Thursday, February 03, 2022

(NTA UGC NET Paper 1) (Teaching Aptitude)

1. Method is based on the facts that students learn association, activity and cooperation is known as :- विधि उन तथ्यों पर आधारित है जो छात्र संघ, गतिविधि और सहयोग सीखते हैं: -
(A) discussion (चर्चा)
(B) Demonstration (प्रदर्शन)
(C) Project (परियोजना)
(D) Problem- solving (समस्या हल करना)

(C) Project (परियोजना)

2. Which of the' skills do you consider most essential for a teacher? शिक्षक के लिए आप किस कौशल के बारे में सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं?
(A) Teaching skills (शिक्षण कौशल)
(B) Listening skills (सुनना कौशल)
(C) Oration skill (भाषण कौशल)
(D) Managerial skills (प्रबंधकीय कौशल)

(A) Teaching skills (शिक्षण कौशल)

3. The best method to study growth and development of the child is :- बच्चे के विकास और विकास का अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका है: -
(A) Comparative Method (तुलनात्मक विधि)
(B) Developmental Method (विकास विधि)
(C) Psychoanalytic Method (मनोविश्लेषण विधि)
(D) Statistical Method (सांख्यिकीय विधि)

(B) Developmental Method (विकास विधि)

4. The most common cause of nervous instability amongst teacher is :- शिक्षक के बीच घबराहट अस्थिरता का सबसे आम कारण है: -
(A) worry (चिंता)
(B) fatigue (थकान)
(C) quarrelsome behavior (झगड़ालू व्यवहार)
(D) all of the above (उपरोक्त सभी)

(A) worry (चिंता)

5. If you get an opportunity to teach a visually challenged student along with normal students, what type of treatment would you like to give him in the class ? (यदि आपको सामान्य छात्रों के साथ एक दृष्टि से चुनौतीपूर्ण छात्र को पढ़ाने का मौका मिलता है, तो आप उसे कक्षा में किस प्रकार का उपचार देना चाहते हैं?)
(A) Not giving extra attention because majority may suffer. (अतिरिक्त ध्यान नहीं देना क्योंकि बहुमत भुगत सकता है।)
(B) Take care of him sympathetically in the class- room. (कक्षा के कमरे में सहानुभूतिपूर्वक उसका ख्याल रखना।)
(C) You will think that blindness is his destiny and hence you cannot do anything. (आप सोचेंगे कि अंधापन उसकी नियति है और इसलिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं।)
(D) Arrange a seat in the front row and try to teach at a pace convenient to him. (सामने की पंक्ति में एक सीट व्यवस्थित करें और उसे सुविधाजनक गति से पढ़ाने की कोशिश करें।)

(D) Arrange a seat in the front row and try to teach at a pace convenient to him. (सामने की पंक्ति में एक सीट व्यवस्थित करें और उसे सुविधाजनक गति से पढ़ाने की कोशिश करें।)

6. "How We Think'' is written by :-
(A) Lewis Caroll
(B) Toni Morrison
(C) RK Narayan
(D) John Dewey

(D) John Dewey

7. Why should a student not be punished severely? एक छात्र को गंभीरता से दंडित क्यों नहीं किया जाना चाहिए?
(A) He may quarrel with a teacher. (वह एक शिक्षक के साथ झगड़ा कर सकता है।)
(B) His parent may quarrel with the teacher. (उनके माता-पिता शिक्षक से झगड़ा कर सकते हैं।)
(C) He may leave the school and join another. (वह स्कूल छोड़ सकता है और दूसरे में शामिल हो सकता है।)
(D) The student may develop a negative attitude towards his studies, teacher and school. ( छात्र अपने अध्ययन, शिक्षक और स्कूल के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण विकसित कर सकता है।)

8. As the child develops gradually his emotional development is influenced by :- जैसे-जैसे बच्चा धीरे-धीरे विकसित होता है, उसका भावनात्मक विकास प्रभावित होता है: -
(A) Maturity (परिपक्वता)
(B) Environment (पर्यावरण)
(C) Learning ability (सीखने की क्षमता)
(D) All of the above (उपरोक्त सभी)

(C) Learning ability (सीखने की क्षमता)

9. Verbal Guidance Is Least Effective In Teaching :- मौखिक मार्गदर्शन शिक्षण में कम प्रभावी है: -
(A) Skills (कौशल)
(B) Concepts And Facts (अवधारणाओं और तथ्यों)
(C) Attitude (दृष्टिकोण)
(D) Relationship (रिश्ते)

(A) Skills (कौशल)

10. Which one of the following should a teacher adopt in his lecture in a class? निम्नलिखित में से कौन सा एक शिक्षक को कक्षा में अपने व्याख्यान में अपनाना चाहिए ?
(A) Moderate tone मध्यम स्वर।
(B) Elongated tone बढ़ाया स्वर।
(C) Precise and low tone सटीक और कम स्वर।
(D) Precise and high tone सटीक और उच्च स्वर।

(C) Precise and low tone. सटीक और कम स्वर।

11. The process whereby the genetic factors limit an individual's responsiveness to the environment is known as :- प्रक्रिया जिसके द्वारा आनुवंशिक कारक पर्यावरण के प्रति व्यक्ति की प्रतिक्रिया को सीमित करते हैं: -
(A) Canalization नहरकरण
(B) Differentiation भेदभाव
(C) Discontinuity असंतोष
(D) Range of reaction प्रतिक्रिया की सीमा

(D) Range of reaction प्रतिक्रिया की सीमा

12. What is most important while writing on blackboard ? ब्लैकबोर्ड पर लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण क्या है?
(A) Good writing अच्छी लेखन
(B) Clarity in writing लेखन में स्पष्टता
(C) Writing in big letters बड़े अक्षरों में लेखन
(D) Writing in small letters छोटे अक्षरों में लेखन

(A) Good writing अच्छी लेखन

13. Navodaya Schools have been established to :- नवोदय स्कूलों की स्थापना इस प्रकार की गई है: -
(A) provide good education in rural areas ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं
(B) complete "Sarva Shiksha Abhiyan" पूर्ण 'सर्व शिक्षा अभियान'
(C) check wastage of education in rural areas ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की बर्बादी की जांच करें
(D) increase number of school in rural areas ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल की संख्या में वृद्धि

(A) provide good education in rural areas ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं

14. The most important task in teaching is :- शिक्षण में सबसे महत्वपूर्ण कार्य है: -
(A) Making assignments and hearing recitations असाइनमेंट और सुनवाई सुनना
(B) Directing pupils in development of experiences अनुभवों के विकास में विद्यार्थियों को निर्देशित करना
(C) Scoring test papers and giving out-grades टेस्ट पेपर स्कोर करना और आउट-ग्रेड देना
(D) Making monthly reports and keeping records मासिक रिपोर्ट बनाना और रिकॉर्ड रखना

(B) Directing pupils in development of experiences अनुभवों के विकास में विद्यार्थियों को निर्देशित करना

15. Which one of the following is the most important quality of a good teacher ? निम्नलिखित में से कौन सा एक अच्छा शिक्षक की सबसे महत्वपूर्ण गुणवत्ता है?
(A) Punctuality and sincerity समयबद्धता और ईमानदारी
(B) Content mastery सामग्री निपुणता
(C) Content mastery and reactive सामग्री निपुणता और प्रतिक्रियाशील
(D) Content mastery and sociable सामग्री निपुण और मिलनसार

(C) Content mastery and reactive सामग्री निपुणता और प्रतिक्रियाशील

16. You have a mixed class of boys and girls. Which method would you adopt to improve co-operation between them? आपके पास लड़कों और लड़कियों का एक मिश्रित कक्षा है। उनके बीच सहयोग सुधारने के लिए आप किस विधि को अपनाएंगे?
(A) Asking parents to discuss equality माता-पिता से समानता पर चर्चा करने के लिए कहा
(B) Making boys and girls share a bench लड़कों और लड़कियों को एक बेंच साझा करना
(C) Setting tasks which have to be done together कार्यों को स्थापित करना जो एक साथ किया जाना है
(D) Talking about equality in lessons सबक में समानता के बारे में बात कर रहे हैं

(C) Setting tasks which have to be done together कार्यों को स्थापित करना जो एक साथ किया जाना है

17. The aim of education should be :- शिक्षा का उद्देश्य होना चाहिए: -
(A) To prepare the students for examination परीक्षा के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए
(B) To develop social awareness in the students छात्रों में सामाजिक जागरूकता विकसित करना
(C) To develop vocational skills in the students छात्रों में व्यावसायिक कौशल विकसित करना
(D) To prepare the students for practical life व्यावहारिक जीवन के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए

(D) To prepare the students for practical life व्यावहारिक जीवन के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए

18. Which one of the following is least required during the preparation of lecture? निम्नलिखित में से कौन-सा व्याख्यान की तैयारी के दौरान कम से कम आवश्यक है?
(A) Clear introduction and summary स्पष्ट परिचय और सारांश
(B) Time and control unit समय और नियंत्रण इकाई
(C) Examples for better explanation and understanding. बेहतर स्पष्टीकरण और समझ के लिए उदाहरण।
(D) Factual materials in indirect way. अप्रत्यक्ष तरीके से तथ्यात्मक सामग्री।

(D) Factual materials in indirect way. अप्रत्यक्ष तरीके से तथ्यात्मक सामग्री।

19. The most appropriate meaning of learning is :- सीखने का सबसे उचित अर्थ है: - 
(A) personal adjustment व्यक्तिगत समायोजन
(B) acquisition of skills कौशल का अधिग्रहण
(C) modification of behavior व्यवहार में संशोधन
(D) inculcation of knowledge ज्ञान की प्राप्ति

(C) modification of behavior व्यवहार में संशोधन

20. The foundation of a good teaching in Indian circumstances is :- भारतीय परिस्थितियों में एक अच्छी शिक्षा की नींव है: -
(A) Democratic values लोकतांत्रिक मूल्य
(B) Enrichment of students potentialities छात्रों की क्षमताओं का संवर्धन
(C) Teacher is a philosopher and friend शिक्षक एक दार्शनिक और दोस्त है
(D) All of the above उपरोक्त सभी

(D) All of the above उपरोक्त सभी

21. 1. For a teacher, which is the most important skill to possess? एक शिक्षक के लिए, जो प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल है?
(A) Covering the prescribed course (निर्धारित पाठ्यक्रम को कवर करना)
(B) Ensuring that the students are relaxed while teaching (यह सुनिश्चित करना कि शिक्षण के दौरान छात्रों को आराम मिले)
(C) Making students understand what the teacher explains (छात्रों को समझ आये कि शिक्षक क्या बताता है)
(D) Being regular (नियमित होने के नाते)

(C) Making students understand what the teacher explains (छात्रों को समझ आये कि शिक्षक क्या बताता है)

22. Which of the following is the biggest barrier to communication in a classroom? कक्षा में संचार के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी सबसे बड़ा बाधा है?
(A) Confusion on the part of the teacher ( शिक्षक के हिस्से पर भ्रम)
(B) Lack of teaching aids (शिक्षण सहायता की कमी)
(C) Outside disturbance (बाहरी अशांति)
(C) Noise in the classroom (कक्षा में शोर)

(A) Confusion on the part of the teacher ( शिक्षक के हिस्से पर भ्रम)

23. How is the competency of a teacher judged? एक शिक्षक की योग्यता का न्याय कैसे किया जाता है?
(A) Length of association with a school (एक स्कूल के साथ संबंध की लंबाई)
(B) Meeting the needs of students (छात्रों की जरूरतों को पूरा करना)
(C) Personality (व्यक्तित्व)
(D) Books published (प्रकाशित पुस्तकें)

(B) Meeting the needs of students (छात्रों की जरूरतों को पूरा करना)

24.  What is the most important challenge before a teacher? शिक्षक से पहले सबसे महत्वपूर्ण चुनौती क्या है?
(A) Maintaining discipline in the classroom (कक्षा में अनुशासन बनाए रखना)
(B) Getting assignments finished (असाइनमेंट प्राप्त करना)
(C) Making teaching-learning enjoyable (शिक्षण-सीखने को सुखद बनाना)
(D) Checking question papers (प्रश्न पत्रों की जांच)

(C) Making teaching-learning enjoyable (शिक्षण-सीखने को सुखद बनाना)

25. _______ is not required for an effective communication ? एक प्रभावी संचार के लिए _______ की आवश्यकता नहीं है?
(A) Appropriate gestures
(B) Speech modulation
(C) Charming personality
(D) Good knowledge of the content

(C) Charming personality

26. Who is an effective communicator? एक प्रभावी संवाददाता कौन है?
(A) The one who is a humorous speaker (वह जो एक विनोदी वक्ता है)
(B) The one with histrionic talents (वह जो एक अभिनय-संबंधी प्रतिभा वाला है)
(C) The one who is clear with what he says (वह जो वह कहता है उससे स्पष्ट है)
(D) The one who can speak in many languages (वह जो कई भाषाओं में बात कर सकता है)

(C) The one who is clear with what he says (वह जो वह कहता है उससे स्पष्ट है)

27.  What is required in a classroom? कक्षा में क्या आवश्यक है?
(A) A teacher delivering his lecture according to the textbook and research (एक शिक्षक पाठ्यपुस्तक और शोध के अनुसार अपना व्याख्यान प्रदान करता है)
(B) A teacher delivering his lecture on the basis of textbook contents and standard books (एक शिक्षक पाठ्यपुस्तक सामग्री और मानक किताबों के आधार पर अपना व्याख्यान प्रदान करता है)
(C) Teacher effectively answering the questions asked by students (शिक्षक छात्रों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का प्रभावी ढंग से जवाब देते हैं)
(D) Teacher who is disciplined and take attendance regularly (शिक्षक जो अनुशासित है और नियमित रूप से उपस्थिति लेता है)

(C) Teacher effectively answering the questions asked by students (शिक्षक छात्रों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का प्रभावी ढंग से जवाब देते हैं) | The interaction between teachers and students is an important thing in a classroom.

28. Students learn more from a teacher who is ______. छात्र एक शिक्षक से अधिक सीखते हैं जो ______ है।
(A) Hardworking मेहनती
(B) Gentle सज्जन
(C) Affectionate स्नेही
(D) Able to communicate his ideas effectively (अपने विचारों को प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम)

(D) Able to communicate his ideas effectively (अपने विचारों को प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम)

29.  As a teacher, how would you react to a wrong answer given by a student? एक शिक्षक के रूप में, आप एक छात्र द्वारा दिए गए गलत जवाब पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे?
(A) Scold him for not studying (अध्ययन न करने के लिए उससे डांटेंगे)
(B) Explain why the answer is wrong ( समझाओ कि जवाब गलत क्यों है)
(C) Ask another student for the correct answer (एक और छात्र से सही उत्तर के लिए पूछेंगे)
(D) Ignore the wrong answer and pass on to the next question (गलत जवाब को अनदेखा करें और अगले प्रश्न पर जाएं)

(B) Explain why the answer is wrong ( समझाओ कि जवाब गलत क्यों है)

30. Which of the following will make students interested in the lesson? निम्नलिखित में से कौन सा पाठ छात्रों में रुचि रखेगा?
(A) When the lesson is taught with video programmes (जब वीडियो कार्यक्रमों के साथ पाठ सिखाया जाता है)
(B) When it provides all the information that they need (जब यह आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करता है।) 
(C) When the teacher is charming (जब शिक्षक आकर्षक होता है)
(D) When they expect to see the chapter in the competitive exams (जब वे प्रतियोगी परीक्षा में अध्याय देखने की उम्मीद करते हैं)

(B) When it provides all the information that they need (जब यह आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करता है।) 

31. As a teacher what would you do if you realize that the students are not understanding what is being taught in the class? एक शिक्षक के रूप में आप क्या महसूस करते हैं यदि छात्र को समझ में नहीं आ रहा हैं कि कक्षा में क्या सिखाया जा रहा है?
(A) Check up the related knowledge of the students (छात्रों के संबंधित ज्ञान की जांच करें)
(B) Proceed to the next lesson to complete the syllabus (पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अगले पाठ के लिए आगे बढ़ें)
(C) Repeat the lesson (पाठ दोहराएं)
(D) Teach the lesson again with real-world examples (असली दुनिया के उदाहरणों के साथ पाठ पढ़ाये)

(D) Teach the lesson again with real-world examples (असली दुनिया के उदाहरणों के साथ पाठ पढ़ाये)

32. What is Teaching Aptitude? शिक्षण अभिक्षमता क्या है?
(A) Possession of requisite abilities to be a teacher (एक शिक्षक होने के लिए आवश्यक क्षमताओं का कब्जा)
(B) Devotion towards the profession (पेशे की ओर भक्ति)
(C) The desire to excel as a a teacher (एक शिक्षक के रूप में उत्कृष्टता की इच्छा)
(D) None of the above (उपर्युक्त में से कोई नहीं) 

(A) Possession of requisite abilities to be a teacher (एक शिक्षक होने के लिए आवश्यक क्षमताओं का कब्जा)

33. To make children learn moral values _____. बच्चों को नैतिक मूल्यों को सीखने के लिए _____  
(A) They should be punished for wrong acts (उन्हें गलत कार्यों के लिए दंडित किया जाना चाहिए)
(B) They should be appreciated for good conduct (अच्छे आचरण के लिए उनकी सराहना की जानी चाहिए)
(C) Teachers should model the right conduct (शिक्षकों को सही आचरण आदर्श करना चाहिए)
(D) They should be given direct instructions (उन्हें सीधे निर्देश दिए जाने चाहिए)

(C) Teachers should model the right conduct (शिक्षकों को सही आचरण आदर्श करना चाहिए)
34. Which of the following is true about project method? परियोजना विधि के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य है?
(A) It is impractical (यह अव्यवहारिक है)
(B) It promotes the coordination of the physical and mental activities of the child ( यह बच्चे की शारीरिक और मानसिक गतिविधियों के समन्वय को बढ़ावा देता है)
(C) It does not give freedom to work to children ( यह बच्चों को काम करने की आजादी नहीं देता है)
(D) It is not psychological (यह मनोवैज्ञानिक नहीं है)

(B) It promotes the coordination of the physical and mental activities of the child ( यह बच्चे की शारीरिक और मानसिक गतिविधियों के समन्वय को बढ़ावा देता है)

35. Which of the following is true about learning by play? खेल में सीखने के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सच है?
(A) It is a psychological method यह एक मनोवैज्ञानिक विधि है
(B) It is not a psychological method यह एक मनोवैज्ञानिक विधि है
(C) It suppresses the creative tendency यह रचनात्मक प्रवृत्ति को दबाता है 
(D) It suppresses the hard instinct यह कठिन वृत्ति को दबा देता है

(A) It is a psychological method यह एक मनोवैज्ञानिक विधि है

36. What can experienced teachers do? अनुभवी शिक्षक क्या कर सकते हैं?
(A) Can discipline the students very easily छात्रों को बहुत आसानी से अनुशासन दे सकते हैं
(B) Can make the lesson more interesting पाठ अधिक दिलचस्प बना सकते हैं
(C) Not give homework to the students छात्रों को होमवर्क नहीं दें सकते 
(D) Not prepare for their class अपनी कक्षा के लिए तैयार नहीं है

(B) Can make the lesson more interesting पाठ अधिक दिलचस्प बना सकते हैं

37. The education that the child receives in family is ______. बच्चे को परिवार में प्राप्त शिक्षा ______ है?
(A) Formal औपचारिक
(B) Informal अनौपचारिक
(C) Non-formal गैर औपचारिक
(D) None of the above  उपर्युक्त में से कोई नहीं

(B) Informal अनौपचारिक

38. Students can be promoted by _________. छात्रों को _________ द्वारा प्रचारित किया जा सकता है।
(A) Directing them उन्हें निर्देशित करना
(B) Example उदाहरण
(C) Suitably rewarding उपयुक्त रूप से पुरस्कृत
(D) None of the above उपयुक्त रूप से पुरस्कृत

(C) Suitably rewarding उपयुक्त रूप से पुरस्कृत

39. Which out of the following is a better teacher? निम्नलिखित में से कौन सा बेहतर शिक्षक है?
(A) The one strictly following the disciplinary guidelines वह जो अनुशासनात्मक दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करता है
(B) The one devoting full time to the school वह जो पूर्ण समय स्कूल में समर्पित करता है। 
(C) The one who is interested in overall development of students वह जो छात्रों के समग्र विकास में रूचि रखता है
(D) The one who develops leadership in his students वह जो अपने छात्रों में नेतृत्व विकसित करता है

(C) The one who is interested in overall development of students वह जो छात्रों के समग्र विकास में रूचि रखता है

40. Why is educational philosophy important for teachers? शिक्षकों के लिए शैक्षणिक दर्शन क्यों महत्वपूर्ण है?
(A) It is the backbone of all disciplines (यह सभी विषयों की रीढ़ की हड्डी है)
(B) Otherwise every teacher will have his own philosophy (यह सभी विषयों की रीढ़ की हड्डी है)
(C) They are otherwise not taught this (वे अन्यथा यह नहीं सिखाया जाता है।)
(D) It helps in improving themselves in the role of a teacher (यह एक शिक्षक की भूमिका में खुद को सुधारने में मदद करता है)

(D) It helps in improving themselves in the role of a teacher (यह एक शिक्षक की भूमिका में खुद को सुधारने में मदद करता है)

41. Motivation is a _________. प्रेरणा एक _________ है।
(A) Natural state प्राकृतिक अवस्था 
(B) Physical state शारीरिक स्थिति
(C) Psychological state मनोवैज्ञानिक स्थिति
(D) None of the above उपर्युक्त में से कोई नहीं

(C) Psychological state मनोवैज्ञानिक स्थिति

42.  Education would be meaningful when it is ____________ centered. शिक्षा ____________ केंद्रित होने पर सार्थक होगी। 
(A) Curriculum
(B) Society
(C) Student
(D) Teacher

(C) Student-centered | Student-centered learning is also known as learner-centered education.

43. What is the use of homework? होमवर्क का उपयोग क्या है?
(A) Helps in preparing next chapter before coming to school (स्कूल आने से पहले अगले अध्याय तैयार करने में मदद करता है)
(B) Helps in memorizing the previous lessons (पिछले पाठों को याद रखने में मदद करता है)
(C) Provide students an opportunity to implement what they have learnt (छात्रों को जो कुछ उन्होंने सीखा है उसे लागू करने का अवसर प्रदान करता है)
(D) To catch up with other students (अन्य छात्रों के साथ जुड़ने का मौका देता है)

(C) Provide students an opportunity to implement what they have learnt (छात्रों को जो कुछ उन्होंने सीखा है उसे लागू करने का अवसर प्रदान करता है)

44.  "Basic Education" plan is based on ___________ plan. "Buniyadi Shiksha" योजना ___________ योजना पर आधारित है।
(A) Dr. Radhakrishnan's
(B) Mahatma Gandhi's
(C) Maulana Abul Kalam Azad's
(D) Rabindranath Tagore's

(B) Mahatma Gandhi's | The objective of basic education is to mold the child according to the needs of the society || बुनियादी शिक्षा का उद्देश्य समाज की जरूरतों के अनुसार बच्चे को ढालना है 

45. If your student asks you a question in the class, what would you do? यदि आपका छात्र आपको कक्षा में प्रश्न पूछता है, तो आप क्या करेंगे?
(A) Advise to meet after the class (कक्षा के बाद मिलने की सलाह)
(B) Encourage to participate in the discussion in the class ( कक्षा में चर्चा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे)
(C) Encourage to ask more questions (अधिक प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित  करेंगे)
(D) Encourage to search answers independently (स्वतंत्र रूप से उत्तरों को खोजने के लिए प्रोत्साहित  करेंगे)

(C) Encourage to ask more questions (अधिक प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करेंगे)

46.  What does curriculum mean? पाठ्यचर्या का क्या अर्थ है?
(A) A collection of all the curricular activities.
(B) A collection of the experiences that the school wants children to learn
(C) A list of compulsory and optional subjects
(D) None of the above

(B) A collection of the experiences that the school wants children to learn

47.  Which one of the following is the most important elements in teaching? निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षण में सबसे महत्वपूर्ण तत्व है?
(A) Relationship between teachers and students
(B) Subject matter
(C) Teaching techniques and aids used
(D) Student's knowledge

(A) Relationship between teachers and students

48. You want to develop cooperation and team spirit in students? Which activities would you propose? आप छात्रों में सहयोग और टीम भावना विकसित करना चाहते हैं? आप कौन-सी गतिविधियां प्रस्तावित करेंगे?
(A) Art कला
(B) Debate बहस
(C) Project work परियोजना कार्य
(D) Quiz प्रश्नोत्तरी

(C) Project work परियोजना कार्य | Cooperative learning methods is one of the examples of Group Activities involving teamwork.

49. What is the main purpose of punishment to students? छात्रों को दंड का मुख्य उद्देश्य क्या है?
(A) Demonstrate authority (प्राधिकरण का प्रदर्शन)
(B) Protect others from doing the same ( दूसरों को ऐसा करने से सुरक्षित रखें)
(C) Reform the offender (अपराधी को सुधारें)
(D) Retaliate for the wrong that has been done (किए गए गलत के लिए प्रतिशोध)

(C) Reform the offender (अपराधी को सुधारें)| It is a form of moral education. The offender is punished so that he will learn that what he did was wrong, and apply this lesson to his life in the future.

50. ______ is the quality of a good teacher. ______ एक अच्छे शिक्षक की गुणवत्ता है।
(A) Control over emotions भावनाओं पर नियंत्रण
(B) Good command over the subject  विषय पर अच्छा नियंत्रण
(C) Physical strength शारीरिक शक्ति
(D) Sense of humors हास्य की भावना

(B) Good command over the subject  विषय पर अच्छा आदेश | Teachers with a strong understanding of the subject produce successful students.

51. How should a teacher be related to his peers? एक शिक्षक को अपने साथियों से कैसे संबंधित होना चाहिए?
(A) Should copy other teacher's style (अन्य शिक्षक की शैली की नक़ल करना चाहिए)
(B) Follow independent views (स्वतंत्र विचारों का पालन करें)
(C) Should not intervene in other's work (दूसरे के काम में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए)
(D) Suggest each other the effective ways to teach (एक दूसरे को सिखाने के प्रभावी तरीके सुझाएं)

(D) Suggest each other the effective ways to teach (एक दूसरे को सिखाने के प्रभावी तरीके सुझाएं)

52.  A teacher should encourage the students to _______. एक शिक्षक को छात्रों को _______ के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
(A) Score best grades in the class
(B) Improve their own capabilities
(C) Obey teacher's command
(D) Submit home-work on time

(A) Score best grades in the class

53. Why is teacher training necessary? शिक्षक प्रशिक्षण क्यों जरूरी है?
(A) Increase teaching skills
(B) Understand methods of school organization
(C) Upgrade knowledge of content
(D) All the above

(D) All the above

54. Which educational psychologist believed in the fact that "All children have the potential to learn"? किस शैक्षिक मनोवैज्ञानिक ने इस तथ्य पर विश्वास किया कि "सभी बच्चों में सीखने की क्षमता है"?
(A) Friedrich Frobel
(B) John Dewey
(C) Johann Friedrich Herbart
(D) Maria Montessori

(A) Friedrich Frobel

55. When was the National Adult Education Programme (NAEP) launched? राष्ट्रीय प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम (एनएईपी) कब लॉन्च किया गया था?
(A) 1964
(B) 1972
(C) 1978
(D) 1986

(C) 1978 | The programme aims at eliminating illiteracy among adults of the age group 15-35. 

56. Where is the First Central Institute of Vocational Education located?
(A) Bhopal
(B) Calcutta
(C) Coimbatore
(D) Mumbai

(A) Bhopal | The Pandit Sunderlal Sharma Central Institute of Vocational Education (PSSCIVE) is an apex research and development organization in the field of vocational education.

57. The major disadvantage of punishment in education is that _______. शिक्षा में दंड का बड़ा नुकसान यह है कि _______।  
(A) It causes embarrassment in children यह बच्चों में शर्मिंदगी का कारण बनता है
(B) It generates unpleasant feelings यह अप्रिय भावनाओं को उत्पन्न करता है
(C) It does not solve the problem permanently यह स्थायी रूप से समस्या का समाधान नहीं करता है
(D) It prevents team work यह टीम के काम को रोकता है

(B) It generates unpleasant feelings यह अप्रिय भावनाओं को उत्पन्न करता है | Punishment does not develop positive behaviors.

58.  "National Policy on Education" 1986 was reviewed by ________? "शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति" 1986 की समीक्षा ________ द्वारा की गई थी?
(A) Adielsehiah Committee
(B) Iswar Bhai Patel Committee
(C) Ramamurti Committee
(D) Sampurnanand Committee

(C) Ramamurti Committee | The "National Policy on Education" is a policy formulated by the Government of India to promote education amongst India's people. "शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति" भारत सरकार द्वारा भारत के लोगों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई नीति है।

59.  The issue of "academic burden on students" was examined by _______. "छात्रों पर अकादमिक बोझ" का मुद्दा _______ द्वारा जांच किया गया था।
(A) Adielshiah Committee
(B) Iswar Bhai Patel Committee
(C) Mathur Committee
(D) Yashpal Committee 

(D) Yashpal Committee | Yashpal Committee suggested the scrapping of all higher education regulatory bodies and creation of a super regulator which is a seven-member Commission for Higher Education and Research (CHER).

60. _____ is the apex institution in the area of training educational planners and administrators? शैक्षणिक योजनाकारों और प्रशासकों के प्रशिक्षण के क्षेत्र में _____ सर्वोच्च संस्था है?
(A) NCERT
(B) NCTE
(C) NIEPA
(D) SIE

(C) NIEPA | The National Institute of Educational Planning and Administration (NIEPA) was set up by the Government of India in May, 1979.

61. _______ is the major cause of difference in the classroom behavior of boys and girls. लड़कों और लड़कियों के कक्षा व्यवहार में अंतर का मुख्य कारण _______ है।
(A) Developmental differences विकास मतभेद
(B) Educational levels शैक्षणिक स्तर
(C) Job aspirations नौकरी की आकांक्षा
(D) Societal expectations सामाजिक उम्मीदें

(D) Societal expectations सामाजिक उम्मीदें | Society expects different attitudes and behaviors from boys and girls. Gender socialization (लिंग सामाजिकरण) (Strong or Soft Concept (Treat)  | Toys | Colors)

62. Majority of the students in a class misbehave, what does it tell you? कक्षा में छात्रों का बहुमत गलत व्यवहार करता है, यह आपको क्या बताता है?
(A) Presence of distractions in the class कक्षा में व्याकुलता की उपस्थिति
(B) Lack of a code of conduct आचार संहिता की कमी
(C) Too many rules बहुत सारे नियम 
(D) General indiscipline amongst students छात्रों के बीच सामान्य अनुशासनहीनता

(D) General indiscipline amongst students छात्रों के बीच सामान्य अनुशासनहीनता | Faculty must play a crucial role to bring erring students on the track with tact and diplomacy. They must make students aware about their future and explain the cons of bad behavior.

63. You have an aggressive student in your class. Which of the following would you adopt to handle him? आपके कक्षा में आपके पास आक्रामक छात्र है। आप उसे संभालने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा उपाय अपनाना चाहते हैं?
(A) Allow him the opportunity to act aggressively (उसे आक्रामक तरीके से कार्य करने का मौका दें) 
(B) Explain him about the harmful consequences of aggression (आक्रामकता के हानिकारक परिणामों के बारे में उसे समझाओ)
(C) Punish him (उसे दंडित करें)
(D) Put him in a highly frustrating and embarrassing situation (उसे एक बेहद निराशाजनक और शर्मनाक स्थिति में डाल दिया जाए)

(B) Explain him about the harmful consequences of aggression (आक्रामकता के हानिकारक परिणामों के बारे में उसे समझाओ) | Help the students develop the skills necessary to manage emotions that can lead to aggressive outbursts.

No comments: