Tuesday, December 27, 2022

(CTET DECEMBER 2019)

(CTET 2019 :- Important Questions on Theories of Piaget, Kohlberg & Vygotsky)

1. Which of the following implications cannot be derived from Piaget’s theory of cognitive development? निम्नलिखित में से कौन-सा निहितार्थ पिआगेट के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत से प्राप्त नहीं किया जा सकता है?
(A) Acceptance of individual differences व्यक्तिगत मतभेदों की स्वीकृति
(B) Sensitivity of children’s readiness to learn सीखने के लिए बच्चों की तत्परता की संवेदनशीलता
(C) Discovery learning सीखने की खोज
(D) Need of verbal teaching मौखिक शिक्षण की आवश्यकता

(D) Need of verbal teaching मौखिक शिक्षण की आवश्यकता

2. As a teacher, who firmly believes in social constructivist theory of Lev Vygotsky, which of the following methods would you prefer for assessing your students? एक शिक्षक के रूप में, जो लेव वायगॉत्स्की के सामाजिक रचनावादी सिद्धांत में दृढ़ता से विश्वास करते हैं, आप अपने छात्रों का आकलन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी विधि पसंद करेंगे?
(A) Collaborative projects सहयोगात्मक परियोजनाओं
(B) Fact-based recall questions तथ्य-आधारित स्मरण प्रश्न
(C) Standardized tests मानकीकृत परीक्षण
(D) Objective multiple-choice type questions बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न

(A) Collaborative projects सहयोगात्मक परियोजनाओं

3. According to Lev Vygotsky, the primary cause of cognitive development is :- लेव वायगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का प्राथमिक कारण है: -
(A) stimulus-response pairing प्रोत्साहन-प्रतिक्रिया बाँधना
(B) social interaction सामाजिक संपर्क
(C) adjustment of mental schemas
(D) equilibration संतुलन

(B) social interaction सामाजिक संपर्क

4. In the context of Kohlberg’s stages of moral reasoning, under which stage would the given typical response of a child fall? “Your parents will be proud of you if you are honest. So you should be honest.” कोहलबर्ग के नैतिक तर्क के चरणों के संदर्भ में, किस चरण के तहत किसी बच्चे के गिरने की विशिष्ट प्रतिक्रिया होगी? “यदि आप ईमानदार हैं तो आपके माता-पिता को आप पर गर्व होगा। इसलिए आपको ईमानदार होना चाहिए। ”
(A) Social contract orientation सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास
(B) Punishment-obedience orientation सजा-आज्ञापालन अभिविन्यास
(C) Good girl-good boy orientation अच्छी लड़की-अच्छा लड़का उन्मुखीकरण
(D) Law and order orientation कानून और व्यवस्था अभिविन्यास

(C) Good girl-good boy orientation अच्छी लड़की-अच्छा लड़का उन्मुखीकरण

5. According to Jean Piaget, which of the following is necessary for learning? जीन पियागेट के अनुसार, सीखने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा आवश्यक है?
(A) Active exploration of the environment by the learner सीखने वाले द्वारा पर्यावरण की सक्रिय खोज
(B) Observing the behaviour of adults वयस्कों के व्यवहार का अवलोकन करना
(C) Belief in immanent justice निरंतर न्याय में विश्वास
(D) Reinforcement by teachers and parents शिक्षकों और माता-पिता द्वारा सुदृढीकरण

(A) Active exploration of the environment by the learner सीखने वाले द्वारा पर्यावरण की सक्रिय खोज

6. According to Piaget, a child between 2 to 7 years is in the _______ stage of cognitive development. पियागेट के अनुसार, 2 से 7 साल के बीच का बच्चा संज्ञानात्मक विकास के _______ चरण में है।
(A) Formal operational औपचारिक संचालन
(B) Concrete operational ठोस परिचालन
(C) Sensorimotor ज्ञानेन्द्रिय परिचालन
(D) Preoperational पूर्वपरिचालन

(D) Preoperational पूर्वपरिचालन

7. According to Vygotsky, children learn :- वायगोत्स्की के अनुसार, बच्चे सीखते हैं: -
(A) by maturation. परिपक्वता से।
(B) when reinforcement is offered. जब सुदृढीकरण की पेशकश की जाती है।
(C) by imitation. नकल द्वारा।
(D) by interacting with adults and peers. वयस्कों और साथियों के साथ बातचीत करके।

(D) by interacting with adults and peers. वयस्कों और साथियों के साथ बातचीत करके।

8. Kohlberg has given :- कोहलबर्ग ने दिया है: -
(A) the stages of cognitive development. संज्ञानात्मक विकास के चरण।
(B) the stages of physical development. शारीरिक विकास के चरण।
(C) the stages of emotional development. भावनात्मक विकास के चरण।
(D) the stages of moral development. नैतिक विकास के चरण।

(D) the stages of moral development. नैतिक विकास के चरण।

9. According to the pre-conventional level of Kohlberg's theory, to which of the following would an individual turn when making a moral decision? कोहलबर्ग के सिद्धांत के पूर्व-पारंपरिक स्तर के अनुसार, नैतिक निर्णय लेते समय निम्नलिखित में से किसके लिए एक व्यक्तिगत मोड़ होगा?
(A) Personal needs and desires व्यक्तिगत जरूरतों और इच्छाओं
(B) Individual values व्यक्तिगत मूल्य
(C) Family expectations पारिवारिक अपेक्षाएँ
(D) Potential punishment involved संभावित सजा शामिल है

(D) Potential punishment involved संभावित सजा शामिल है

10. Which one of the following statements about children would Vygotsky agree with? बच्चों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा एक सहमत कथन होगा।
(A) Children learn when they are offered lucrative rewards. बच्चे सीखते हैं जब उन्हें आकर्षक पुरस्कार दिए जाते हैं।
(B) Children's thinking can be understood by conducting laboratory experiments on animals. जानवरों पर प्रयोगशाला प्रयोगों का संचालन करके बच्चों की सोच को समझा जा सकता है।
(C) Children are born "evil" and need to be controlled through punishment. बच्चे "दुष्ट" पैदा होते हैं और उन्हें सजा के माध्यम से नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है।
(D) Children learn through social interaction with peers and adults. बच्चे साथियों और वयस्कों के साथ सामाजिक संपर्क के माध्यम से सीखते हैं।

(D) Children learn through social interaction with peers and adults. बच्चे साथियों और वयस्कों के साथ सामाजिक संपर्क के माध्यम से सीखते हैं।

(Mock TEST 02)

1. In Lawrence Kohlberg's theory, which level signifies the absence of morality in the true sense? लॉरेंस कोह्लबर्ग के सिद्धांत में, कौन-सा स्तर सही अर्थों में नैतिकता की अनुपस्थिति को दर्शाता है?
(A) Level III
(B) Level IV
(C) Level I
(D) Level II

(C) Level I

2. In Vygotsky's theory, which aspect of development gets neglected ? वायगोत्स्की के सिद्धांत में, विकास के किस पहलू की उपेक्षा की जाती है?
(A) Social सामाजिक
(B) Cultural सांस्कृतिक
(C) Biological जैविक
(D) Linguistic भाषाई

(C) Biological जैविक

3. Which of the following is based on Vygotsky’s socio cultural theory? निम्नलिखित में से कौन व्यगोत्स्की के सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत पर आधारित है?
(A) Operant conditioning अनुकूलन प्रभाव डालना
(B) Reciprocal teaching पारस्परिक शिक्षण
(C) Culture-neutral cognitive development संस्कृति-तटस्थ संज्ञानात्मक विकास
(D) Insight learning अंतर्दृष्टि सीखना

(B) Reciprocal teaching पारस्परिक शिक्षण

4. Vygotsky emphasized the significance of the role played by which of the following factors in the learning of children? वायगोत्स्की ने बच्चों की सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक द्वारा निभाई गई भूमिका के महत्व पर जोर दिया?
(A) Moral नैतिक
(B) Physical शारीरिक
(C) Social सामाजिक
(D) Hereditary वंशानुगत

(C) Social सामाजिक

5. A teacher makes use of a variety of tasks to cater to the different learning styles of her learners. She is influenced by _______. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की विभिन्न शिक्षण शैलियों को पूरा करने के लिए कई प्रकार के कार्यों का उपयोग करती है। वह _______ से प्रभावित है।
(A) Gardner's multiple intelligence theory
(B) Vygotsky's socio-cultural theory
(C) Piaget's cognitive development theory
(D) Kohlberg's moral development theory

(A) Gardner's multiple intelligence theory

6. According to Kohlberg, a teacher can instill moral values in children by _______. कोहलबर्ग के अनुसार, एक शिक्षक _______ द्वारा बच्चों में नैतिक मूल्य पैदा कर सकता है।
(A) giving strict instructions on "how to behave" "व्यवहार कैसे करें" पर सख्त निर्देश देते हुए
(B) involving them in discussions on moral issues उन्हें नैतिक मुद्दों पर चर्चा में शामिल करना
(C) laying clear rules of behaviour व्यवहार के स्पष्ट नियम रखना
(D) giving importance to religious teachings धार्मिक शिक्षाओं को महत्व देना

(B) involving them in discussions on moral issues उन्हें नैतिक मुद्दों पर चर्चा में शामिल करना

7. According to Piaget’s stages of Cognitive Development, the sensori-motor stage is associated with _______. पियागेट के संज्ञानात्मक विकास के चरणों के अनुसार, ज्ञानेन्द्रिय चरण _______ के साथ जुड़ा हुआ है।
(A) ability to solve problems in logical fashion तार्किक फैशन में समस्याओं को हल करने की क्षमता
(B) concerns about social issues सामाजिक मुद्दों के बारे में चिंता
(C) ability to interpret and analyse options विकल्पों की व्याख्या और विश्लेषण करने की क्षमता
(D) imitation, memory and mental representation नकल, स्मृति और मानसिक प्रतिनिधित्व

(D) imitation, memory and mental representation नकल, स्मृति और मानसिक प्रतिनिधित्व

8. "Children actively construct their understanding of the world" is a statement attributed to _______. "बच्चे सक्रिय रूप से दुनिया की अपनी समझ का निर्माण करते हैं" _______ के लिए जिम्मेदार एक बयान है।
(A) Piaget
(B) Kohlberg
(C) Pavlov
(D) Skinner

(A) Piaget

9. The "insight theory of learning" (अंतर्दृष्टि सीखने का सिद्धांत) is promoted by _______.
(A) "Gestalt" theorists
(B) Jean Piaget
(C) Pavlov
(D) Vygotsky

(A) "Gestalt" theorists

10. Four distinct stages of children's intellectual development are identified by _______. बच्चों के बौद्धिक विकास के चार अलग-अलग चरणों की पहचान _______ द्वारा की जाती है।
(A) Erikson
(B) Kohlberg
(C) Skinner
(D) Piaget

(D) Piaget

(Mock TEST 03)

1.Which of the following statements describes Piaget and Vygotsky’s views on language and thought correctly? निम्नलिखित में से कौन-सा कथन भाषा पर पायगेट और वायगोत्स्की के विचारों का वर्णन करता है और सही ढंग से सोचा गया है?
(A) According to Vygotsky, thought emerges first and according to Piaget, language has a profound effect on thought. वायगोत्स्की के अनुसार, विचार पहले उभरता है और पियागेट के अनुसार, भाषा का विचार पर गहरा प्रभाव पड़ता है।
(B) Both view language as emerging from the child’s thought. दोनों बच्चे की सोच से उभरती हुई भाषा को देखते हैं।
(C) According to Piaget, thought emerges first and according to Vygotsky, language has a profound effect on thought. पियागेट के अनुसार, विचार पहले उभरता है और वायगोत्स्की के अनुसार भाषा का विचार पर गहरा प्रभाव पड़ता है।
(D) Both view thought as emerging from the child’s language. दोनों ने बच्चे की भाषा से उभरने के बारे में सोचा।

(C) According to Piaget, thought emerges first and according to Vygotsky, language has a profound effect on thought. पियागेट के अनुसार, विचार पहले उभरता है और वायगोत्स्की के अनुसार भाषा का विचार पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

2. The concept of "private speech" of children as proposed by Vygotsky. वायगोत्स्की द्वारा प्रस्तावित "निजी भाषण" बच्चों की अवधारणा।
(A) shows that children are stupid and thus need guidance of adults. दर्शाता है कि बच्चे मूर्ख हैं और इस प्रकार वयस्कों के मार्गदर्शन की आवश्यकता है।
(B) illustrates that children are egocentric. दिखाता है कि बच्चे अहंकारी हैं।
(C) shows that children love themselves. दिखाता है कि बच्चे खुद से प्यार करते हैं।
(D) illustrates that children use speech to guide their own actions. यह दर्शाता है कि बच्चे अपने कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए भाषण का उपयोग करते हैं।

(D) illustrates that children use speech to guide their own actions. यह दर्शाता है कि बच्चे अपने कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए भाषण का उपयोग करते हैं।

3. According to Vygotsky, learning cannot be separated from _______. वायगोत्स्की के अनुसार, सीखने को _______ से अलग नहीं किया जा सकता है।
(A) its social context. इसका सामाजिक संदर्भ।
(B) perception & attentional processes. धारणा और चौकस प्रक्रियाओं।
(C) reinforcement. सुदृढीकरण।
(D) a measurable change in behaviour. व्यवहार में एक औसत दर्जे का परिवर्तन।

(A) its social context. इसका सामाजिक संदर्भ।

4.  In a constructivist classroom as envisioned by Piaget and Vygotsky, learning _______. पियागेट और वायगोत्स्की द्वारा कल्पना के रूप में एक रचनाकार कक्षा में, _______ सीखने।
(A) is constructed by the students themselves who play an active role. का निर्माण छात्रों द्वारा स्वयं किया जाता है जो एक सक्रिय भूमिका निभाते हैं।
(B) is offering of reinforcement by the teacher. शिक्षक द्वारा सुदृढीकरण की पेशकश कर रहा है।
(C) is dictated by the teacher and the students are passive recipients of the same. शिक्षक द्वारा निर्धारित किया जाता है और छात्र उसी के निष्क्रिय प्राप्तकर्ता होते हैं।
(D) happens by pairing of a stimulus and a response. एक उत्तेजना और एक प्रतिक्रिया की जोड़ी से होता है।

(A) is constructed by the students themselves who play an active role. का निर्माण छात्रों द्वारा स्वयं किया जाता है जो एक सक्रिय भूमिका निभाते हैं।

5. What is a major criticism of Kohlberg's theory? कोहलबर्ग के सिद्धांत की एक प्रमुख आलोचना क्या है?
(A) Kohlberg did not give clear cut stages of moral development. कोहलबर्ग ने नैतिक विकास के स्पष्ट चरण नहीं दिए।
(B) Kohlberg proposed a theory without any empirical basis. कोह्लबर्ग ने बिना किसी अनुभवजन्य आधार के एक सिद्धांत का प्रस्ताव रखा।
(C) Kohlberg proposed that moral reasoning is developmental. कोहलबर्ग ने प्रस्ताव दिया कि नैतिक तर्क विकासात्मक है।
(D) Kohlberg did not account for cultural differences in moral reasoning of men and women. कोहलबर्ग ने पुरुषों और महिलाओं के नैतिक तर्क में सांस्कृतिक अंतर के लिए जिम्मेदार नहीं था।

(D) Kohlberg did not account for cultural differences in moral reasoning of men and women. कोहलबर्ग ने पुरुषों और महिलाओं के नैतिक तर्क में सांस्कृतिक अंतर के लिए जिम्मेदार नहीं था।

6. Which one of the following statements best summarizes the relationsib between development and learning as proposed by Vygotsky? निम्नलिखित में से कौन-सा कथन विकास और सीखने के बीच के संबंधों को सबसे बेहतर तरीके से प्रस्तुत करता है जैसा कि वायगोत्स्की द्वारा प्रस्तावित है?
(A) Learning and development are parallel processes. सीखना और विकास समानांतर प्रक्रियाएं हैं।
(B) Development is synonymous with learning. विकास सीखने का पर्याय है।
(C) Development process lags behind the learning process. विकास प्रक्रिया सीखने की प्रक्रिया में पिछड़ जाती है।
(D) Development is independent of learning. विकास सीखने से स्वतंत्र है।

(C) Development process lags behind the learning process. विकास प्रक्रिया सीखने की प्रक्रिया में पिछड़ जाती है।

7. The word "Socialization" means :- "समाजीकरण" शब्द का अर्थ है: -
(A) following social norms relentlessly सामाजिक मानदंडों का लगातार पालन करना
(B) revolting against social norms सामाजिक मानदंडों के खिलाफ विद्रोह
(C) understanding the social diversity सामाजिक विविधता को समझना
(D) adjusting in the society समाज में समायोजन

(D) adjusting in the society समाज में समायोजन

8. Which of the followings is NOT a feature of a child-centered outlook? निम्नलिखित में से कौन-सा एक बाल-केंद्रित दृष्टिकोण की विशेषता नहीं है?
(A) Each child makes his or her curriculum. प्रत्येक बच्चा अपना पाठ्यक्रम बनाता है।
(B) Children are inactive participants. बच्चे निष्क्रिय प्रतिभागी हैं।
(C) Each child is unique in its own way. प्रत्येक बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है।
(D) Each child has a right to education. प्रत्येक बच्चे को शिक्षा का अधिकार है।

(A) Each child makes his or her curriculum. प्रत्येक बच्चा अपना पाठ्यक्रम बनाता है।

9. "Thought not only determines language but also precedes it.” Who among the following set forth this idea? "विचार न केवल भाषा को निर्धारित करता है, बल्कि इसे पूर्व निर्धारित भी करता है।" निम्नलिखित में से कौन इस विचार को आगे बढ़ाता है?
(A) Jean Piaget
(B) Kohlberg
(C) Pavlov
(D) Vygotsky

(D) Vygotsky

10. Which of the followings theory best describes the "Heinz’s Dilemma"? निम्न में से कौन-सा सिद्धांत "हेंज की दुविधा" का सबसे अच्छा वर्णन करता है?
(A) Vygotsky’s theory
(B) Piaget’s theory
(C) Kohlberg’s theory
(D) Binet’s theory

(C) Kohlberg’s theory

(Mock TEST 04)

1. The environmental factors that shape development include all of the following except _______. विकास को आकार देने वाले पर्यावरणीय कारकों में _______ को छोड़कर निम्नलिखित सभी शामिल हैं।
(A) quality of education शिक्षा की गुणवत्ता
(B) quality of nutrition पोषण की गुणवत्ता
(C) culture संस्कृति
(D) physique काया

(D) physique शारीरिक गठन

2. Which of the following implications can’t be derived from Piaget’s theory of cognitive development? निम्नलिखित में से कौन-सा निहितार्थ पियागेट के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत से प्राप्त नहीं किया जा सकता है?
(A) Children’s desire to learn बच्चों की सीखने की इच्छा
(B) Need of verbal teaching मौखिक शिक्षण की आवश्यकता
(C) Acceptance of individual differences व्यक्तिगत मतभेदों की स्वीकृति
(D) Discovery learning सीखने की खोज

(B) Need of verbal teaching मौखिक शिक्षण की आवश्यकता

3. _______ can be best used in teaching to encourage democratic living among students. _______ छात्रों में लोकतांत्रिक जीवन को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षण में सबसे अच्छा उपयोग किया जा सकता है।
(A) Lecture method व्याख्यान विधि
(B) Social interaction सामाजिक संपर्क
(C) Experimental method प्रायोगिक विधि
(D) Discovery method खोज विधि

(D) Discovery method खोज विधि

4. Physical traits such as height, eye colour, bone structure and hair are _______. शारीरिक लक्षण जैसे कि ऊंचाई, आंखों का रंग, हड्डियों का ढांचा और बाल _______ हैं।
(A) primary qualities प्राथमिक गुण
(B) secondary qualities माध्यमिक गुण
(C) not inherited विरासत में नहीं मिला है
(D) inherited विरासत में मिला है

(D) inherited विरासत में मिला है

5. Piaget proposes that preoperational children are unable to conserve. Which of the following factors attributes this inability? पियागेट का प्रस्ताव है कि पूर्वपरिचालन बच्चे संरक्षण करने में असमर्थ हैं। निम्नलिखित कारकों में से कौन-सा इस अक्षमता का कारण बनता है?
(A) Inability of hypothetic-deductive reasoning काल्पनिक-घटात्मक तर्क की अक्षमता
(B) Irreversibility of thought विचार की अपरिवर्तनीयता
(C) Lack of high-level abstract reasoning उच्च-स्तरीय अमूर्त तर्क का अभाव
(D) None of the above उपरोक्त में से कोई नहीं

(B) Irreversibility of thought विचार की अपरिवर्तनीयता

6. Development starts from the _______. विकास _______ से शुरू होता है।
(A) stage of infancy शैशवावस्था की अवस्था
(B) pre-natal stage प्रसव पूर्व चरण
(C) pre-childhood stage बचपन से पहले का चरण
(D) post-childhood stage बचपन के बाद की अवस्था

(B) pre-natal stage प्रसव पूर्व चरण

7. The use of technology to enhance learning process is called _______ in education. शिक्षण प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को शिक्षा में _______ कहा जाता है।
(A) IT
(B) ICT
(C) Communication technology संचार प्रौद्योगिकी
(D) Information technology सूचना प्रौद्योगिकी

(B) ICT (Information and Communication Technology) (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी)

8.  “Individual learns from his own mistakes” This statement is based on which learning theory?
(A) Instrumental conditioning (सहायक अनुकूलन)
(B) Insight (अंतर्दृष्टि)
(C) Trial & Error परीक्षण और त्रुटि
(D) Classical conditioning प्रतिष्ठित अनुकूलन

(C) Trial & Error परीक्षण और त्रुटि

9. According to John Dewey, school is a _______ institution, and education is a _______ process. जॉन डेवी के अनुसार, स्कूल एक _______ संस्थान है, और शिक्षा एक _______ प्रक्रिया है।
(A) Social, Social
(B) Social, Philosophical
(C) Philosophical, Philosophical
(D) Environmental, Psychological

(A) Social, Social (सामाजिक, सामाजिक)

10. At the pre-primary stage reading aloud while writing is given importance. This is based on which theory of learning? पूर्व प्राथमिक स्तर पर जोर से पढ़ते हुए लेखन को महत्व दिया जाता है। यह सीखने के किस सिद्धांत पर आधारित है?
(A) Trial & Error परीक्षण और त्रुटि
(B) Conditioning अनुकूलन
(C) Insight अंतर्दृष्टि
(D) Imitation (नक़ल)

(B) Conditioning अनुकूलन

(Mock TEST 05)

1. According to Jean Piaget, children develop abstract logic and reasoning skill during :- जीन पियागेट के अनुसार, बच्चों के दौरान अमूर्त तर्क और तर्क कौशल विकसित होता है: -
(A) Sensorimotor stage ज्ञानेन्द्रिय अवस्था
(B) Preoperational stage पूर्वानुक्रमिक अवस्था
(C) Formal operational stage औपचारिक परिचालन चरण
(D) Concrete operational stage कंक्रीट परिचालन चरण

(C) Formal operational stage औपचारिक परिचालन चरण

2. According to Piaget, children’s thinking differs in _______ from adults than in _______.
(A) size/correctness
(B) amount/kind
(C) kind/amount
(D) size/type

(C) kind/amount

According to Jean Piaget, schema building occurs as a result of modifying new information to fit existing schemes and by modifying old schemes as per new information. These two processes are known as :- जीन पियागेट के अनुसार, स्कीमा इमारत मौजूदा योजनाओं को फिट करने के लिए नई जानकारी को संशोधित करने और पुरानी योजनाओं को नई जानकारी के रूप में संशोधित करने के परिणामस्वरूप होती है। इन दो प्रक्रियाओं के रूप में जाना जाता है: -
(A) assimilation and adaptation आत्मसात और अनुकूलन
(B) accommodation and adaptation आवास और अनुकूलन
(C) equilibration and modification संतुलन और संशोधन
(D) assimilation and accommodation आत्मसात और आवास

(D) assimilation and accommodation आत्मसात और आवास