UGC NET June 2020 Questions :- (Logical Reasoning) (तार्किक विचार)
1. In Mimamsa school of Hinduism linked to Prabhakara considered the following pramanas as proper :- प्रभाकर से जुड़े हिंदू धर्म के मीमांसा विद्यालय में निम्नलिखित प्रणाम को उचित माना गया :-
(1) Pratyakṣa (प्रत्यक्ष) (perception)
(2) Anumāṇa (अनुमान) (inference)
(3) Śabda (शब्द) (word, testimony)
(4) Upamāṇa (उपमान) (comparison, analogy)
(5) Arthapatti (अर्थापत्ति) (postulation, presumption)
(6) Abhava (अभाव) means non-existence
Code :-
(A) 1/2/3/4/5/6
(B) 1/2/3/4/5
(C) 1/3/5
(D) 2/3/5/6
(B) 1/2/3/4/5
(1) Pratyakṣa (प्रत्यक्ष) (perception)
(2) Anumāṇa (अनुमान) (inference)
(3) Śabda (शब्द) (word, testimony)
(4) Upamāṇa (उपमान) (comparison, analogy)
(5) Arthapatti (अर्थापत्ति) (postulation, presumption)
Explanation :- Definition - What does Mimamsa mean?
Mimamsa is a Sanskrit word meaning “reflection” "प्रतिबिंब" or “revered thought.” feel deep respect or admiration for (something). (कुछ) के लिए गहरा सम्मान या प्रशंसा महसूस करें। It is one of the six darshans, or ways of viewing the world, या दुनिया को देखने के तरीकों में से एक है। according to Hindu philosophy. The other five darshans are yoga, samkhya, vaisheshika, nyaya and vedanta.
Mimamsa is generally believed to be the oldest of the six orthodox schools of Hindu philosophy and has had a significant influence on Hindu law. Mimamsa provides rules for interpreting the early Hindu scriptures known as the Vedas and offers philosophical rationale for observing Vedic rituals. मीमांसा को आमतौर पर हिंदू दर्शन के छह रूढ़िवादी स्कूलों में से सबसे पुराना माना जाता है और हिंदू कानून पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। मीमांसा वेदों के रूप में जाने जाने वाले प्रारंभिक हिंदू धर्मग्रंथों की व्याख्या करने के लिए नियम प्रदान करती है और वैदिक अनुष्ठानों के अवलोकन के लिए दार्शनिक तर्क प्रदान करती है।
The Mimamsa school's goal is enlightenment about dharma. मीमांसा स्कूल का लक्ष्य धर्म के बारे में ज्ञान है। On a metaphysical level, the Mimamsa school believes in the reality of the individual soul and the external world, but postulates that there is no reason to believe that God exists or ever did exist. Everything in the universe came, and continues to come, into existence via natural processes. एक आध्यात्मिक स्तर पर, मीमांसा स्कूल व्यक्तिगत आत्मा और बाहरी दुनिया की वास्तविकता में विश्वास करता है, लेकिन यह मानता है कि यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ईश्वर का अस्तित्व है या कभी मौजूद था। ब्रह्मांड में सब कुछ आया, और प्राकृतिक प्रक्रियाओं के माध्यम से अस्तित्व में आना जारी है।
Prabhākara (active c. 7th century) was an Indian philosopher-grammarian in the Mīmāṃsā tradition. The Prābhākara school is considered to be nastik (atheistic) or Lokayata school. प्रभाकर (सक्रिय सी। 7 वीं शताब्दी) मीमांसा परंपरा में एक भारतीय दार्शनिक-व्याकरणिक थे। प्रभाकर स्कूल को नास्तिक या लोकायत स्कूल माना जाता है।
2. _______ is the process of ascertaining, not by perception or direct observation, but through the instrumentality or medium of a mark, that a thing possesses a certain character. It is also defined as knowledge which is preceded by perception. _______ धारणा या प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा नहीं बल्कि पता लगाने की प्रक्रिया है, लेकिन साधन या एक निशान के माध्यम से, कि एक चीज एक निश्चित चरित्र के पास है। इसे ज्ञान के रूप में भी परिभाषित किया जाता है जो धारणा से पहले होता है।
(A) Vyapti (invariable relation)
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Pratyaksha (Perception)
(D) Anumana (inference)
(D) Anumana (inference)
3. _______ is a cognitive process of transferring information or meaning from a particular subject to another (the target), or a linguistic expression corresponding to such a process. _______ एक विशेष विषय से दूसरे (लक्ष्य), या इस तरह की प्रक्रिया के लिए एक भाषाई अभिव्यक्ति के बारे में जानकारी या अर्थ स्थानांतरित करने की एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया है।
(A) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(B) Vyapti (invariable relation)
(C) Analogy सादृश्य
(D) Hetvabhasas (fallacies of inference)
(C) Analogy सादृश्य
4. Who recognizes inference as a valid means of knowledge. कौन ज्ञान के एक वैध साधन के रूप में अनुमान को पहचानता है।
(A) Charvaka school of Hindu
(B) Nyaya school
(C) Vikramshila
(D) Jain philosophy
(D) Jain philosophy
6. No _______ can be inferred without the knowledge of vyapti. Vyapti guarantees the truth of _______. कोई भी _______ व्याप्ति के ज्ञान के बिना नहीं हो सकता। व्याप्ति _______ की सच्चाई की गारंटी देता है।
(A) thoughts विचार
(B) philosophy दर्शन
(C) conclusion निष्कर्ष
(D) Upamana (Comparison)
(C) conclusion निष्कर्ष
Vyapti, a Sanskrit expression (अभिव्यक्ति), It is considered as the logical ground of inference which is one of the means to knowledge.
Vyapti :- the process of making known one's thoughts or feelings. किसी के विचारों या भावनाओं को ज्ञात करने की प्रक्रिया।
8. _______is defined as the instrument of judgment or inferential knowledge. When finding smoke rising from a hill, we remember that since smoke cannot be without fire, and thus come to the conclusion that there must also be fire on the hill, it is an _______. _______ निर्णय या आनुमानिक ज्ञान के साधन के रूप में परिभाषित किया गया है। जब किसी पहाड़ी से धुआं उठता है, तो हम याद करते हैं कि चूंकि धुआं आग के बिना नहीं हो सकता है, और इस तरह इस निष्कर्ष पर पहुंचा जाता है कि पहाड़ी पर भी आग होनी चाहिए, यह एक _______ है।
(A) Pratyaksha or Perception
(B) Anumana or inference
(C) Vyapti or invariable relation
(D) Hetvabhasas or fallacies of inference
(B) Anumana or inference
9. The _______ establish Arthapatti (Presumption or Postulation) to be a separate source of valid knowledge as different from Anumana (inference). _______, अर्थापत्ति (अनुमान या आधार तत्व-स्थापन) की स्थापना करते हैं जो कि अनुमान से अलग मान्य ज्ञान का एक अलग स्रोत है।
(A) Charvaka school of Hindu philosophy
(B) Vaisheshika school
(C) Sankhya, Yoga, Vishishtadvaita Vedanta, and Dvaita Vedanta schools
(D) Advaita Vedanta and the Purva-Mimamsa
(D) Advaita Vedanta and the Purva-Mimamsa (अद्वैत वेदांत और पूर्वा-मीमांसा) || यदि कोई व्यक्ति जीवित है किंतु घर में नहीं है तो अर्थापत्ति के द्वारा ही यह ज्ञात होता है कि वह बाहर है। प्रभाकर के अनुसार (Prabhākara was an Indian philosopher-grammarian in the Mīmāṃsā tradition.) अर्थापत्ति से तभी ज्ञान संभव है जब घर में अनुपस्थित व्यक्ति के संबंध में संदेह हो। If a person is alive but not in the house, it is known through the Implication that he is outside. According to Prabhakar, knowledge from Implication is possible only when there is doubt about the absentee at home. न्यायशास्त्र के अनुसार अर्थापत्ति अनुमान के अंतर्गत है। According to jurisprudence implication is under inference.
10. According to whom, anupalabdhi is the affirmative assertion of a negative prediction, and is same as anumāna of an abhāva. किसके अनुसार, अनुपलब्धि एक नकारात्मक भविष्यवाणी की पुष्टि है, और एक अनुमान के अभाव के रूप में एक ही है?
(A) Dharmakirti
(B) Prabhakar
(C) Jain philosophy
(D) Buddhism
(A) Dharmakirti || Dharmakīrti was an influential Indian Buddhist philosopher who worked at Nālandā. धर्मकीर्ति एक प्रभावशाली भारतीय बौद्ध दार्शनिक थे जिन्होंने नालंदा में काम किया था। He was one of the key scholars of epistemology (pramana) in Buddhist philosophy. वह बौद्ध दर्शन में ज्ञान-मीमांसा के प्रमुख विद्वानों में से एक थे।
11. In a narrower sense, _______ is an inference or an argument from one particular to another particular, as opposed to deduction, induction, and abduction, in which at least one of the premises, or the conclusion, is general rather than particular in nature. एक संकीर्ण अर्थ में, _______ एक अनुमान या तर्क है जो एक विशेष से दूसरे व्यक्ति में कटौती, प्रेरण, और अपहरण के विपरीत है, जिसमें कम से कम एक परिसर, या निष्कर्ष, प्रकृति में विशेष के बजाय सामान्य है।
(A) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(B) Vyapti (invariable relation)
(C) Analogy सादृश्य
(D) Hetvabhasas (fallacies of inference)
(C) Analogy सादृश्य
13. In various ancient and medieval texts of Hinduism, _______ of Upanama and their value in epistemology are debated. हिंदू धर्म के विभिन्न प्राचीन और मध्यकालीन ग्रंथों में, _______ के उपनाम और ज्ञान-मीमांसा में उनके मूल्य पर बहस की जाती है।
(A) 16 types 16 प्रकार
(B) 32 types 32 प्रकार
(C) 64 types 64 प्रकार
(D) 72 types 72 प्रकार
(B) 32 types 32 प्रकार
15. _______ is described as reaching a new conclusion and truth from one or more observations and previous truths by applying reason. _______ को एक या एक से अधिक अवलोकनों और पिछले सत्यों से नए निष्कर्ष और सत्य तक पहुंचने के कारण के रूप में वर्णित किया गया है।
(A) Pratyakṣa (प्रत्यक्ष)
(B) Upamāna (उपमान)
(C) Anumāna (अनुमान)
(D) Anupalabdi (अनुपलब्धि)
(C) Anumāna (अनुमान) || It is a theory of knowledge, and encompasses one or more reliable and valid means by which human beings gain accurate, true knowledge. यह ज्ञान का एक सिद्धांत है, और इसमें एक या अधिक विश्वसनीय और वैध तरीके शामिल हैं, जिनके द्वारा मनुष्य सटीक, सच्चा ज्ञान प्राप्त करता है। The focus of Pramana is how correct knowledge can be acquired, how one knows, how one doesn't, and to what extent knowledge pertinent about someone or something can be acquired. प्रमाण का ध्यान यह है कि सही ज्ञान कैसे प्राप्त किया जा सकता है, कोई कैसे जानता है, कोई कैसे नहीं करता है, और किसी या किसी चीज़ के बारे में किस हद तक ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है।
16. _______ identifies six pramanas as correct means of accurate knowledge and to truths :- Pratyakṣa (perception), Anumāṇa (inference), Upamāṇa (comparison and analogy), Arthāpatti (postulation, derivation from circumstances), Anupalabdhi (non-perception, negative/cognitive proof) and Śabda (word, testimony of past or present reliable experts). _______ छह प्रमाणों की पहचान सटीक ज्ञान और सत्य के सही साधनों के रूप में करता है :- प्रत्यक्ष (धारणा), अनुमान, उपमान (तुलना और सादृश्य), अर्थापत्ति (पद, परिस्थितियों से व्युत्पत्ति), अनुपलब्धि (गैर-धारणा, नकारात्मक / संज्ञानात्मक प्रमाण) ) और शब्द (शब्द, अतीत या वर्तमान विश्वसनीय विशेषज्ञों की गवाही)।
(A) Hinduism हिंदू धर्म
(B) Jainism जैन धर्म
(C) Buddhism बौद्ध धर्म
(D) Sikhism सिख धर्म
(A) Hinduism हिंदू धर्म
17. The science and study of Pramanas is called _______. प्रमाणों विज्ञान और अध्ययन को _______ कहा जाता है।
(A) Vyapati व्यापति
(B) Anumana अनुमान
(C) Shabda शब्द
(D) Nyaya न्या
(D) Nyaya न्या
18. In Buddhist literature, Pramana is referred to as _______. बौद्ध साहित्य में, प्रमाण को _______ के रूप में संदर्भित किया जाता है।
(A) Upamanavada उपमानवाद
(B) Pramanavada प्रमाणवाद
(C) Shabdavada शब्दवाद
(D) Pratyakshavada प्रत्यक्षवाद
(B) Pramāṇavāda प्रमाणवाद
20. _______ is described as that arising from the interaction of five senses and worldly objects. _______ का वर्णन पांच इंद्रियों और सांसारिक वस्तुओं की परस्पर क्रिया से उत्पन्न होता है।
(A) Internal perception आंतरिक धारणा
(B) External perception बाह्य बोध
(C) Extrasensory perception एक्स्ट्रासेंसरी धारणा
(D) Telepathy टेलीपैथी
(B) External perception बाह्य बोध
21. A conditionally proven hypothesis is called a _______. एक सशर्त रूप से सिद्ध परिकल्पना को _______ कहा जाता है।
(A) Padartha (पदार्थ)
(B) Abhava (अभाव)
(C) Epistemology (ज्ञानमीमांसा)
(D) Nigamana (conclusion) निगमन (निष्कर्ष)
(D) Nigamana (conclusion) निगमन (निष्कर्ष)
22. किसने अनुमान को तीन प्रकारों में विभाजित किया है? Who divided the anumāna into three types?
(A) Annaṃbhaṭṭa
(B) Manu-smṛti
(C) Gautama
(D) Cirañjīva Bhaṭṭācārya
(C) Gautama
(1) pūrvavat (पूर्ववत्)
(2) śeṣavat (शेषवत्)
(3) sāmānyatodṛṣṭa (सामान्यतोदृष्ट)
23. _______ is the ground of Anumāna. _______ अनुमान का आधार है।
(A) Vyāpti
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(D) Hetu
(A) Vyāpti
24. _______ is also called linga. _______ को लिंग भी कहा जाता है।
(A) Vyāpti
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(D) Hetu
(D) Hetu
25. In every anumāna, there are 03 terms. प्रत्येक अनुमान में, 03 पद होते हैं। What is that terms? वह पद कौन से है?
(1) Sadhya
(2) Paksa
(3) Hetu
(4) linga
Code :-
(A) 1/2/3
(B) 2/3/4
(C) 3/4/1
(D) 4/2/1
(A) 1/2/3
(1) Sadhya
(2) Paksa
(3) Hetu
26. _______ occupies a central place in the Hindu school of logic (Nyaya). _______ हिंदू तर्क की पाठशाला (न्याय) में एक केंद्रीय स्थान रखता है।
(A) Pratyaksha (Perception)
(B) Upamana (Comparison)
(C) Vyapti (invariable relation)
(D) Anumana (inference)
(D) Anumana (inference)
27. According to the Sankhya, Yoga, and two sub-schools of Vedanta, the proper means of knowledge must rely on these three pramanas :- संख्या, योग, और वेदांत के दो उप-विद्यालयों के अनुसार, ज्ञान के उचित साधनों को इन तीन प्रमाण पर भरोसा करना चाहिए :-
(A) Pratyaksha (Perception)
(B) Anumana (Inference)
(C) Arthapatti (Implication)
(D) Shabda (Verbal testimony)
Codes :-
(1) A/B/D
(2) B/C/D
(3) A/C/D
(4) A/B/C
(1) A/B/D
(A) Pratyakṣa — perception
(B) Anumāna — inference
(D) Śabda — testimony/word of reliable experts
28. Pramana is also related to the Indian concept of _______ which means active application of epistemology or what one already knows, innovation, clever expedients or connections, methodological or reasoning trick, joining together, application of contrivance, means, method, novelty or device to more efficiently achieve a purpose. प्रमाण भी _______ भारतीय अवधारणा से संबंधित है, जिसका अर्थ है ज्ञान-मीमांसा का सक्रिय अनुप्रयोग या जो पहले से ही जानता है, नवाचार, चतुर अभियान या कनेक्शन, कार्यप्रणाली या तर्क चाल, एक साथ जुड़ना, आकस्मिकता का आवेदन, साधन, विधि, नवीनता या डिवाइस अधिक कुशलता से एक उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए।
(A) Bhakti (भक्ति)
(B) Vyapti (व्याप्ति)
(C) Yukti (युक्ति)
(D) Shakti (शक्ति)
(C) Yukti (युक्ति)
29. _______ accepts only two pramana as valid means to knowledge :- Pratyaksha (perception) and Anumāṇa (inference). _______ केवल दो प्रमाणों को ज्ञान के लिए वैध साधन के रूप में स्वीकार करता है :- प्रत्यक्ष (धारणा) और अनुमान।
(1) Pratyakṣa (प्रत्यक्ष) (perception)
(2) Anumāṇa (अनुमान) (inference)
(3) Śabda (शब्द) (word, testimony)
(4) Upamāṇa (उपमान) (comparison, analogy)
(5) Arthapatti (अर्थापत्ति) (postulation, presumption)
(6) Abhava (अभाव) means non-existence
Code :-
(A) 1/2/3/4/5/6
(B) 1/2/3/4/5
(C) 1/3/5
(D) 2/3/5/6
(B) 1/2/3/4/5
(1) Pratyakṣa (प्रत्यक्ष) (perception)
(2) Anumāṇa (अनुमान) (inference)
(3) Śabda (शब्द) (word, testimony)
(4) Upamāṇa (उपमान) (comparison, analogy)
(5) Arthapatti (अर्थापत्ति) (postulation, presumption)
Explanation :- Definition - What does Mimamsa mean?
Mimamsa is a Sanskrit word meaning “reflection” "प्रतिबिंब" or “revered thought.” feel deep respect or admiration for (something). (कुछ) के लिए गहरा सम्मान या प्रशंसा महसूस करें। It is one of the six darshans, or ways of viewing the world, या दुनिया को देखने के तरीकों में से एक है। according to Hindu philosophy. The other five darshans are yoga, samkhya, vaisheshika, nyaya and vedanta.
Mimamsa is generally believed to be the oldest of the six orthodox schools of Hindu philosophy and has had a significant influence on Hindu law. Mimamsa provides rules for interpreting the early Hindu scriptures known as the Vedas and offers philosophical rationale for observing Vedic rituals. मीमांसा को आमतौर पर हिंदू दर्शन के छह रूढ़िवादी स्कूलों में से सबसे पुराना माना जाता है और हिंदू कानून पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। मीमांसा वेदों के रूप में जाने जाने वाले प्रारंभिक हिंदू धर्मग्रंथों की व्याख्या करने के लिए नियम प्रदान करती है और वैदिक अनुष्ठानों के अवलोकन के लिए दार्शनिक तर्क प्रदान करती है।
The Mimamsa school's goal is enlightenment about dharma. मीमांसा स्कूल का लक्ष्य धर्म के बारे में ज्ञान है। On a metaphysical level, the Mimamsa school believes in the reality of the individual soul and the external world, but postulates that there is no reason to believe that God exists or ever did exist. Everything in the universe came, and continues to come, into existence via natural processes. एक आध्यात्मिक स्तर पर, मीमांसा स्कूल व्यक्तिगत आत्मा और बाहरी दुनिया की वास्तविकता में विश्वास करता है, लेकिन यह मानता है कि यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ईश्वर का अस्तित्व है या कभी मौजूद था। ब्रह्मांड में सब कुछ आया, और प्राकृतिक प्रक्रियाओं के माध्यम से अस्तित्व में आना जारी है।
Prabhākara (active c. 7th century) was an Indian philosopher-grammarian in the Mīmāṃsā tradition. The Prābhākara school is considered to be nastik (atheistic) or Lokayata school. प्रभाकर (सक्रिय सी। 7 वीं शताब्दी) मीमांसा परंपरा में एक भारतीय दार्शनिक-व्याकरणिक थे। प्रभाकर स्कूल को नास्तिक या लोकायत स्कूल माना जाता है।
2. _______ is the process of ascertaining, not by perception or direct observation, but through the instrumentality or medium of a mark, that a thing possesses a certain character. It is also defined as knowledge which is preceded by perception. _______ धारणा या प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा नहीं बल्कि पता लगाने की प्रक्रिया है, लेकिन साधन या एक निशान के माध्यम से, कि एक चीज एक निश्चित चरित्र के पास है। इसे ज्ञान के रूप में भी परिभाषित किया जाता है जो धारणा से पहले होता है।
(A) Vyapti (invariable relation)
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Pratyaksha (Perception)
(D) Anumana (inference)
(D) Anumana (inference)
3. _______ is a cognitive process of transferring information or meaning from a particular subject to another (the target), or a linguistic expression corresponding to such a process. _______ एक विशेष विषय से दूसरे (लक्ष्य), या इस तरह की प्रक्रिया के लिए एक भाषाई अभिव्यक्ति के बारे में जानकारी या अर्थ स्थानांतरित करने की एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया है।
(A) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(B) Vyapti (invariable relation)
(C) Analogy सादृश्य
(D) Hetvabhasas (fallacies of inference)
(C) Analogy सादृश्य
4. Who recognizes inference as a valid means of knowledge. कौन ज्ञान के एक वैध साधन के रूप में अनुमान को पहचानता है।
(A) Charvaka school of Hindu
(B) Nyaya school
(C) Vikramshila
(D) Jain philosophy
(D) Jain philosophy
6. No _______ can be inferred without the knowledge of vyapti. Vyapti guarantees the truth of _______. कोई भी _______ व्याप्ति के ज्ञान के बिना नहीं हो सकता। व्याप्ति _______ की सच्चाई की गारंटी देता है।
(A) thoughts विचार
(B) philosophy दर्शन
(C) conclusion निष्कर्ष
(D) Upamana (Comparison)
(C) conclusion निष्कर्ष
Vyapti, a Sanskrit expression (अभिव्यक्ति), It is considered as the logical ground of inference which is one of the means to knowledge.
Vyapti :- the process of making known one's thoughts or feelings. किसी के विचारों या भावनाओं को ज्ञात करने की प्रक्रिया।
8. _______is defined as the instrument of judgment or inferential knowledge. When finding smoke rising from a hill, we remember that since smoke cannot be without fire, and thus come to the conclusion that there must also be fire on the hill, it is an _______. _______ निर्णय या आनुमानिक ज्ञान के साधन के रूप में परिभाषित किया गया है। जब किसी पहाड़ी से धुआं उठता है, तो हम याद करते हैं कि चूंकि धुआं आग के बिना नहीं हो सकता है, और इस तरह इस निष्कर्ष पर पहुंचा जाता है कि पहाड़ी पर भी आग होनी चाहिए, यह एक _______ है।
(A) Pratyaksha or Perception
(B) Anumana or inference
(C) Vyapti or invariable relation
(D) Hetvabhasas or fallacies of inference
(B) Anumana or inference
9. The _______ establish Arthapatti (Presumption or Postulation) to be a separate source of valid knowledge as different from Anumana (inference). _______, अर्थापत्ति (अनुमान या आधार तत्व-स्थापन) की स्थापना करते हैं जो कि अनुमान से अलग मान्य ज्ञान का एक अलग स्रोत है।
(A) Charvaka school of Hindu philosophy
(B) Vaisheshika school
(C) Sankhya, Yoga, Vishishtadvaita Vedanta, and Dvaita Vedanta schools
(D) Advaita Vedanta and the Purva-Mimamsa
(D) Advaita Vedanta and the Purva-Mimamsa (अद्वैत वेदांत और पूर्वा-मीमांसा) || यदि कोई व्यक्ति जीवित है किंतु घर में नहीं है तो अर्थापत्ति के द्वारा ही यह ज्ञात होता है कि वह बाहर है। प्रभाकर के अनुसार (Prabhākara was an Indian philosopher-grammarian in the Mīmāṃsā tradition.) अर्थापत्ति से तभी ज्ञान संभव है जब घर में अनुपस्थित व्यक्ति के संबंध में संदेह हो। If a person is alive but not in the house, it is known through the Implication that he is outside. According to Prabhakar, knowledge from Implication is possible only when there is doubt about the absentee at home. न्यायशास्त्र के अनुसार अर्थापत्ति अनुमान के अंतर्गत है। According to jurisprudence implication is under inference.
10. According to whom, anupalabdhi is the affirmative assertion of a negative prediction, and is same as anumāna of an abhāva. किसके अनुसार, अनुपलब्धि एक नकारात्मक भविष्यवाणी की पुष्टि है, और एक अनुमान के अभाव के रूप में एक ही है?
(A) Dharmakirti
(B) Prabhakar
(C) Jain philosophy
(D) Buddhism
(A) Dharmakirti || Dharmakīrti was an influential Indian Buddhist philosopher who worked at Nālandā. धर्मकीर्ति एक प्रभावशाली भारतीय बौद्ध दार्शनिक थे जिन्होंने नालंदा में काम किया था। He was one of the key scholars of epistemology (pramana) in Buddhist philosophy. वह बौद्ध दर्शन में ज्ञान-मीमांसा के प्रमुख विद्वानों में से एक थे।
11. In a narrower sense, _______ is an inference or an argument from one particular to another particular, as opposed to deduction, induction, and abduction, in which at least one of the premises, or the conclusion, is general rather than particular in nature. एक संकीर्ण अर्थ में, _______ एक अनुमान या तर्क है जो एक विशेष से दूसरे व्यक्ति में कटौती, प्रेरण, और अपहरण के विपरीत है, जिसमें कम से कम एक परिसर, या निष्कर्ष, प्रकृति में विशेष के बजाय सामान्य है।
(A) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(B) Vyapti (invariable relation)
(C) Analogy सादृश्य
(D) Hetvabhasas (fallacies of inference)
(C) Analogy सादृश्य
13. In various ancient and medieval texts of Hinduism, _______ of Upanama and their value in epistemology are debated. हिंदू धर्म के विभिन्न प्राचीन और मध्यकालीन ग्रंथों में, _______ के उपनाम और ज्ञान-मीमांसा में उनके मूल्य पर बहस की जाती है।
(A) 16 types 16 प्रकार
(B) 32 types 32 प्रकार
(C) 64 types 64 प्रकार
(D) 72 types 72 प्रकार
(B) 32 types 32 प्रकार
15. _______ is described as reaching a new conclusion and truth from one or more observations and previous truths by applying reason. _______ को एक या एक से अधिक अवलोकनों और पिछले सत्यों से नए निष्कर्ष और सत्य तक पहुंचने के कारण के रूप में वर्णित किया गया है।
(A) Pratyakṣa (प्रत्यक्ष)
(B) Upamāna (उपमान)
(C) Anumāna (अनुमान)
(D) Anupalabdi (अनुपलब्धि)
(C) Anumāna (अनुमान) || It is a theory of knowledge, and encompasses one or more reliable and valid means by which human beings gain accurate, true knowledge. यह ज्ञान का एक सिद्धांत है, और इसमें एक या अधिक विश्वसनीय और वैध तरीके शामिल हैं, जिनके द्वारा मनुष्य सटीक, सच्चा ज्ञान प्राप्त करता है। The focus of Pramana is how correct knowledge can be acquired, how one knows, how one doesn't, and to what extent knowledge pertinent about someone or something can be acquired. प्रमाण का ध्यान यह है कि सही ज्ञान कैसे प्राप्त किया जा सकता है, कोई कैसे जानता है, कोई कैसे नहीं करता है, और किसी या किसी चीज़ के बारे में किस हद तक ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है।
16. _______ identifies six pramanas as correct means of accurate knowledge and to truths :- Pratyakṣa (perception), Anumāṇa (inference), Upamāṇa (comparison and analogy), Arthāpatti (postulation, derivation from circumstances), Anupalabdhi (non-perception, negative/cognitive proof) and Śabda (word, testimony of past or present reliable experts). _______ छह प्रमाणों की पहचान सटीक ज्ञान और सत्य के सही साधनों के रूप में करता है :- प्रत्यक्ष (धारणा), अनुमान, उपमान (तुलना और सादृश्य), अर्थापत्ति (पद, परिस्थितियों से व्युत्पत्ति), अनुपलब्धि (गैर-धारणा, नकारात्मक / संज्ञानात्मक प्रमाण) ) और शब्द (शब्द, अतीत या वर्तमान विश्वसनीय विशेषज्ञों की गवाही)।
(A) Hinduism हिंदू धर्म
(B) Jainism जैन धर्म
(C) Buddhism बौद्ध धर्म
(D) Sikhism सिख धर्म
(A) Hinduism हिंदू धर्म
17. The science and study of Pramanas is called _______. प्रमाणों विज्ञान और अध्ययन को _______ कहा जाता है।
(A) Vyapati व्यापति
(B) Anumana अनुमान
(C) Shabda शब्द
(D) Nyaya न्या
(D) Nyaya न्या
18. In Buddhist literature, Pramana is referred to as _______. बौद्ध साहित्य में, प्रमाण को _______ के रूप में संदर्भित किया जाता है।
(A) Upamanavada उपमानवाद
(B) Pramanavada प्रमाणवाद
(C) Shabdavada शब्दवाद
(D) Pratyakshavada प्रत्यक्षवाद
(B) Pramāṇavāda प्रमाणवाद
20. _______ is described as that arising from the interaction of five senses and worldly objects. _______ का वर्णन पांच इंद्रियों और सांसारिक वस्तुओं की परस्पर क्रिया से उत्पन्न होता है।
(A) Internal perception आंतरिक धारणा
(B) External perception बाह्य बोध
(C) Extrasensory perception एक्स्ट्रासेंसरी धारणा
(D) Telepathy टेलीपैथी
(B) External perception बाह्य बोध
21. A conditionally proven hypothesis is called a _______. एक सशर्त रूप से सिद्ध परिकल्पना को _______ कहा जाता है।
(A) Padartha (पदार्थ)
(B) Abhava (अभाव)
(C) Epistemology (ज्ञानमीमांसा)
(D) Nigamana (conclusion) निगमन (निष्कर्ष)
(D) Nigamana (conclusion) निगमन (निष्कर्ष)
22. किसने अनुमान को तीन प्रकारों में विभाजित किया है? Who divided the anumāna into three types?
(A) Annaṃbhaṭṭa
(B) Manu-smṛti
(C) Gautama
(D) Cirañjīva Bhaṭṭācārya
(C) Gautama
(1) pūrvavat (पूर्ववत्)
(2) śeṣavat (शेषवत्)
(3) sāmānyatodṛṣṭa (सामान्यतोदृष्ट)
23. _______ is the ground of Anumāna. _______ अनुमान का आधार है।
(A) Vyāpti
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(D) Hetu
(A) Vyāpti
24. _______ is also called linga. _______ को लिंग भी कहा जाता है।
(A) Vyāpti
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(D) Hetu
(D) Hetu
25. In every anumāna, there are 03 terms. प्रत्येक अनुमान में, 03 पद होते हैं। What is that terms? वह पद कौन से है?
(1) Sadhya
(2) Paksa
(3) Hetu
(4) linga
Code :-
(A) 1/2/3
(B) 2/3/4
(C) 3/4/1
(D) 4/2/1
(A) 1/2/3
(1) Sadhya
(2) Paksa
(3) Hetu
26. _______ occupies a central place in the Hindu school of logic (Nyaya). _______ हिंदू तर्क की पाठशाला (न्याय) में एक केंद्रीय स्थान रखता है।
(A) Pratyaksha (Perception)
(B) Upamana (Comparison)
(C) Vyapti (invariable relation)
(D) Anumana (inference)
(D) Anumana (inference)
27. According to the Sankhya, Yoga, and two sub-schools of Vedanta, the proper means of knowledge must rely on these three pramanas :- संख्या, योग, और वेदांत के दो उप-विद्यालयों के अनुसार, ज्ञान के उचित साधनों को इन तीन प्रमाण पर भरोसा करना चाहिए :-
(A) Pratyaksha (Perception)
(B) Anumana (Inference)
(C) Arthapatti (Implication)
(D) Shabda (Verbal testimony)
Codes :-
(1) A/B/D
(2) B/C/D
(3) A/C/D
(4) A/B/C
(1) A/B/D
(A) Pratyakṣa — perception
(B) Anumāna — inference
(D) Śabda — testimony/word of reliable experts
28. Pramana is also related to the Indian concept of _______ which means active application of epistemology or what one already knows, innovation, clever expedients or connections, methodological or reasoning trick, joining together, application of contrivance, means, method, novelty or device to more efficiently achieve a purpose. प्रमाण भी _______ भारतीय अवधारणा से संबंधित है, जिसका अर्थ है ज्ञान-मीमांसा का सक्रिय अनुप्रयोग या जो पहले से ही जानता है, नवाचार, चतुर अभियान या कनेक्शन, कार्यप्रणाली या तर्क चाल, एक साथ जुड़ना, आकस्मिकता का आवेदन, साधन, विधि, नवीनता या डिवाइस अधिक कुशलता से एक उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए।
(A) Bhakti (भक्ति)
(B) Vyapti (व्याप्ति)
(C) Yukti (युक्ति)
(D) Shakti (शक्ति)
(C) Yukti (युक्ति)
29. _______ accepts only two pramana as valid means to knowledge :- Pratyaksha (perception) and Anumāṇa (inference). _______ केवल दो प्रमाणों को ज्ञान के लिए वैध साधन के रूप में स्वीकार करता है :- प्रत्यक्ष (धारणा) और अनुमान।
(A) Carvaka school कारवाका स्कूल
(B) Nyaya school न्या स्कूल
(C) Buddhism बौद्ध धर्म
(D) Jainism जैन धर्म
(C) Buddhism बौद्ध धर्म || Buddhism is the world's fourth-largest religion with over 520 million followers, or over 7% of the global population, known as Buddhists. बौद्ध धर्म दुनिया का चौथा सबसे बड़ा धर्म है, जिसमें 520 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, या 7% से अधिक वैश्विक आबादी, जिसे बौद्ध कहा जाता है।
30. _______ holds that only one (perception) is a reliable source of knowledge. _______ मानता है कि केवल एक (धारणा) ज्ञान का एक विश्वसनीय स्रोत है।
30. _______ holds that only one (perception) is a reliable source of knowledge. _______ मानता है कि केवल एक (धारणा) ज्ञान का एक विश्वसनीय स्रोत है।
(A) Advaita Vedanta अद्वैत वेदांत
(B) Buddhism बौद्ध धर्म
(C) Carvaka school of Hinduism हिंदू धर्म का चार्वाक स्कूल
(D) Jainism जैन धर्म
(C) Carvaka school of Hinduism हिंदू धर्म का चार्वाक स्कूल | Charvaka (IAST: Cārvāka), originally known as Lokāyata and Bārhaspatya, is an ancient school of Indian materialism. जो मूल रूप से लोकायत और Bhahaspatya के रूप में जाना जाता है, भारतीय भौतिकवाद का एक प्राचीन स्कूल है।
31. The _______ while admitting the existence of the world and denying pre-existence rejects inference and testimony; they recognize perception as the only means to knowledge. _______ दुनिया के अस्तित्व की प्रशंसा करते हुए और पूर्व-अस्तित्व को नकारते हुए अनुमान और साक्ष्य को अस्वीकार कर देता है; वे ज्ञान के रूप में धारणा को पहचानते हैं।
(A) Nyaya philosophy
(B) Buddhism
(C) Jain philosophy
(D) Charvaka school of Hindu philosophy
(D) Charvaka school of Hindu philosophy (हिंदू दर्शन का चार्वाक स्कूल) || Charvaka also known as Lokāyata, is an ancient school of Indian materialism (भारतीय भौतिकवाद).
32. The _______ philosophy is known for its theories on logic, methodology and epistemology, however, it is closely related with Vaisheshika in terms of metaphysics. _______ दर्शन तर्क, कार्यप्रणाली और ज्ञान-मीमांसा पर अपने सिद्धांतों के लिए जाना जाता है, हालांकि, यह तत्वमीमांसा के संदर्भ में वैशेषिका के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है।
(A) Vyapti
(B) Hetvabhasa
(C) Anumana (inference)
(D) Nyaya
(D) Nyaya philosophy न्याय दर्शन
33. _______ is the process of ascertaining, not by perception or direct observation, but through the instrumentality or medium of a mark, that a thing possesses a certain character. It is also defined as knowledge which is preceded by perception. _______ धारणा या प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा नहीं बल्कि पता लगाने की प्रक्रिया है, लेकिन साधन या एक निशान के माध्यम से, कि एक चीज एक निश्चित चरित्र के पास है। इसे ज्ञान के रूप में भी परिभाषित किया जाता है जो धारणा से पहले होता है।
31. The _______ while admitting the existence of the world and denying pre-existence rejects inference and testimony; they recognize perception as the only means to knowledge. _______ दुनिया के अस्तित्व की प्रशंसा करते हुए और पूर्व-अस्तित्व को नकारते हुए अनुमान और साक्ष्य को अस्वीकार कर देता है; वे ज्ञान के रूप में धारणा को पहचानते हैं।
(A) Nyaya philosophy
(B) Buddhism
(C) Jain philosophy
(D) Charvaka school of Hindu philosophy
(D) Charvaka school of Hindu philosophy (हिंदू दर्शन का चार्वाक स्कूल) || Charvaka also known as Lokāyata, is an ancient school of Indian materialism (भारतीय भौतिकवाद).
32. The _______ philosophy is known for its theories on logic, methodology and epistemology, however, it is closely related with Vaisheshika in terms of metaphysics. _______ दर्शन तर्क, कार्यप्रणाली और ज्ञान-मीमांसा पर अपने सिद्धांतों के लिए जाना जाता है, हालांकि, यह तत्वमीमांसा के संदर्भ में वैशेषिका के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है।
(A) Vyapti
(B) Hetvabhasa
(C) Anumana (inference)
(D) Nyaya
(D) Nyaya philosophy न्याय दर्शन
33. _______ is the process of ascertaining, not by perception or direct observation, but through the instrumentality or medium of a mark, that a thing possesses a certain character. It is also defined as knowledge which is preceded by perception. _______ धारणा या प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा नहीं बल्कि पता लगाने की प्रक्रिया है, लेकिन साधन या एक निशान के माध्यम से, कि एक चीज एक निश्चित चरित्र के पास है। इसे ज्ञान के रूप में भी परिभाषित किया जाता है जो धारणा से पहले होता है।
(A) Vyapti (invariable relation)
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Pratyaksha (Perception)
(D) Anumana (inference)
(D) Anumana (inference)
34. _______ is a cognitive process of transferring information or meaning from a particular subject to another (the target), or a linguistic expression corresponding to such a process. _______ एक विशेष विषय से दूसरे (लक्ष्य), या इस तरह की प्रक्रिया के लिए एक भाषाई अभिव्यक्ति के बारे में जानकारी या अर्थ स्थानांतरित करने की एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया है।
(A) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(B) Vyapti (invariable relation)
(C) Analogy सादृश्य
(D) Hetvabhasas (fallacies of inference)
(C) Analogy सादृश्य
(B) Arthapatti (Implication)
(C) Pratyaksha (Perception)
(D) Anumana (inference)
(D) Anumana (inference)
34. _______ is a cognitive process of transferring information or meaning from a particular subject to another (the target), or a linguistic expression corresponding to such a process. _______ एक विशेष विषय से दूसरे (लक्ष्य), या इस तरह की प्रक्रिया के लिए एक भाषाई अभिव्यक्ति के बारे में जानकारी या अर्थ स्थानांतरित करने की एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया है।
(A) Anupalabddhi (Non-apprehension)
(B) Vyapti (invariable relation)
(C) Analogy सादृश्य
(D) Hetvabhasas (fallacies of inference)
(C) Analogy सादृश्य
35. Who recognizes inference as a valid means of knowledge. कौन ज्ञान के एक वैध साधन के रूप में अनुमान को पहचानता है।
(A) Charvaka school of Hindu
(B) Nyaya school
(C) Vikramshila
(D) Jain philosophy
(D) Jain philosophy
36. The _______ philosophy is known for its theories on logic, methodology and epistemology, however, it is closely related with Vaisheshika in terms of metaphysics. _______ दर्शन तर्क, कार्यप्रणाली और ज्ञान-मीमांसा पर अपने सिद्धांतों के लिए जाना जाता है, हालांकि, यह तत्वमीमांसा के संदर्भ में वैशेषिका के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है।
(A) Vyapti
(B) Hetvabhasa
(C) Anumana (inference)
(D) Nyaya
(D) Nyaya philosophy न्याय दर्शन
37. No _______ can be inferred without the knowledge of vyapti. Vyapti guarantees the truth of _______. कोई भी _______ व्याप्ति के ज्ञान के बिना नहीं हो सकता। व्याप्ति _______ की सच्चाई की गारंटी देता है।
(A) thoughts विचार
(B) philosophy दर्शन
(C) conclusion निष्कर्ष
(D) Upamana (Comparison)
(C) conclusion निष्कर्ष
Vyapti, a Sanskrit expression (अभिव्यक्ति), It is considered as the logical ground of inference which is one of the means to knowledge.
Vyapti :- the process of making known one's thoughts or feelings. किसी के विचारों या भावनाओं को ज्ञात करने की प्रक्रिया।
38. The _______ while admitting the existence of the world and denying pre-existence rejects inference and testimony; they recognize perception as the only means to knowledge. _______ दुनिया के अस्तित्व की प्रशंसा करते हुए और पूर्व-अस्तित्व को नकारते हुए अनुमान और साक्ष्य को अस्वीकार कर देता है; वे ज्ञान के रूप में धारणा को पहचानते हैं।
(A) Nyaya philosophy
(B) Buddhism
(C) Jain philosophy
(D) Charvaka school of Hindu philosophy
(D) Charvaka school of Hindu philosophy (हिंदू दर्शन का चार्वाक स्कूल) || Charvaka also known as Lokāyata, is an ancient school of Indian materialism (भारतीय भौतिकवाद).
39. _______is defined as the instrument of judgment or inferential knowledge. When finding smoke rising from a hill, we remember that since smoke cannot be without fire, and thus come to the conclusion that there must also be fire on the hill, it is an _______. _______ निर्णय या आनुमानिक ज्ञान के साधन के रूप में परिभाषित किया गया है। जब किसी पहाड़ी से धुआं उठता है, तो हम याद करते हैं कि चूंकि धुआं आग के बिना नहीं हो सकता है, और इस तरह इस निष्कर्ष पर पहुंचा जाता है कि पहाड़ी पर भी आग होनी चाहिए, यह एक _______ है।
(A) Pratyaksha or Perception
(B) Anumana or inference
(C) Vyapti or invariable relation
(D) Hetvabhasas or fallacies of inference
(B) Anumana or inference
40. The _______ establish Arthapatti (Presumption or Postulation) to be a separate source of valid knowledge as different from Anumana (inference). _______, अर्थापत्ति (अनुमान या आधार तत्व-स्थापन) की स्थापना करते हैं जो कि अनुमान से अलग मान्य ज्ञान का एक अलग स्रोत है।
(A) Charvaka school of Hindu philosophy
(B) Vaisheshika school
(C) Sankhya, Yoga, Vishishtadvaita Vedanta, and Dvaita Vedanta schools
(D) Advaita Vedanta and the Purva-Mimamsa
(D) Advaita Vedanta and the Purva-Mimamsa (अद्वैत वेदांत और पूर्वा-मीमांसा) || यदि कोई व्यक्ति जीवित है किंतु घर में नहीं है तो अर्थापत्ति के द्वारा ही यह ज्ञात होता है कि वह बाहर है। प्रभाकर के अनुसार (Prabhākara was an Indian philosopher-grammarian in the Mīmāṃsā tradition.) अर्थापत्ति से तभी ज्ञान संभव है जब घर में अनुपस्थित व्यक्ति के संबंध में संदेह हो। If a person is alive but not in the house, it is known through the Implication that he is outside. According to Prabhakar, knowledge from Implication is possible only when there is doubt about the absentee at home. न्यायशास्त्र के अनुसार अर्थापत्ति अनुमान के अंतर्गत है। According to jurisprudence implication is under inference.
41. According to whom, anupalabdhi is the affirmative assertion of a negative prediction, and is same as anumāna of an abhāva. किसके अनुसार, अनुपलब्धि एक नकारात्मक भविष्यवाणी की पुष्टि है, और एक अनुमान के अभाव के रूप में एक ही है?
(A) Dharmakirti
(B) Prabhakar
(C) Jain philosophy
(D) Buddhism
(A) Dharmakirti || Dharmakīrti was an influential Indian Buddhist philosopher who worked at Nālandā. धर्मकीर्ति एक प्रभावशाली भारतीय बौद्ध दार्शनिक थे जिन्होंने नालंदा में काम किया था। He was one of the key scholars of epistemology (pramana) in Buddhist philosophy. वह बौद्ध दर्शन में ज्ञान-मीमांसा के प्रमुख विद्वानों में से एक थे।
42. In a narrower sense, _______ is an inference or an argument from one particular to another particular, as opposed to deduction, induction, and abduction, in which at least one of the premises, or the conclusion, is general rather than particular in nature. एक संकीर्ण अर्थ में, _______ एक अनुमान या तर्क है जो एक विशेष से दूसरे व्यक्ति में कटौती, प्रेरण, और अपहरण के विपरीत है, जिसमें कम से कम एक परिसर, या निष्कर्ष, प्रकृति में विशेष के बजाय सामान्य है।
(A) Anupalabddhi (Non-apprehension)(B) Vyapti (invariable relation)
(C) Analogy सादृश्य
(D) Hetvabhasas (fallacies of inference)
(C) Analogy सादृश्य