Monday, February 21, 2022

(Basic Teaching Aptitude) (June 2019) (NTA UGC NET Paper 1)

The teaching aptitude means an interest in the teaching work orientation, implementing teaching principles and methods. Under the gamut of teaching aptitude, teaching skill occupies a major place. Every student is a different entity from the viewpoint of his intelligence, aptitude and interest. शिक्षण योग्यता का अर्थ है शिक्षण कार्य अभिविन्यास में रुचि, शिक्षण सिद्धांतों और विधियों को लागू करना। शिक्षण योग्यता की सरगम के तहत, शिक्षण कौशल एक प्रमुख स्थान रखता है। प्रत्येक छात्र अपनी बुद्धि, योग्यता और रुचि के दृष्टिकोण से एक अलग इकाई है।

(Teaching) Teaching includes all the activities of providing education to other. The person who provides education is called a teacher. The teacher uses different methods for giving best knowledge to his students. He tries his best to make understand students. His duty is to encourage students to learn the subjects. शिक्षण में अन्य को शिक्षा प्रदान करने की सभी गतिविधियाँ शामिल हैं। जो व्यक्ति शिक्षा प्रदान करता है उसे शिक्षक कहा जाता है। शिक्षक अपने छात्रों को सर्वोत्तम ज्ञान देने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करता है। वह छात्रों को समझने की पूरी कोशिश करते हैं। उनका कर्तव्य छात्रों को विषयों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Teaching means interaction of teacher and students. They participate for their mutual benefits. Both have their own objective and target is to achieve them. शिक्षण का अर्थ है शिक्षक और छात्रों का परस्पर संवाद। वे अपने पारस्परिक लाभ के लिए भाग लेते हैं। दोनों का अपना उद्देश्य है और उन्हें प्राप्त करना लक्ष्य है।

Many great teachers of the world define teaching in a different way and we can say that teaching is just to train the students so that they can stand on their own foot in society. दुनिया के कई महान शिक्षक एक अलग तरीके से शिक्षण को परिभाषित करते हैं और हम कह सकते हैं कि शिक्षण केवल छात्रों को प्रशिक्षित करना है ताकि वे समाज में अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

In Teaching, Three main aspects comes in our front :- शिक्षण तीन मुख्य पहलू हमारे सामने आते हैं: -
1st is Teacher प्रथम शिक्षक है
2nd is Students दूसरा छात्र है
3rd is Education तीसरी शिक्षा है



Nature and characteristics of Teaching :- 
1. The main character of teaching is to provide guidance and training. शिक्षण का मुख्य चरित्र मार्गदर्शन और प्रशिक्षण प्रदान करना है।
2. Teaching is an interaction between teacher and students.  शिक्षण शिक्षक और छात्रों के बीच एक सहभागिता है।
3. Teaching is an art to giving knowledge to students with effective way.  शिक्षण प्रभावी तरीके से छात्रों को ज्ञान देने की एक कला है।
4. Teaching is a science to educate fact and causes of different topics of different subjects. शिक्षण विभिन्न विषयों के विभिन्न विषयों के तथ्य और कारणों को शिक्षित करने का विज्ञान है।
5. Teaching is continuing process. शिक्षण निरंतर प्रक्रिया है।
6. A teacher can teach effectively if he has full confidence on the subject. एक शिक्षक प्रभावी ढंग से पढ़ा सकता है यदि उसे विषय पर पूरा भरोसा है।
7. Teaching encourages students to learn more and more. शिक्षण छात्रों को अधिक से अधिक सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
8. Teaching is formal as well as informal. शिक्षण औपचारिक होने के साथ-साथ अनौपचारिक भी है।
9. Teaching is communication of information to students. In teaching, teacher imparts information in an interesting way so that students can easily understand the information.  शिक्षण छात्रों को सूचना का संचार है। शिक्षण में, शिक्षक रोचक तरीके से जानकारी प्रदान करता है ताकि छात्र आसानी से जानकारी को समझ सकें।
10. Teaching is a tool to help the student to adjust himself in society and its environment. शिक्षण एक ऐसा उपकरण है जो छात्र को समाज और उसके परिवेश में खुद को समायोजित करने में मदद करता है।

8 Important Objectives of Teacher Education :- शिक्षक शिक्षा के 8 महत्वपूर्ण उद्देश्य: -
Some of the most important objectives of teacher education are as follows :- शिक्षक शिक्षा के कुछ सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य इस प्रकार हैं: -

1. Imparting an adequate knowledge of the subject- matter :- विषय-वस्तु का पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करना: -
The objective of teacher education is to develop a good command of the subject matter of the assignment given to him in the colleges. शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य महाविद्यालयों में उन्हें दिए गए असाइनमेंट की विषय वस्तु का एक अच्छा आदेश विकसित करना है।

2. Equipping the prospective teachers with necessary pedagogic skills :- भावी अध्यापकों को आवश्यक शैक्षणिक कौशल से लैस करना: -
The main objective of teacher education is to develop a skill to stimulate experience in the taught, under an artificially created environment, less with material resources and more by the creation of an emotional atmosphere. The teacher should develop a capacity to do, observe, infer and to generalize. शिक्षक शिक्षा का मुख्य उद्देश्य एक कृत्रिम रूप से निर्मित पर्यावरण के तहत, भौतिक संसाधनों के साथ कम और एक भावनात्मक वातावरण के निर्माण के द्वारा सिखाया में अनुभव को प्रोत्साहित करने के लिए एक कौशल विकसित करना है। शिक्षक को करने, निरीक्षण करने, अनुमान लगाने और सामान्यीकरण करने की क्षमता विकसित करनी चाहिए।

3. Enabling the teacher to acquire understanding of child psychology :- बाल मनोविज्ञान की समझ हासिल करने के लिए शिक्षक को सक्षम करना: -
The objective is to understand the child psychology so that the teacher is able to appreciate the difficulties experienced by children so as to bring about new modes and methods of achieving the goals in consonance with the reactions of the children. बाल मनोविज्ञान की समझ हासिल करने के लिए शिक्षक को सक्षम बनाना: -
इसका उद्देश्य बाल मनोविज्ञान को समझना है ताकि शिक्षक बच्चों द्वारा अनुभव की जाने वाली कठिनाइयों की सराहना करने में सक्षम हो ताकि बच्चों की प्रतिक्रियाओं के अनुरूप नए लक्ष्य और तरीके प्राप्त किए जा सकें।

4. Developing proper attitudes towards teaching :- शिक्षण के प्रति उचित दृष्टिकोण विकसित करना: -
One of the major objectives of teacher education is to develop proper altitudes towards teaching as a result of which he will be able to maximize the achievements from both the material and human resources. T here is also development of a proper perception of the problems of universal enrolment, regular attendance, year-to-year promotion. शिक्षक शिक्षा का एक प्रमुख उद्देश्य शिक्षण के प्रति उचित दृष्टिकोण विकसित करना है जिसके परिणामस्वरूप वह सामग्री और मानव संसाधन दोनों से उपलब्धियों को अधिकतम कर सकेगा। टी यहां सार्वभौमिक नामांकन, नियमित उपस्थिति, साल-दर-साल पदोन्नति की समस्याओं की एक उचित धारणा का विकास भी है।

5. Developing self-confidence in the teachers :-  शिक्षकों में आत्मविश्वास का विकास करना: -
The objectives of teacher education are development of the ability to take care of himself in terms of :- शिक्षक शिक्षा के उद्देश्य स्वयं के संदर्भ में अपनी देखभाल करने की क्षमता का विकास हैं :- 
(A) Adjustment with the physical conditions, भौतिक स्थितियों के साथ समायोजन,
(B) Healthy adjustment with the social environment सामाजिक वातावरण के साथ स्वस्थ समायोजन
(C) Adjustment with himself to derive emotional satisfaction with his life. अपने जीवन के साथ भावनात्मक संतुष्टि प्राप्त करने के लिए खुद के साथ समायोजन।

6. Enabling teachers to make proper use of instructional facilities :- अनुदेशात्मक सुविधाओं का उचित उपयोग करने के लिए शिक्षकों को सक्षम करना: -
The objective of teacher education is to develop the capacity to extend the resources of the school by means of improvisation of instructional facilities. शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य निर्देशात्मक सुविधाओं के सुधार के माध्यम से स्कूल के संसाधनों का विस्तार करने की क्षमता विकसित करना है।

7. Enabling teachers to understand the significance of individual differences of child and to take appropriate steps for their optimum development :- बच्चों के व्यक्तिगत अंतर के महत्व को समझने और उनके इष्टतम विकास के लिए उचित कदम उठाने के लिए शिक्षकों को सक्षम करना :- 

The objective of teacher education is to know the causes of individual differences as a result of which he will be able to develop the ability to be a child with children, an adult with the adults, a responsible citizen among the community. शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य व्यक्तिगत मतभेदों के कारणों को जानना है, जिसके परिणामस्वरूप वह बच्चों के साथ एक बच्चा होने की क्षमता विकसित करने में सक्षम होगा, वयस्कों के साथ एक वयस्क, समुदाय के बीच एक जिम्मेदार नागरिक।

8. Development of the ability to give direct satisfaction of parents from the achievement of children in terms of :- बच्चों की उपलब्धि से माता-पिता की प्रत्यक्ष संतुष्टि देने की क्षमता का विकास: -
(A) Proper habits of taking care of the body, 
(B) Proper attitudes reflected in the behaviour of the children at home, in the school, in the streets, at the farms and fields etc.  घर में, स्कूल में, गलियों में, खेतों और खेतों में बच्चों के व्यवहार में परिलक्षित व्यवहार।
(C) Progress in the class. कक्षा में प्रगति।

The duties of the teacher is very much relevant in nursery, primary, middle, secondary, higher secondary schools. Hence the scope of teacher education is very vast. The duties of the teacher in different stages of education depend on the foundational general education of the teacher. Emphasis is to be on the practical aspects rather than theory. नर्सरी, प्राइमरी, मिडिल, सेकेंडरी, हायर सेकंडरी स्कूलों में टीचर की ड्यूटी बहुत ज्यादा प्रासंगिक है। इसलिए शिक्षक शिक्षा का दायरा बहुत विशाल है। शिक्षा के विभिन्न चरणों में शिक्षक के कर्तव्य शिक्षक की मूलभूत सामान्य शिक्षा पर निर्भर करते हैं। सिद्धांत के बजाय व्यावहारिक पहलुओं पर जोर दिया जाना है।

What are the four stages of teaching? शिक्षण के चार चरण क्या हैं?
Answer :- शिक्षण के चार चरण (The Four Stages of Teaching)
The Four Stages of Teaching (Kevin Ryan, The Induction of New Teachers) शिक्षण के चार चरण (केविन रयान, नए शिक्षकों का प्रेरण)
The Fantasy Stage. द फैंटेसी स्टेज।
The Survival Stage. जीवन रक्षा चरण।
The Mastery Stage. महारत की अवस्था।
The Impact Stage. प्रभाव मंच।

What is level of teaching? शिक्षण का स्तर क्या है? 
Answer :- Inside Teaching. Teachers can be trained and licensed to operate at the preschool, elementary, middle or high school level. Teachers can also be licensed to teach a specific subject, such as history, geography, physics, math, English, health or art to multiple grade levels or in a particular level. इनसाइड टीचिंग। पूर्वस्कूली, प्राथमिक, मध्य या उच्च विद्यालय स्तर पर संचालित करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित और लाइसेंस दिया जा सकता है। शिक्षकों को एक विशिष्ट विषय, जैसे इतिहास, भूगोल, भौतिकी, गणित, अंग्रेजी, स्वास्थ्य या कला को कई ग्रेड स्तरों पर या किसी विशेष स्तर पर पढ़ाने के लिए लाइसेंस दिया जा सकता है।

What is memory level of teaching? शिक्षण का मेमोरी स्तर क्या है?
(Answer) It includes both understanding level and memory level of teaching. Reflective level of teaching means 'problem centered' teaching. ... Hunt developed the reflective model of teaching. a) Focus: objective to – To develop problem solving, critical and constructive, independent, original thinking.  इसमें शिक्षण के स्तर और स्मृति स्तर दोनों शामिल हैं। शिक्षण के चिंतनशील स्तर का अर्थ है 'समस्या केंद्रित' शिक्षण। ... हंट ने शिक्षण का चिंतनशील मॉडल विकसित किया। a) फोकस: उद्देश्य - समस्या समाधान, महत्वपूर्ण और रचनात्मक, स्वतंत्र, मूल सोच विकसित करना।

What are the three levels of understanding? समझ के तीन स्तर क्या हैं?
Answer :- There are three levels of understanding in reading comprehension: literal meaning, inferential meaning, and evaluative meaning. पढ़ने की समझ में तीन स्तर होते हैं: शाब्दिक अर्थ, मूल अर्थ और मूल्यांकन अर्थ।

What is the process of teaching and learning? शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया क्या है?
Answer :- Teaching and learning is a process that includes many variables. These variables interact as learners work toward their goals and incorporate new knowledge, behaviours, and skills that add to their range of learning experiences. शिक्षण और सीखना एक प्रक्रिया है जिसमें कई चर शामिल हैं। ये चर सीखने वाले के रूप में बातचीत करते हैं, जो अपने लक्ष्य की ओर काम करते हैं और नए ज्ञान, व्यवहार और कौशल को शामिल करते हैं जो उनके सीखने के अनुभवों की सीमा को जोड़ते हैं।

What is pre active phase of teaching? शिक्षण का पूर्व सक्रिय चरण क्या है?
(Answer) PRE ACTIVE PHASE OF TEACHING. In pre-active phase of teaching, the planning of teaching is carried over . This phase includes all those activities which a teacher performs before class-room teaching or before entering the class-room. चुनाव की पूर्ववर्ती स्थिति। शिक्षण के पूर्व-सक्रिय चरण में, शिक्षण की योजना बनाई जाती है। इस चरण में उन सभी गतिविधियों को शामिल किया जाता है जो एक शिक्षक कक्षा-कक्ष शिक्षण से पहले या कक्षा-कक्ष में प्रवेश करने से पहले करता है।

What are the levels of learning? सीखने के स्तर क्या हैं?
Answer :- Five Levels of Learning लर्निंग के पाँच स्तर
Level 1 – Cognitive Understanding. संज्ञानात्मक समझ।
Level 2 – Basic Competence. मूल क्षमता।
Level 3 – Mastering the Basics. मूल बातें माहिर।
Level 4 – Beyond the Basics.  मूल बातें से परे।
Level 5 – The Mindset of Continuous Improvement. निरंतर सुधार की मानसिकता।

What are the three domains of educational activities or learning? शैक्षिक गतिविधियों या सीखने के तीन डोमेन क्या हैं?
Answer :- The committee identified three domains of educational activities or learning :- समिति ने शैक्षिक गतिविधियों या सीखने के तीन डोमेन की पहचान की: -
Cognitive: mental skills (knowledge) संज्ञानात्मक: मानसिक कौशल (ज्ञान)
Affective: growth in feelings or emotional areas (attitude or self) प्रभाव: भावनाओं या भावनात्मक क्षेत्रों में वृद्धि (रवैया या स्वयं)
Psychomotor: manual or physical skills (skills) साइकोमोटर: मैनुअल या शारीरिक कौशल (कौशल)

What are the three types of learning? सीखने के तीन प्रकार क्या हैं?
Answer :- Visual, Auditory, and Kinesthetic Learning Styles (VAK) The VAK learning style uses the three main sensory receivers: Visual, Auditory, and Kinesthetic (movement) to determine the dominant learning style. It is sometimes known as VAKT (Visual, Auditory, Kinesthetic, & Tactile). दृश्य, श्रवण, और काइनेटिक लर्निंग स्टाइल्स (VAK) VAK सीखने की शैली प्रमुख सीखने की शैली को निर्धारित करने के लिए तीन मुख्य संवेदी रिसीवरों: विज़ुअल, श्रवण और काइनेटिक (गति) का उपयोग करती है। इसे कभी-कभी VAKT (विजुअल, ऑडिटरी, काइनेसेटिक, और स्पर्शनीय) के रूप में जाना जाता है।

Who is a good teacher? एक अच्छा शिक्षक कौन है?
(Answer) A good teacher is a good friend. A good teacher is someone who teaches us like children with love. Good teaching is keeping yourself in the shoes of your students. A good teacher should live his/her life in such a way that those who are watching him/her will not be led astray.  एक अच्छा शिक्षक एक अच्छा दोस्त होता है। एक अच्छा शिक्षक वह होता है जो हमें प्यार से बच्चों की तरह सिखाता है। अच्छा शिक्षण अपने छात्रों के जूते में खुद को रख रहा है। एक अच्छे शिक्षक को अपना जीवन इस तरह से जीना चाहिए कि जो लोग उसे देख रहे हैं, वह भटक न जाए।

What are the 10 qualities of a good teacher? एक अच्छे शिक्षक के 10 गुण क्या हैं?
(Answer) 1. An Engaging Personality and Teaching Style :- एक व्यस्त व्यक्तित्व और शिक्षण शैली: -
A great teacher is very engaging and holds the attention of students in all discussions. एक महान शिक्षक बहुत आकर्षक होता है और सभी चर्चाओं में छात्रों का ध्यान रखता है।
2. Clear Objectives for Lessons :- पाठ के लिए स्पष्ट उद्देश्य: -
A great teacher establishes clear objectives for each lesson and works to meet those specific objectives during each class. एक महान शिक्षक प्रत्येक पाठ के लिए स्पष्ट उद्देश्यों को स्थापित करता है और प्रत्येक कक्षा के दौरान उन विशिष्ट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए काम करता है।
3. Effective Discipline Skills :- प्रभावी अनुशासन कौशल :- 
A great teacher has effective discipline skills and can promote positive behaviors and change in the classroom. एक महान शिक्षक के पास प्रभावी अनुशासन कौशल होते हैं और कक्षा में सकारात्मक व्यवहार और परिवर्तन को बढ़ावा दे सकते हैं।
4. Good Classroom Management Skills :- अच्छा कक्षा प्रबंधन कौशल: -
A great teacher has good classroom management skills and can ensure good student behavior, effective study and work habits, and an overall sense of respect in the classroom. एक महान शिक्षक के पास अच्छे कक्षा प्रबंधन कौशल होते हैं और अच्छे छात्र व्यवहार, प्रभावी अध्ययन और काम की आदतें और कक्षा में सम्मान की समग्र भावना सुनिश्चित कर सकते हैं।
5. Good Communication with Parents :- माता-पिता के साथ अच्छा संचार: -
A great teacher maintains open communication with parents and keeps them informed of what is going on in the classroom as far as curriculum, discipline, and other issues. They make themselves available for phone calls, meetings, and email. एक महान शिक्षक माता-पिता के साथ खुले संचार को बनाए रखता है और उन्हें इस बात से अवगत कराता है कि कक्षा में पाठ्यक्रम, अनुशासन और अन्य मुद्दों पर क्या चल रहा है। वे फोन कॉल, मीटिंग और ईमेल के लिए खुद को उपलब्ध कराते हैं।
6. High Expectations :- उच्च उम्मीदें: -
A great teacher has high expectations of their students and encourages everyone to always work at their best level. एक महान शिक्षक को अपने छात्रों से बहुत अधिक उम्मीदें होती हैं और सभी को अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर हमेशा काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
7. Knowledge of Curriculum and Standards :- पाठ्यक्रम और मानकों का ज्ञान: -
A great teacher has thorough knowledge of the school's curriculum and other standards they must uphold in the classroom. They ensure their teaching meets those standards. एक महान शिक्षक को स्कूल के पाठ्यक्रम और अन्य मानकों का पूरी तरह से ज्ञान होता है जो उन्हें कक्षा में बनाए रखना चाहिए। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि उनका शिक्षण उन मानकों को पूरा करे।
8. Knowledge of Subject Matter :- विषय मैटर का ज्ञान :- 
This may seem obvious, but is sometimes overlooked. A great teacher has incredible knowledge of and enthusiasm for the subject matter they are teaching. They are prepared to answer questions and keep the material interesting for the students. यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन कभी-कभी इसे अनदेखा किया जाता है। एक महान शिक्षक को उस विषय के लिए अविश्वसनीय ज्ञान और उत्साह है जो वे सिखा रहे हैं। वे सवालों के जवाब देने और छात्रों के लिए सामग्री को दिलचस्प रखने के लिए तैयार हैं।
9. Passion for Children and Teaching :- बच्चों और शिक्षण के लिए जुनून: -
A great teacher is passionate about teaching and working with children. They are excited about influencing students' lives and understand the impact they have. एक महान शिक्षक बच्चों के साथ पढ़ाने और काम करने का शौक रखता है। वे छात्रों के जीवन को प्रभावित करने और उनके प्रभाव को समझने के लिए उत्साहित हैं।
10. Strong Rapport with Students :- एक महान शिक्षक छात्रों के साथ एक मजबूत तालमेल विकसित करता है और भरोसेमंद रिश्ते स्थापित करता है।
A great teacher develops a strong rapport with students and establishes trusting relationships. एक महान शिक्षक छात्रों के साथ एक मजबूत तालमेल विकसित करता है और भरोसेमंद रिश्ते स्थापित करता है।

What is maxims of teaching? शिक्षण की अधिकतम क्या है?
(Answer) The meaning of maxims of teaching is very simple. Those general ideas and methods of doing the work which prove helpful in the task of teaching are termed as maxims of teaching. These maxims have been formulated by the psychologists, educationists, pedagogues and preceptors on the basis of their experiences.  शिक्षण की अधिकतमता का अर्थ बहुत सरल है। उन सामान्य विचारों और कार्य को करने के तरीके जो शिक्षण के कार्य में सहायक सिद्ध होते हैं, शिक्षण की अधिकतमता कहलाती है। इन मैक्सिमों को मनोवैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, शिक्षाविदों और पूर्वग्रहों ने अपने अनुभवों के आधार पर तैयार किया है।

What is the task of a teacher? शिक्षक का कार्य क्या है?
(Answer) Beyond that, teachers serve many other roles in the classroom. Teachers set the tone of their classrooms, build a warm environment, mentor and nurture students, become role models, and listen and look for signs of trouble. The most common role a teacher plays in the classroom is to teach knowledge to children. इससे परे, शिक्षक कक्षा में कई अन्य भूमिकाएँ निभाते हैं। शिक्षक अपनी कक्षाओं का स्वर सेट करते हैं, एक गर्म वातावरण का निर्माण करते हैं, संरक्षक और छात्रों का पोषण करते हैं, रोल मॉडल बनते हैं, और सुनते हैं और परेशानी के संकेतों की तलाश करते हैं। कक्षा में एक शिक्षक की सबसे आम भूमिका बच्चों को ज्ञान सिखाना है।

Why teaching is a complex activity? शिक्षण एक जटिल गतिविधि क्यों है?
(Answer) Teaching is a complex activity that is challenging both intellectually and emotionally. It requires knowledge about the subject being taught, the curriculum, appropriate teaching and learning strategies and about the abilities, interests and personalities of the learners. शिक्षण एक जटिल गतिविधि है जो बौद्धिक और भावनात्मक दोनों रूप से चुनौतीपूर्ण है। इसमें पढ़ाए जा रहे विषय, पाठ्यक्रम, उपयुक्त शिक्षण और सीखने की रणनीतियों और सीखने वालों की क्षमताओं, रुचियों और व्यक्तित्व के बारे में ज्ञान की आवश्यकता होती है।

What are the functions of a teacher? शिक्षक के कार्य क्या हैं?
(Answer) Functions and roles of teachers. Broadly speaking, the function of teachers is to help students learn by imparting knowledge to them and by setting up a situation in which students can and will learn effectively. शिक्षकों के कार्य और भूमिका। मोटे तौर पर, शिक्षकों का कार्य छात्रों को ज्ञान प्रदान करने और उन्हें एक ऐसी स्थिति स्थापित करने में मदद करना है जिससे छात्र प्रभावी ढंग से सीख सकें।

Why should teachers reflect on their teaching? शिक्षकों को उनके शिक्षण पर प्रतिबिंबित क्यों करना चाहिए?
(Answers) Teachers who explore their own teaching through critical reflection develop changes in attitudes and awareness which they believe can benefit their professional growth as teachers, as well as improve the kind of support they provide their students. महत्वपूर्ण प्रतिबिंब के माध्यम से अपने स्वयं के शिक्षण का पता लगाने वाले शिक्षक दृष्टिकोण और जागरूकता में बदलाव लाते हैं, जो मानते हैं कि वे अपने पेशेवर विकास को शिक्षकों के रूप में लाभान्वित कर सकते हैं, साथ ही साथ वे अपने छात्रों को प्रदान करने वाले समर्थन में सुधार कर सकते हैं।

Why is it important for educators to reflect on their pedagogical practices? शिक्षकों के लिए उनकी शैक्षणिक प्रथाओं को प्रतिबिंबित करना क्यों महत्वपूर्ण है?
(Answer) Reflective practice allows early childhood professionals to develop a critical understanding of their own practice, and continually develop the necessary skills, knowledge and approaches to achieve the best outcomes for children. चिंतनशील अभ्यास शुरुआती बचपन के पेशेवरों को अपने स्वयं के अभ्यास की एक महत्वपूर्ण समझ विकसित करने की अनुमति देता है, और बच्चों के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और दृष्टिकोण को लगातार विकसित करता है।

What is multisensory teaching? बहु-विषयक शिक्षण क्या है?
(Answer) Multisensory teaching is one important aspect of instruction for dyslexic (learning disability) students that is used by clinically trained teachers. Multisensory learning involves the use of visual, auditory, and kinesthetic-tactile pathways simultaneously to enhance memory and learning of written language. मल्टीसेन्सरी शिक्षण डिस्लेक्सिक (सीखने की विकलांगता) छात्रों के लिए शिक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू है जो नैदानिक रूप से प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा उपयोग किया जाता है। मल्टीसेंसरी लर्निंग में दृश्य और श्रवण, और कीनेस्टेटिक-टैक्टाइल रास्तों का उपयोग एक साथ किया जाता है, जो स्मृति और लिखित भाषा के सीखने को बढ़ाता है।

What makes an effective teacher? प्रभावी अध्यापक कैसे बनते हैं?
 (Answer) Top Qualities of an Effective Teacher :- एक प्रभावी शिक्षक की शीर्ष योग्यता: -
1. Positive. Keep your students engaged with a positive attitude. सकारात्मक। अपने छात्रों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ व्यस्त रखें।
2. Prepared. You should know the course material. तैयार किया हुआ। आपको पाठ्यक्रम सामग्री पता होनी चाहिए।
3. Organized. Have a plan for what you want to teach. संगठित। जो आप सिखाना चाहते हैं, उसके लिए एक योजना बनाएं। 
4. Clear. Effective teachers can explain complex ideas in simple ways. साफ़। प्रभावी शिक्षक जटिल विचारों को सरल तरीकों से समझा सकते हैं।
5. Active. Keep your students thinking. 
6. Patient. 
7. Fair.
8. Technology Tip.

What are the Seven principles of teaching? शिक्षण के सात सिद्धांत क्या हैं?
(Answer) 1. Encourage contact between students and faculty. छात्रों और शिक्षकों के बीच संपर्क को प्रोत्साहित करना।
2. Develop reciprocity and cooperation among students. छात्रों में पारस्परिकता और सहयोग विकसित करना।
3. Encourage active learning. सक्रिय सीखने को प्रोत्साहित करें।
4. Give prompt feedback. शीघ्र प्रतिक्रिया दें।
5. Emphasize time on task. कार्य पर समय पर जोर दें।
6. Communicate high expectations. उच्च उम्मीदों का संचार करें।
7. Respect diverse talents and ways of learning. विभिन्न प्रतिभाओं और सीखने के तरीकों का सम्मान करें।

What are the qualities of a good teacher? एक अच्छे शिक्षक के गुण क्या हैं?
(Answer) The top five qualities of a great teacher, according to students, are :- छात्रों के अनुसार एक महान शिक्षक के शीर्ष पाँच गुण हैं: -
1. The ability to develop relationships with their students. अपने छात्रों के साथ संबंध विकसित करने की क्षमता।
2. Patient, caring, and kind personality. रोगी, देखभाल, और दयालु व्यक्तित्व।
3. Knowledge of learners. शिक्षार्थियों का ज्ञान।
4. Dedication to teaching. शिक्षण के प्रति समर्पण।
5. Engaging students in learning. छात्रों को सीखने में संलग्न करना।

What skills should a teacher have? एक शिक्षक के पास क्या कौशल होना चाहिए?
(Answer) Check out some of the useful skills for teachers to see if there are any areas you need to work on before you become one :- 
1. Patience. This is likely the single most important skill. धैर्य। यह संभवतः सबसे महत्वपूर्ण कौशल है।
2. Adaptability. अनुकूलता।
3. Imagination. कल्पना।
4. Teamwork. 
5. Risk Taking. जोखिम लेना।
6. Constant Learning. लगातार सीखना।
7. Communication. संचार।
8. Mentoring.

What are the 7 roles of a good teacher? एक अच्छे शिक्षक की 7 भूमिकाएँ क्या हैं?
(Answer) The seven roles are :- सात भूमिकाएँ हैं: -
1. Learning mediator. सीखना मध्यस्थ।
2. Interpreter and designer of learning programmes and materials. सीखने के कार्यक्रमों और सामग्रियों के व्याख्याकार और डिजाइनर।
3. Leader, administrator and manager. नेता, प्रशासक और प्रबंधक।
4. Scholar, researcher and lifelong learner. विद्वान, शोधकर्ता और आजीवन सीखने वाला।
5. Community, citizenship and pastoral role. सामुदायिक, नागरिकता और देहाती भूमिका।
6. Assessor. आश्वासन देने वाला।
7. Learning area/subject discipline/phase specialist. अधिगम क्षेत्र / विषय अनुशासन / चरण विशेषज्ञ।

What are the different methods of teaching? शिक्षण के विभिन्न तरीके क्या हैं?
(Answer) 1. LECTURE METHOD. A lecture is an oral presentation of information by the instructor. व्याख्यान विधि। एक व्याख्यान प्रशिक्षक द्वारा सूचना की मौखिक प्रस्तुति है।
2. THE DISCUSSION METHOD. Discussion involves two-way communication between participants.  प्रदर्शन विधि। चर्चा में प्रतिभागियों के बीच दोतरफा संवाद शामिल है।
3.THE DEMONSTRATION LESSON.
4. BUZZ GROUPS.
5. BRAINSTORMING.
6.ROLE PLAYS.

What is the best method of teaching? शिक्षण का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
(Answer) The methods of best teaching are :- सर्वोत्तम शिक्षण की विधियाँ हैं: -
1. Student-Centered Discussions. छात्र-केंद्रित चर्चा।
2. Making Connections. संबंध बनाना।
3. Increased Autonomy. स्वायत्तता में वृद्धि।
4. Building Relationships. संबंध बनाना।
5. A Focus on Literacy. साक्षरता पर फोकस।
6. Self-learning.
7. Gamification. औचित्य।

What are the five roles of a teacher? एक शिक्षक की पाँच भूमिकाएँ क्या हैं?
(Answer) Beyond that, teachers serve many other roles in the classroom. Teachers set the tone of their classrooms, build a warm environment, mentor and nurture students, become role models, and listen and look for signs of trouble. The most common role a teacher plays in the classroom is to teach knowledge to children. शिक्षक कक्षा में कई अन्य भूमिकाएँ निभाते हैं। शिक्षक अपनी कक्षाओं का स्वर सेट करते हैं, एक गर्म वातावरण का निर्माण करते हैं, संरक्षक और छात्रों का पोषण करते हैं, रोल मॉडल बनते हैं, और सुनते हैं और परेशानी के संकेतों की तलाश करते हैं। कक्षा में एक शिक्षक की सबसे आम भूमिका बच्चों को ज्ञान सिखाना है।

How would you describe a good teacher? आप एक अच्छे शिक्षक का वर्णन कैसे करेंगे? What Makes a Great Teacher ? आप एक अच्छे शिक्षक का वर्णन कैसे करेंगे? आप एक अच्छे शिक्षक का वर्णन कैसे करेंगे? क्या एक महान शिक्षक बनाता है ?
(Answer) 1. expert communication skills. विशेषज्ञ संचार कौशल।
2. superior listening skills. बेहतर सुनने का कौशल।
3. deep knowledge and passion for their subject matter. उनके विषय के लिए गहरा ज्ञान और जुनून।
4. the ability to build caring relationships with students. छात्रों के साथ देखभाल संबंध बनाने की क्षमता।
5. friendliness and approachability. मित्रता और दृष्टिकोण।
6. excellent preparation and organization skills. उत्कृष्ट तैयारी और संगठन कौशल।
7. strong work ethic. मजबूत काम नैतिक।
8. community-building skills. सामुदायिक-निर्माण कौशल।

What makes a good teacher list? एक अच्छे शिक्षक की सूची क्या है?
(Answer) While the answer may vary depending on one's learning style, there are certain qualities of a good teacher which ring true. जबकि उत्तर किसी की सीखने की शैली के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, एक अच्छे शिक्षक के कुछ गुण होते हैं जो सच होते हैं।
1. Knowledge of subject matter. विषय वस्तु का ज्ञान।
2. Classroom Skills. कक्षा कौशल।
3. High expectations for students. छात्रों के लिए उच्च उम्मीदें।
4. Excellent planning skills. उत्कृष्ट योजना कौशल।
5. Create a sense of community. समुदाय की भावना पैदा करें।
6. Adaptability. अनुकूलता।
7. Communication Skills. संचार कौशल।

What Makes a Great Teacher ? क्या एक महान शिक्षक बनाता है ?
(Answer) 1. expert communication skills. विशेषज्ञ संचार कौशल।
2. superior listening skills. बेहतर सुनने का कौशल।
3. deep knowledge and passion for their subject matter. उनके विषय के लिए गहरा ज्ञान और जुनून।
4. the ability to build caring relationships with students. छात्रों के साथ देखभाल संबंध बनाने की क्षमता।
5. friendliness and approachability. मित्रता और दृष्टिकोण।
6. excellent preparation and organization skills. उत्कृष्ट तैयारी और संगठन कौशल।
7. strong work ethic. मजबूत काम नैतिक।
8. community-building skills. सामुदायिक-निर्माण कौशल।

What is a modern learner? आधुनिक शिक्षार्थी क्या है?
(Answer) A modern learner is someone who is in an environment where content changes fast and learning needs change even faster. Modern learners want answers right away and rely on a wide variety of sources to find the answer. In other words, almost everyone today is a modern learner! एक आधुनिक शिक्षार्थी वह होता है जो ऐसे वातावरण में होता है जहाँ सामग्री तेजी से बदलती है और सीखने की जरूरत भी तेजी से बदलती है। आधुनिक शिक्षार्थी तुरंत उत्तर चाहते हैं और उत्तर खोजने के लिए विभिन्न प्रकार के स्रोतों पर भरोसा करते हैं। दूसरे शब्दों में, आज लगभग हर कोई एक आधुनिक शिक्षार्थी है!

What are the basic principles of learning? सीखने के मूल सिद्धांत क्या हैं?
(Answer) Principles of learning include readiness, exercise, effect, primacy, recency, intensity and freedom. सीखने के सिद्धांतों में तत्परता, व्यायाम, प्रभाव, प्रधानता, सस्वरता, तीव्रता और स्वतंत्रता शामिल हैं।

What are the techniques of active learning? सक्रिय सीखने की तकनीकें क्या हैं?
(Answer) In an active learning classroom, students must think, create and solve problems rather than passively listen to lecture. Active learning techniques and strategies can be used to develop quick activities that punctuate lectures. They can also be used to completely fill the class time. एक सक्रिय शिक्षण कक्षा में, छात्रों को निष्क्रिय सुनने के बजाय समस्याओं को सोचना, बनाना और हल करना होगा। सक्रिय शिक्षण तकनीकों और रणनीतियों का उपयोग व्याख्यान को गति देने वाली त्वरित गतिविधियों को विकसित करने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग कक्षा के समय को पूरी तरह से भरने के लिए भी किया जा सकता है।

What are the four theories of learning? सीखने के चार सिद्धांत क्या हैं?
(Answer) Although there are many different approaches to learning, there are three basic types of learning theory: behaviorist, cognitive constructivist, and social constructivist.  यद्यपि सीखने के लिए कई अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, लेकिन सीखने के सिद्धांत के तीन बुनियादी प्रकार हैं: व्यवहारवादी, संज्ञानात्मक रचनाकार और सामाजिक रचनाकार।

What are the professional qualities of a good teacher? एक अच्छे शिक्षक के पेशेवर गुण क्या हैं?
(Answer) Top five qualities of effective teachers, according to students :- छात्रों के अनुसार प्रभावी शिक्षकों के शीर्ष पाँच गुण: -
1. The ability to develop relationships with their students. The most frequent response is that a great teacher develops relationships with students. अपने छात्रों के साथ संबंध विकसित करने की क्षमता। सबसे लगातार प्रतिक्रिया यह है कि एक महान शिक्षक छात्रों के साथ संबंध विकसित करता है।
2. Patient, caring, and kind personality. रोगी, देखभाल, और दयालु व्यक्तित्व।
3. Knowledge of learners. शिक्षार्थियों का ज्ञान।
4. Dedication to teaching. शिक्षण के प्रति समर्पण।
5. Engaging students in learning. छात्रों को सीखने में संलग्न करना।

Top five qualities of effective teachers, according to students :- छात्रों के अनुसार प्रभावी शिक्षकों के शीर्ष पांच गुण :- 
1. The ability to develop relationships with their students. The most frequent response is that a great teacher develops relationships with students. अपने छात्रों के साथ संबंध विकसित करने की क्षमता। सबसे लगातार प्रतिक्रिया यह है कि एक महान शिक्षक छात्रों के साथ संबंध विकसित करता है।
2. Patient, caring, and kind personality. रोगी, देखभाल, और दयालु व्यक्तित्व।
3. Knowledge of learners. शिक्षार्थियों का ज्ञान।
4. Dedication to teaching. शिक्षण के प्रति समर्पण।
5. Engaging students in learning. छात्रों को सीखने में संलग्न करना।

7 Effective Teaching Strategies For The Classroom :- कक्षा के लिए 7 प्रभावी शिक्षण रणनीतियाँ: -
1. Visualization. Bring d ull academic concepts to life with visual and practical learning experiences, helping your students to understand how their schooling applies in the real-world. 
2. Cooperative learning. सहकारी शिक्षा।
3. Inquiry-based instruction. पूछताछ-आधारित निर्देश।
4. Differentiation. भेद।
5. Technology in the classroom. कक्षा में प्रौद्योगिकी।
6. Behaviour management. व्यवहार प्रबंधन।
7. Professional development. व्यावसायिक विकास।

How do you promote critical thinking in the classroom? आप कक्षा में महत्वपूर्ण सोच को कैसे बढ़ावा देते हैं?
(Answer) Strategies for Teaching Critical Thinking Skills :- 
1. Begin with a Question. This is the simplest foray into critical thinking. एक प्रश्न के साथ शुरू करो। यह आलोचनात्मक सोच का सबसे सरल तरीका है।
2. Create a Foundation. Students cannot think critically if they do not have the information they need. एक फाउंडेशन बनाएं। यदि वे आवश्यक जानकारी नहीं रखते हैं, तो छात्र गंभीर रूप से नहीं सोच सकते हैं।
3. Consult the Classics. क्लासिक्स से परामर्श करें।
4. Creating a Country.
5. Use Information Fluency. सूचना प्रवाह का उपयोग करें।
6. Utilize Peer Groups. सहकर्मी समूहों का उपयोग करें।                                                                                                                                                                                                                                                  What does pedagogy mean in education? शिक्षा में शिक्षाशास्त्र का क्या अर्थ है?
(Answer) the function or work of a teacher; teaching. the art or science of teaching; education; instructional methods. शिक्षक का कार्य या कार्य; शिक्षण। शिक्षण की कला या विज्ञान; शिक्षा; निर्देशात्मक तरीके।

How do you handle discipline problems in the classroom? आप कक्षा में अनुशासन की समस्याओं को कैसे संभालते हैं?
(Answer) Method 3 Maintaining Discipline in High School Classrooms :- विधि 3 हाई स्कूल कक्षाओं में अनुशासन बनाए रखना: -
1. Treat students with respect. छात्रों के साथ सम्मान का व्यवहार करें।
2. Get to know the students. छात्रों को जानें।
3. Get students engaged and involved. छात्रों को संलग्न और शामिल करें।
4. Help students work on their social-emotional skills. छात्रों को उनके सामाजिक-भावनात्मक कौशल पर काम करने में मदद करें। 
5. Be fair and consistent. निष्पक्ष और सुसंगत रहें।
6. Have a positive attitude. सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
7. Circulate around the classroom. कक्षा में घूमें।
8. Don't humiliate a student. किसी छात्र को अपमानित न करें।

How do you handle difficult students? आप मुश्किल छात्रों को कैसे संभालते हैं?
(Answer) Here are ten classroom management suggestions on how to deal with these difficult students :- इन कठिन छात्रों से निपटने के बारे में दस कक्षा प्रबंधन सुझाव दिए गए हैं: -
1. Stay in contact with parents. माता-पिता के संपर्क में रहें।
2. Use proximity to limit negative actions. नकारात्मक कार्यों को सीमित करने के लिए निकटता का उपयोग करें।
3. Have defined student expectations. छात्रों की उम्मीदों को परिभाषित किया है।
4. Choose the best time to discipline. अनुशासन के लिए सबसे अच्छा समय चुनें।
5. Try to empathize with the student. छात्र के साथ सहानुभूति रखने की कोशिश करें।
6. Build on common ground.
7. Utilize your teaching colleagues. अपने शिक्षण सहयोगियों का उपयोग करें।                                                                               
What are the characteristics of a good student? एक अच्छे छात्र की विशेषताएं क्या हैं?
:- Flexibility. Attending a graduate school program frequently requires a lot of flexibility.  लचीलापन। अक्सर एक स्नातक विद्यालय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बहुत अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है।
:- Optimism. आशावाद।
:- Motivation. प्रेरणा।
:- Persistence. हठ।
:- Strong work ethic. मजबूत नैतिक कार्य।
:- Self-advocacy. स्वयं वकालत।
:- Organization. संगठन।
:- Connection.

What are the qualities of good student? अच्छे छात्र के गुण क्या हैं?
:- Sharp Observation: Good students always have sharp observation and keen interest in learning new things, as observation breeds knowledge, knowledge breeds understanding and understanding breeds wisdom. Therefore, their keen observation helps them to become wise enough to handle almost all the situation in life.  तीव्र अवलोकन: अच्छे छात्रों को हमेशा नई चीजों को सीखने में तीव्र अवलोकन और गहरी रुचि होती है, क्योंकि अवलोकन से नस्लों का ज्ञान होता है, ज्ञान नस्लों को समझने और समझने की नस्लों का ज्ञान होता है। इसलिए, उनकी उत्सुकता उन्हें जीवन में लगभग सभी स्थिति को संभालने के लिए पर्याप्त बुद्धिमान बनने में मदद करती है।

What skills do students need to be successful? छात्रों को सफल होने के लिए क्या कौशल चाहिए?
(Answer) So, according to the folks we've asked, the consensus is that students need transparency-level skills in these areas :- इसलिए, हमारे द्वारा पूछे गए लोगों के अनुसार, आम सहमति यह है कि छात्रों को इन क्षेत्रों में पारदर्शिता स्तर के कौशल की आवश्यकता है: -
:- Problem solving. समस्या को सुलझाना।
:- Creativity. रचनात्मकता।
:- Analytic thinking. विश्लेषणात्मक सोच।
:- Collaboration. सहयोग।
:- Communication. संचार।
:- Ethics, action, and accountability. नैतिकता, कार्रवाई और जवाबदेही।

What qualities best describe this applicant? क्या गुण इस आवेदक का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं?
(Answer) 1. Communication. A study by the research and a consulting firm Millennial Branding showed that 98 percent of employers say effective communication skills are essential for their job candidates. संचार। शोध और एक परामर्श फर्म मिलेनियल ब्रांडिंग के एक अध्ययन से पता चला है कि 98 प्रतिशत नियोक्ता कहते हैं कि उनके नौकरी के उम्मीदवारों के लिए प्रभावी संचार कौशल आवश्यक हैं।
2. Positive attitude. सकारात्मक दृष्टिकोण।
3. Cooperation/Teamwork. सहयोग / टीम वर्क।
4. Goal-Oriented. लक्ष्य-उन्मुख।
5. Flexibility.  लचीलापन।
6. Dependability. निर्भरता।
7. Integrity. अखंडता।
8. Creativity. रचनात्मकता।

What are the characteristics of a successful student? एक सफल छात्र की विशेषताएं क्या हैं?
(Answer) Characteristics of Successful Students :- सफल छात्रों के लक्षण: -
:- Accept Responsibility. You see yourself as primarily responsible for your outcomes and experiences.  जिम्मेदारी स्वीकार करो। आप अपने परिणामों और अनुभवों के लिए खुद को मुख्य रूप से जिम्मेदार मानते हैं।
:- Are Self-Motivated. स्व-प्रेरित होते हैं।
:- Master Self-Management. मास्टर सेल्फ मैनेजमेंट।
:- Are Interdependent. अंतर्निर्भर हैं।
:- Have Self-Awareness. सेल्फ अवेयरनेस हो।
:- Believe in Life-Long Learning. जीवन भर सीखने में विश्वास करो।
:- Have High EQ's (Emotional Intelligence).
:- Believe in Yourself. अपने आप पर यकीन रखो।


How would you describe a good student? आप एक अच्छे छात्र का वर्णन कैसे करेंगे?
:- Personality :-  ambitious, sincere, responsible, sophisticated, outspoken, considerate, modest, eloquent, energetic, thoughtful, obliging, sociable, assertive, attentive, outgoing, pleasant, gentle, courteous, punctual, trustworthy, cheerful, easy-going, well-behaved, calm. व्यक्तित्व: - महत्वाकांक्षी, ईमानदार, जिम्मेदार, परिष्कृत, मुखर, विचारशील, विनम्र, ऊर्जावान, ऊर्जावान, विचारशील, विनम्र, मिलनसार, मुखर, चौकस, निवर्तमान, सुखद, विनम्र, समयनिष्ठ, भरोसेमंद, हंसमुख, सहजता से चलने वाला , अच्छा व्यवहार, शांत।

What skills will students need in the future? भविष्य में छात्रों को किन कौशल की आवश्यकता होगी?
(Answer) Seven Skills Students Need for Their Future :- सात कौशल छात्रों को उनके भविष्य की आवश्यकता है: -
1. Critical thinking and problem-solving. गंभीर सोच और समस्या-समाधान।
2. Collaboration across networks and leading by influence. नेटवर्क पर सहयोग और प्रभाव से अग्रणी।
3. Agility and adaptability. चपलता और अनुकूलनशीलता।
4. Initiative and entrepreneurialism. पहल और उद्यमशीलता।
5. Effective oral and written communication. प्रभावी मौखिक और लिखित संचार।
6. Accessing and analyzing information. सूचना तक पहुँच और विश्लेषण।
7. Curiosity and imagination.  जिज्ञासा और कल्पना।

How do you develop student skills? आप छात्र कौशल कैसे विकसित करते हैं?
(Answer) The Path to Improving Student Communication Skills :- छात्र संचार कौशल में सुधार का मार्ग: -
:- Watch films that model conversation skills. ऐसी फिल्में देखें जो बातचीत करने के कौशल को मॉडल करें।
:- Use technology. प्रौद्योगिकी का उपयोग करें।
:- Reinforce active listening. सक्रिय श्रवण सुदृढ़। 
:- Offer group presentations and assignments. ग्रुप प्रेजेंटेशन और असाइनमेंट पेश करें।
:- Ask open-ended questions. ओपन एंडेड प्रश्न पूछें।
:- Use tasks and activities that foster critical thinking. महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देने वाले कार्यों और गतिविधियों का उपयोग करें।
:- Offer reflective learning opportunities. चिंतनशील सीखने के अवसर प्रदान करना।

What qualities make a good college student? अच्छे कॉलेज के छात्रों में कौन से गुण होते हैं?
(Answer) The Qualities Colleges Want :- 
:- Leadership. नेतृत्व।
:- A willingness to take risks. जोखिम लेने की इच्छा।
:- Initiative. पहल।
:- A sense of social responsibility. सामाजिक उत्तरदायित्व की भावना।
:- A commitment to service. सेवा के प्रति प्रतिबद्धता।
:- Special talents or abilities. विशेष प्रतिभा या क्षमता।

What qualities make a good learner? एक अच्छा सीखने के लिए कौन से गुण हैं?
(Answer) These are :- 
 :- Joie de vivre. The ability to love and appreciate life might sound wishy-washy in the hard world of exam results, but love and security feed a host of qualities that great learners need. जीने की ख़ुशी। जीवन को प्यार करने और सराहना करने की क्षमता परीक्षा परिणाम की कठिन दुनिया में इच्छा-वाश लग सकती है, लेकिन प्यार और सुरक्षा उन गुणों की मेजबानी करते हैं जिनकी महान शिक्षार्थियों को आवश्यकता होती है।
:- Resilience. For years, resilience has been known to be essential for great learning. लचीलाता। वर्षों के लिए, लचीलापन को महान सीखने के लिए आवश्यक माना जाता है।
:- Self-discipline. आत्म अनुशासन।
:- Honesty. ईमानदारी।
:- Courage. साहस।
:- Kindness. दयालुता।

What is concept of teaching? शिक्षण की अवधारणा क्या है?
(Answer) Modern concept :- Teaching is to cause the pupil to learn and acquire the desired knowledge, skills and also desirable ways of living in the society. It is a process in which learner, teacher, curriculum and other variables are organized in a systematic and psychological way to attain some pre-determined goals. आधुनिक अवधारणा: - शिक्षण से शिष्य को वांछित ज्ञान, कौशल और समाज में रहने के वांछनीय तरीकों को सीखने और प्राप्त करने का कारण बनता है। यह एक प्रक्रिया है जिसमें शिक्षार्थी, शिक्षक, पाठ्यक्रम और अन्य चर कुछ पूर्व निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यवस्थित और मनोवैज्ञानिक तरीके से आयोजित किए जाते हैं।

What defines a good teacher? एक अच्छे शिक्षक को क्या परिभाषित करता है?
(Answer) Great teachers form strong relationships with their students and show that they care about them as people. Great teachers are warm, accessible, enthusiastic and caring. Teachers with these qualities are known to stay after school and make themselves available to students and parents who need them. महान शिक्षक अपने छात्रों के साथ मजबूत संबंध बनाते हैं और दिखाते हैं कि वे लोगों के रूप में उनकी परवाह करते हैं। महान शिक्षक गर्म, सुलभ, उत्साही और देखभाल करने वाले होते हैं। इन गुणों वाले शिक्षक स्कूल के बाद रहने और छात्रों और अभिभावकों को अपनी आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध कराने के लिए जाने जाते हैं।

What is the purpose of teaching? शिक्षण का उद्देश्य क्या है?
(Answer) The purpose of teaching practice. The purpose of teaching practice is to provide the students with an opportunity to apply their pedagogical knowledge and skills in practice. शिक्षण अभ्यास का उद्देश्य। शिक्षण अभ्यास का उद्देश्य छात्रों को अभ्यास में उनके शैक्षणिक ज्ञान और कौशल को लागू करने का अवसर प्रदान करना है।

What are the aims of teaching? शिक्षण के उद्देश्य क्या हैं?
(Answer) Aims are what teachers (and learners) want to achieve in a lesson or a course. Activity in a class is planned in order to achieve these aims. A lesson aim could be for the learners to demonstrate that they understand the form or use of the passive better, or to have practiced intensive reading. उद्देश्य वे हैं जो शिक्षक (और शिक्षार्थी) एक पाठ या पाठ्यक्रम में प्राप्त करना चाहते हैं। इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक कक्षा में गतिविधि की योजना बनाई जाती है। एक सबक का उद्देश्य शिक्षार्थियों के लिए यह प्रदर्शित करने के लिए हो सकता है कि वे निष्क्रिय के रूप या उपयोग को बेहतर ढंग से समझते हैं, या गहन पढ़ने का अभ्यास करते हैं।

What is the difference between teaching and learning? शिक्षण और सीखने के बीच अंतर क्या है?
(Answer) Differentiating learning and teaching is very easy. In direct definition, teaching is giving lessons about a particular subject to a group of learners. While learning is gaining knowledge by studying, being taught and experiencing. Students can learn without teachers, but teachers can't teach without learners. सीखने और सिखाने में अंतर करना बहुत आसान है। प्रत्यक्ष परिभाषा में, शिक्षण एक विशेष विषय के बारे में शिक्षार्थियों के समूह को सबक दे रहा है। जबकि अध्ययन, अध्ययन और सिखाया जा रहा द्वारा ज्ञान प्राप्त कर रहा है। छात्र शिक्षकों के बिना सीख सकते हैं, लेकिन शिक्षक शिक्षार्थियों के बिना नहीं पढ़ा सकते हैं।

What is the meaning of method of teaching? शिक्षण की विधि का अर्थ क्या है?
(Answer) A teaching method comprises the principles and methods used by teachers to enable student learning. These strategies are determined partly on subject matter to be taught and partly by the nature of the learner. It is the primary role of teachers to pass knowledge and information onto their students. एक शिक्षण पद्धति में छात्रों को सीखने में सक्षम बनाने के लिए शिक्षकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सिद्धांत और तरीके शामिल हैं। इन रणनीतियों को आंशिक रूप से सिखाया जाने वाले विषय पर आंशिक रूप से और शिक्षार्थी की प्रकृति द्वारा आंशिक रूप से निर्धारित किया जाता है। अपने छात्रों पर ज्ञान और जानकारी पारित करने के लिए शिक्षकों की प्राथमिक भूमिका है।

What is teaching as a profession? पेशे के रूप में शिक्षण क्या है?
(Answer) Teaching is a profession that is a mother of all other occupations. A teacher is like a potter who delicately shapes our impressionable minds and mold it into a vessel that defines our perception and ambitions. Teachers have always been respected in all societies. शिक्षण एक पेशा है जो अन्य सभी व्यवसायों की जननी है। एक शिक्षक उस कुम्हार की तरह होता है जो हमारे आभामंडल को स्पष्ट रूप से आकार देता है और एक ऐसे बर्तन में ढालता है जो हमारी धारणा और महत्वाकांक्षाओं को परिभाषित करता है। सभी समाजों में शिक्षकों का हमेशा सम्मान किया गया है।

What do you mean by teaching? पढ़ाने से क्या मतलब है?
(Answer) Teaching is the process of attending to people's needs, experiences and feelings, and making specific interventions to help them learn particular things. We are looking at teaching as a specific process – part of what we do as educators, animators and pedagogues. शिक्षण लोगों की जरूरतों, अनुभवों और भावनाओं में भाग लेने और उन्हें विशेष चीजें सीखने में मदद करने के लिए विशिष्ट हस्तक्षेप करने की प्रक्रिया है। हम शिक्षण को एक विशिष्ट प्रक्रिया के रूप में देख रहे हैं - जो हम शिक्षकों, एनिमेटरों और शिक्षाविदों के रूप में करते हैं।

What is technique of teaching? शिक्षण की तकनीक क्या है?
(Answer) Pedagogy: "the art or science of teaching; education; instructional methods." Pedagogy is a systematic approach to creating an educational process that will lead to knowledge transfer - the appropriate reuse of knowledge and learning experiences gained in one setting to a variety of new situations. शिक्षाशास्त्र: "शिक्षण की कला या विज्ञान; शिक्षा; निर्देशात्मक विधियाँ।" शिक्षाशास्त्र एक शैक्षिक प्रक्रिया बनाने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण है जो ज्ञान हस्तांतरण को बढ़ावा देगा - ज्ञान और सीखने के अनुभवों का उपयुक्त पुन: उपयोग एक सेटिंग में विभिन्न नई स्थितियों में प्राप्त किया।

What are the goals of a teacher? शिक्षक के लक्ष्य क्या हैं?
(Answer) Your effort and enthusiasm as a teacher directly influence students' commitment to your course and interest in your field. Great teachers inspire students by demonstrating belief in their students' abilities and by providing the support students need to meet challenging academic demands. एक शिक्षक के रूप में आपका प्रयास और उत्साह सीधे आपके पाठ्यक्रम और आपके क्षेत्र में रुचि के प्रति छात्रों की प्रतिबद्धता को प्रभावित करता है। महान शिक्षक अपने छात्रों की क्षमताओं में विश्वास का प्रदर्शन करके छात्रों को प्रेरित करते हैं और सहायता प्रदान करके छात्रों को चुनौतीपूर्ण शैक्षणिक मांगों को पूरा करने की आवश्यकता होती है।

No comments: