & MHRD
(D) UGC & NTA

(B) Ministry of Human Resource Development मानव संसाधन विकास मंत्रालय  (MHRD) & NPTEL (National Programme on Technology Enhanced Learning) (प्रौद्योगिकीय सीखने पर राष्ट्रीय कार्यक्रम)

9. What are the Objectives of Teacher Education ? शिक्षक शिक्षा के उद्देश्य क्या हैं?
(A) Imparting an adequate knowledge of the subject- matter : विषय-वस्तु का पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करना:
(B) Enabling teachers to understand the significance of individual differences of child and to take appropriate steps for their optimum development: शिक्षकों को बच्चे के व्यक्तिगत अंतर के महत्व को समझने और उनके इष्टतम विकास के लिए उचित कदम उठाने में सक्षम बनाना:

Code :-
(1) Only A
(2) Only B
(3) Both
(4) None of These

(3) Both दोनों

10. What are the Characteristics of young adolescent social development include ? युवा किशोर सामाजिक विकास के लक्षण क्या हैं?
(A) Seeking approval of peers and others with attention-getting behaviors. ध्यान आकर्षित करने वाले व्यवहार के साथ साथियों और अन्य की स्वीकृति लेना।
(B) Overreacting to ridicule, embarrassment, and rejection. उपहास, शर्मिंदगी, और अस्वीकृति पर काबू पाने।

Code :-
(1) Only A
(2) Only B
(3) A & B
(4) None of These

(3) A & B

(MOCK TEST 03)

1. Which of the following activities can help a teacher inculcate social and moral values among students ? निम्नलिखित में से कौन-सी गतिविधियां शिक्षक के बीच सामाजिक और नैतिक मूल्यों को विकसित करने में मदद कर सकती हैं?
(A) Delivering lectures on values (मूल्यों पर व्याख्यान प्रदान करना)
(B) Showing TV programmes
(C) Involving students actively in co-curricular activities (सह-पाठ्यचर्या सक्रियताओं में सक्रिय रूप से छात्रों को शामिल करना)
(D) Observing religious festivals (धार्मिक उत्सवों का निरीक्षण)

(C) Involving students actively in co-curricular activities (सह-पाठ्यचर्या सक्रियताओं में सक्रिय रूप से छात्रों को शामिल करना)

2. What is the purpose of the assignments in the text book? पाठ्य पुस्तक में असाइनमेंट का उद्देश्य क्या है?
(A) To act as a guidance for the unit tests (यूनिट परीक्षणों के लिए मार्गदर्शन के रूप में कार्य करने के लिए)
(B) To provide practice to the learners (शिक्षार्थियों को अभ्यास प्रदान करने के लिए)
(C) To helped learner revise and review the chapter (शिक्षार्थी को अध्याय संशोधित करने और समीक्षा करने में मदद करने के लिए)
(D) To aid teachers (शिक्षकों की सहायता के लिए)

(B) To provide practice to the learners (शिक्षार्थियों को अभ्यास प्रदान करने के लिए)

3. Learning by Project Method is technically known as ______? प्रोजेक्ट विधि द्वारा सीखना तकनीकी रूप से ______ के रूप में जाना जाता है?
(A) Incidental learning (आकस्मिक शिक्षा)
(B) Efficient learning (कुशल शिक्षा) 
(C) Systematic learning (व्यवस्थित शिक्षा)
(D) Adequate learning (पर्याप्त शिक्षा)

(B) Efficient learning (कुशल शिक्षा) 

4. What are the three types of learning? सीखने के तीन प्रकार क्या हैं?
(A) Visual दृश्य
(B) Auditory श्रवण
(C) Kinesthetic
(D) Cognitive Understanding. संज्ञानात्मक समझ।

Codes :-
(1) A/B/C
(2) B & D
(3) B/C/D
(4) All of These ये सब

(1) A/B/C

5. What are the qualities of a good teacher? एक अच्छे शिक्षक के गुण क्या हैं?
(A) An Engaging Personality and Teaching Style एक व्यस्त व्यक्तित्व और शिक्षण शैली
(B) Clear Objectives for Lessons पाठ के लिए स्पष्ट उद्देश्य
(C) Effective Discipline Skills प्रभावी अनुशासन कौशल
(D) Knowledge of Curriculum and Standards पाठ्यक्रम और मानकों का ज्ञान
(E) Strong Rapport with Students छात्रों के साथ मजबूत तालमेल
(F) Knowledge of Subject Matter विषय वस्तु का ज्ञान

Codes :-
(1) B/D/E
(2) All of These  ये सब
(C) A/B/D/E/F
(D) B/C/E/F

(2) All of These  ये सब

6. Which of the following activities can help a teacher inculcate social and moral values among students? निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि छात्रों में सामाजिक और नैतिक मूल्यों को विकसित करने में एक शिक्षक की मदद कर सकती है?
(1) Value-Inculcation through Co-Curricular Activities: सह-पाठ्यचर्या गतिविधियों के माध्यम से मूल्य-वृद्धि:
(2) Inculcation of Values through Discussion on Slogans: नारों पर चर्चा के माध्यम से मूल्यों में वृद्धि:
(3) Inculcation of Values through Games: खेलों के माध्यम से मूल्यों में वृद्धि:
(4) Development of Value-Consciousness through Story: कहानी के माध्यम से मूल्य-चेतना का विकास:
(5) Incorporating Values through the Existing Curriculum: मौजूदा पाठ्यक्रम के माध्यम से मूल्यों को शामिल करना:
(6) Teach moral values by being their role models उनके आदर्श बनकर नैतिक मूल्यों की शिक्षा दें
(7) Show TV shows in public places सार्वजनिक स्थानों पर टीवी कार्यक्रम दिखाना

Codes :-
(A) 1/2/3/7
(B) None of These
(C) All of These
(D) 1/2/3/4/5/6

(D) 1/2/3/4/5/6

7. _______ theory of cognitive development explains how a child constructs a mental model of the world. _______ के संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत बताता है कि एक बच्चा दुनिया के मानसिक मॉडल का निर्माण कैसे करता है।
(A) John Dewey
(B) CH Cooley
(C) Jean Piaget
(D) Sigmund Freud

(C) Jean Piaget

8. “Individual learns from his own mistakes” This statement is based on which learning theory? "व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखता है" यह कथन किस शिक्षण सिद्धांत पर आधारित है?
(A) Instrumental conditioning सहायक अनुकूलन
(B) Insight अन्तर्दृष्टि
(C) Trial & Error परीक्षण और त्रुटि
(D) Classical conditioning शास्त्रीय अनुकूलन

(C) Trial & Error परीक्षण और त्रुटि

9. The best method to study growth and development of the child is :- बच्चे के विकास और विकास का अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका है: -
(A) Psychoanalytic Method मनोविश्लेषणात्मक विधि
(B) Comparative Method तुलनात्मक विधि
(C) Developmental Method विकासात्मक विधि
(D) Statistical Method सांख्यिकीय विधि

(C) Developmental Method विकासात्मक विधि

10. ________ promotes greater student involvement in the learning process and lays down the foundation of independent learning. ________ सीखने की प्रक्रिया में अधिक से अधिक छात्र की भागीदारी को बढ़ावा देती है और स्वतंत्र सीखने की नींव रखती है।
(A) quasi-experimental methodology अर्ध-प्रयोगात्मक पद्धति
(B) teacher-centred methodology शिक्षक केंद्रित पद्धति
(C) interactive/participative methods संवादात्मक / सहभागी विधियाँ
(D) flip methodology फ्लिप कार्यप्रणाली

(D) flip methodology फ्लिप कार्यप्रणाली

(Mock TEST 04)

1. This is the most apparent and measurable effect: includes any new information, meaning or message acquired through media consumption. _______ effects extend past knowledge acquisition: individuals can identify patterns, combine information sources and infer information into new behaviors. यह सबसे स्पष्ट और औसत दर्जे का प्रभाव है: इसमें मीडिया उपभोग के माध्यम से प्राप्त की गई कोई भी नई जानकारी, अर्थ या संदेश शामिल है। ________ प्रभाव पिछले ज्ञान अधिग्रहण का विस्तार करते हैं: व्यक्ति पैटर्न की पहचान कर सकते हैं, सूचना स्रोतों को जोड़ सकते हैं और नए व्यवहारों में जानकारी का पता लगा सकते हैं।
(A) Beliefs विश्वासों
(B) Attitudes Media दृष्टिकोण मीडिया
(C) Cognitive संज्ञानात्मक
(D) Physiological Media शारीरिक मीडिया

(C) Cognitive संज्ञानात्मक

2. _______, used in psychology, education, and communication, holds that portions of an individual's knowledge acquisition can be directly related to observing others within the context of social interactions, experiences, and outside media influences. _______, जिसका उपयोग मनोविज्ञान, शिक्षा और संचार में किया जाता है, यह मानता है कि किसी व्यक्ति के ज्ञान अर्जन के कुछ हिस्सों का सीधा संबंध सामाजिक अंतःक्रियाओं, अनुभवों और बाहर के मीडिया प्रभावों के संदर्भ में दूसरों को देखने से हो सकता है।
(A) Social cognitive theory (SCT) सामाजिक संज्ञानात्मक सिद्धांत
(B) Agenda-setting theory (AST) एजेंडा-सेटिंग सिद्धांत
(C) Knowledge-gap theory (KGT) ज्ञान-अंतराल सिद्धांत
(D) cultivation theory साधना सिद्धांत

(A) Social cognitive theory (SCT) सामाजिक संज्ञानात्मक सिद्धांत

3.  _______ brings in the element of entertainment into the classroom. _______ कक्षा में मनोरंजन के तत्व को लाता है। _______ is an impactful method to enhance learning that also lends learners opportunity to live the experience through empathy and internalizing values. _______ शिक्षण को बढ़ाने के लिए एक प्रभावशाली तरीका है जो शिक्षार्थियों को सहानुभूति और आंतरिक मूल्यों के माध्यम से अनुभव को जीने का अवसर देता है।
(A) Role play भूमिका प्ले
(B) Audio-visual (AV) supplements दृश्य-श्रव्य परिशिष्ट
(C) Peer teaching सहकर्मी शिक्षण
(D) Collaboration सहयोग

(A) Role play भूमिका प्ले

4. What are the Characteristics of Teaching ? शिक्षण के लक्षण क्या हैं?
(A) Pedagogy promotes learning orientations, student self regulation, meta cognitive strategies and thoughtful student discourse.  शिक्षाशास्त्र अभिविन्यास, छात्र आत्म नियमन, मेटा संज्ञानात्मक रणनीतियों और विचारशील छात्र प्रवचन को बढ़ावा देता है।
(B) Curriculum goals are effectively aligned. पाठ्यक्रम के लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से गठबंधन किया जाता है।
(C) Multiple tasks and contexts support learning cycles. कई कार्य और संदर्भ सीखने के चक्र का समर्थन करते हैं।

Codes :-
(1) A & B
(2) Only A
(C) All of These
(D) None of These

(C) All of These

5. What are the Objectives of Teacher Education ? शिक्षक शिक्षा के उद्देश्य क्या हैं?
(A) Imparting an adequate knowledge of the subject- matter : विषय-वस्तु का पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करना:
(B) Enabling teachers to understand the significance of individual differences of child and to take appropriate steps for their optimum development: शिक्षकों को बच्चे के व्यक्तिगत अंतर के महत्व को समझने और उनके इष्टतम विकास के लिए उचित कदम उठाने में सक्षम बनाना:

Code :-
(1) Only A
(2) Only B
(3) Both
(4) None of These

(3) Both दोनों

6. What are the Characteristics of young adolescent social development include ? युवा किशोर सामाजिक विकास के लक्षण क्या हैं?
(A) Seeking approval of peers and others with attention-getting behaviors. ध्यान आकर्षित करने वाले व्यवहार के साथ साथियों और अन्य की स्वीकृति लेना।
(B) Overreacting to ridicule, embarrassment, and rejection. उपहास, शर्मिंदगी, और अस्वीकृति पर काबू पाने।

Code :-
(1) Only A
(2) Only B
(3) A & B
(4) None of These

(3) A & B

7. What makes an effective teacher? प्रभावी अध्यापक कैसे बनते हैं?
(1)  Keep your students engaged with a positive attitude. अपने विद्यार्थियों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जोड़े रखें।
(2) You should know the course material. आपको पाठ्यक्रम सामग्री पता होनी चाहिए।
(3)  Organized. Have a plan for what you want to teach. संगठित। जो आप सिखाना चाहते हैं, उसके लिए एक योजना बनाएं।

Codes :-
(A) Only 1
(B) Only 2
(C) All of These
(D) None of These

(C) All of These

8. इनमें से क्या किसी भी मूल्यांकन योजना के आठ तत्व में शामिल नहीं हैं। Which of these are not included in the eight elements of any evaluation plan?
(A) Purpose उद्देश्य
(B) Data-gathering Techniques डेटा एकत्र करने की तकनीक
(C) Resources संसाधन
(D) Reporting रिपोर्टिंग

Code :-
(1) A & C
(2) Only C
(3) All of These
(4) None of These

(4) None of These इनमें से कोई नहीं

Explanation :- The eight elements to any evaluation plan are :- किसी भी मूल्यांकन योजना के आठ तत्व हैं: -
1. Purpose उद्देश्य
2. Audience श्रोता
3. Issues मुद्दे
4. Resources संसाधन
5. Evidence साक्ष्य
6. Data-gathering Techniques डेटा एकत्र करने की तकनीक
7. Analysis विश्लेषण
8. Reporting रिपोर्टिंग

9. What are the disadvantages of the choice based credit system ? विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली के नुकसान क्या हैं?
(A) Difficult to estimate the exact marks सटीक अंकों का अनुमान लगाना मुश्किल है
(B) Workload of teachers may fluctuate शिक्षकों के कार्यभार में उतार-चढ़ाव हो सकता है
(C) Demand good infrastructure for dissemination of education शिक्षा के प्रसार के लिए अच्छे बुनियादी ढांचे की मांग
(D) Shift in focus from the teacher-centric to student-centric education. शिक्षक-केंद्रित से छात्र-केंद्रित शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना।

Code :-
(1) Only D
(2) A & B
(3) Only C
(4) A/B/C

(4) A/B/C
Disadvantages :-
(A) Difficult to estimate the exact marks सटीक अंकों का अनुमान लगाना मुश्किल है
(B) Workload of teachers may fluctuate शिक्षकों के कार्यभार में उतार-चढ़ाव हो सकता है
(C) Demand good infrastructure for dissemination of education शिक्षा के प्रसार के लिए अच्छे बुनियादी ढांचे की मांग

10. What are the Features of CBCS (CHOICE BASED CREDIT SYSTEM) System ? CBCS प्रणाली की विशेषताएं क्या हैं?
(1) Credits can be transferred if the student changes his/her branch of study. यदि छात्र अध्ययन की अपनी शाखा बदल देता है, तो क्रेडिट हस्तांतरित किया जा सकता है।
(2) CBCS is a step towards moving away from numerical marking to grading. सीबीसीएस संख्यात्मक अंकन से ग्रेडिंग की ओर बढ़ने की दिशा में एक कदम है।
(3) Grading minimizes the stigma of "fail". ग्रेडिंग "फेल" के कलंक को कम करता है।

Code :-
(A) 1/2/3
(B) Only 2
(C) Only 3
(D) 2 & 3

(A) 1-2-3
Explanation :- Features Of CBCS System :-
(1) Credits can be transferred if the student changes his/her branch of study. यदि छात्र अध्ययन की अपनी शाखा बदल देता है, तो क्रेडिट हस्तांतरित किया जा सकता है।
(2) CBCS is a step towards moving away from numerical marking to grading. सीबीसीएस संख्यात्मक अंकन से ग्रेडिंग की ओर बढ़ने की दिशा में एक कदम है।
(3) Grading minimizes the stigma of "fail". ग्रेडिंग "फेल" के कलंक को कम करता है।

(Mock TEST 05)

1. What are the Benefits Of Computer-Based Testing ? कंप्यूटर आधारित परीक्षण के लाभ क्या हैं?
(A) Analytics For The Instructor And Learner प्रशिक्षक और लर्नर प्रशिक्षक के लिए एनालिटिक्स
(B) Uncover Student Thinking छात्र सोच को उजागर करें
(C) Helps With Open-Ended Assessments ओपन-एंडेड मूल्यांकन के साथ मदद करता है
(D) Value-Added Growth Measures मूल्य-वर्धित विकास उपाय

Codes :-
(1) A & C
(2) Only B
(3) All of These
(4) None of These

(3) All of These
(A) Analytics For The Instructor And Learner प्रशिक्षक और लर्नर प्रशिक्षक के लिए एनालिटिक्स
(B) Uncover Student Thinking छात्र सोच को उजागर करें
(C) Helps With Open-Ended Assessments ओपन-एंडेड मूल्यांकन के साथ मदद करता है
(D) Value-Added Growth Measures मूल्य-वर्धित विकास उपाय

2. What are the Goals of evaluation ? मूल्यांकन के लक्ष्य क्या हैं?
(A) To clarify objectives of education शिक्षा के उद्देश्यों को स्पष्ट करने के लिए
(B) To assess the educational value and utility of the educational
programme शैक्षिक के शैक्षिक मूल्य और उपयोगिता का आकलन करने के लिए
कार्यक्रम
(C) To improve the skills of learning in students छात्रों में सीखने के कौशल में सुधार करना
(D) To identify students aspects of development छात्रों को विकास के पहलुओं की पहचान करना

Codes :- 
(A) All of These
(B) None of These
(C) Only C
(D) A & B

(A) All of These

3. Mark The True Statement/s. 
(1) Teacher-Centered Learning Focus is on instructor. Learner-Centered Learning Focus is on both students and instructor. शिक्षक-केंद्रित शिक्षण में प्रशिक्षक पर ध्यान केंद्रित किया है। शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षण में छात्रों और प्रशिक्षकों दोनों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। 
(2) Teacher-Centered Learning Instructor monitors and corrects every student utterance. शिक्षक-केंद्रित शिक्षण प्रशिक्षक प्रत्येक छात्र के कथन की निगरानी और सुधार करता है। Learner-Centered Learning Students talk without constant instructor monitoring; instructor provides feedback/correction when questions arise. शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षण छात्रों को निरंतर प्रशिक्षक निगरानी के बिना बात करते हैं; प्रश्न आने पर प्रशिक्षक प्रतिक्रिया / सुधार प्रदान करता है।

Code :-
(A) Only 1
(B) Only 2
(C) Both
(D) None of These

(C) Both